Advertisement
trendingPhotos2411109
photoDetails1hindi

भारत का सबसे महंगा एक्सप्रेस वे, 22 साल में बनकर हुआ तैयार, इन शहरों की जान, लेकिन टोल टैक्स इतना कि भरने में छूट जाते हैं अच्छे-अच्छों के पसीने

Most Expensive Expressway of India:भारत के बहुत तेजी से सड़कों का जाल बिछ रहा है. पहाड़ से लेकर समंदर के किनारे को जोड़न के लिए हाईवे, एक्सप्रेसवे बनाए जा रहे है.  छोटे से छोटे शहर और गांवों को हाईवे, एक्सप्रेस से कनेक्ट किया जा रहा है.

सबसे महंगा रास्ता

1/6
सबसे महंगा रास्ता

Most Expensive Expressway of India: भारत के बहुत तेजी से सड़कों का जाल बिछ रहा है. पहाड़ से लेकर समंदर के किनारे को जोड़न के लिए हाईवे, एक्सप्रेसवे बनाए जा रहे है.  छोटे से छोटे शहर और गांवों को हाईवे, एक्सप्रेस से कनेक्ट किया जा रहा है. देश में कई एक्‍सप्रेस वे , हाईवे बन रहे हैं, लेकिन आज हम जिन एक्सप्रेसवे के बारे में बताने जा रहे हैं, उसके नाम कई रिकॉर्ड दर्ज है. इस Expressway पर चलना सबसे महंगा पड़ता है. ये देश का सबसे पहला एक्सप्रेस वे तो है ही, साथ ही साथ सबसे महंगा भी है. इस एक्सप्रेस पर सफर करने के लिए आपको अपनी जेब ज्यादा ढ़ीली करनी पड़ेगी.  यानी ये एक्सप्रेस वे समय तो बचाता है, लेकिन जेब पर बोझ भी डालता है. भले ही टोल ज्यादा लगे, लेकिन समय बचाने के लिए लोग इस एक्सप्रेसवे का खूब इस्तेमाल करते हैं.  

देश का पहला एक्सप्रेस, बनने में लग गए 22 साल

2/6
 देश का पहला एक्सप्रेस, बनने में लग गए 22 साल

 

देश का सबसे पुराना और सबसे महंगा एक्सप्रेसवे मुंबई-पुणे एक्सप्रेसवे (Mumbai-Pune Expressway) है. यह महाराष्ट्र के सबसे बिजी शहर मुंबई को पुणे से जोड़ता है. इस एक्सप्रेसवे के बारे में सबसे दिलचस्प बात है कि यह देश का पहला 6-लेन हाईवे भी है.  साल 2002 में तत्‍कालीन पीएम अटल बिहारी वाजपेयी ने इस एक्सप्रेस का शिलान्यास किया था, लेकिन इससे बनने में 22 साल लग गए, हालांकि इसके कुछ भाग को साल 2000 में ही ट्रैफिक के लिए शुरू कर दिया था.  

मुंबई-पुणे एक्सप्रेस की खासियत

3/6
  मुंबई-पुणे एक्सप्रेस की खासियत

मुंबई पुणे एक्सप्रेसवे की सबसे बड़ी खासियत है कि वो समय की बचत करता है. इसकी लंबाई महज 94.5 किलोमीटर है. यह नवी मुंबई के कलंबोली इलाके से शुरू होकर पुणे के किवाले में खत्म होता है. मुंबई से पुणे के बीच के ट्रैवलिंग टाइम को यह एक्सप्रेसवे 3 घंटे से घटाकर 1 घंटा कर देता. है. इस एक्सप्रेसवे पर स्पीड लिमिट 100 किमी प्रति घंटे की है. इस एक्सप्रेसवे की वजह से मुंबई-पुणे आना जाना आसान हो गया है.  इस सफर के दौरान आपको सह्राद्री पहाड़ का खूबसूरत नजारा दिखता है. रास्ते सुरंगों और अंडरपास से होकर गुजरते हैं. 

बनाने में खर्च हो गए 1,63,000 करोड़

4/6
 बनाने में खर्च हो गए 1,63,000 करोड़

 

मुंबई-पुणे एक्सप्रेस को बनाने में  1,63,000 करोड़ रुपये खर्त हो गए. इस एक्सप्रेसवे का निर्माण महाराष्ट्र स्टेट रोड डेवलपमेंट कॉरपोरेशन (Maharashtra State Road Development Corporation) ने किया. इसकी वजह से मुंबई से पुणे आने-जाने वालों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है.  

भारत का सबसे महंगा एक्सप्रेस

5/6
भारत का सबसे महंगा एक्सप्रेस

मुंबई-पुणे एक्सप्रेसवे देश का सबसे महंगा एक्सप्रेसवे है. यहां टोल टैक्स देने के लिए आपको अपना फास्टैग मोटी रकम से रिचार्ज करना होगा.  इस एक्सप्रेस पर टोल प्लाजा की बात करें तो कार और जीप जैसे 4-व्हीलर्स से सफर करने पर आपको एक तरफ के लिए 320 रुपए टोल देना पड़ता है. इसी तरह से मिनी बसों और टेम्पो के लिए एक तरफ का टोल टैक्स 495 रुपए है. वहीं बसों के लिए टोल दर 940 रुपए है. इसी तरह से डबल एक्सल वाले ट्रकों के लिए 685 रुपए, तीन एक्सल वाले ट्रकों के लिए 1,630 रुपये और मल्टी एक्सल वाले ट्रकों के लिए एक बार में 2165 रुपए टोल टैक्स के तौर पर चुकाना होगा.  

हर किलोमीटर पर कितना टैक्स

6/6
 हर किलोमीटर पर कितना टैक्स

मुंबई-पुणे एक्सप्रेस पर प्रति किलोमीटर टोल करीब 3.20 रुपए है, जो दूसरे एक्सप्रेसवे की तुलना में 1 रुपए प्रति किलोमीटर ज्यादा है. देश के अन्य एक्सप्रेसवे का औसत टोल किराया करीब 2.40 रुपए प्रति किलोमीटर है.     

ट्रेन्डिंग फोटोज़