Advertisement
trendingPhotos2362344
photoDetails1hindi

मुगल हरम में हिन्दू महिलाओं को बितानी पड़ती थी कैसी जिंदगी?

Mughal Harem Hindu Women: मुगल शासकों ने हिन्दुस्तान में आने के बाद से ऐशो-आराम की जिंदगी जीना पसंद की थी. ऐशो-आराम में कमी न हो इसके लिए मुगल शासकों ने विशेष कर्मी नियुक्त किए हुए थे. ज्यादातर मुगल शासकों की पसंदीदा जगह मुगल हरम होती थी. आज हम आपको मुगल हरम के बारे में बताने जा रहे हैं.

1/5

मुगल हरम के बारे में इतिहासकारों की किताबों में विस्तृत जानकारी मिलती है. मुगल काल के इस अहम पहलू पर इतिहासकारों ने कई किताबें लिखी हैं. 

2/5

इतिहासकारों की मानें तो मुगल हरम केवल ऐशो आराम का स्थान नहीं था, बल्कि यह राजनीतिक गठबंधनों को मजबूत करने और साम्राज्य के विस्तार में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता था.

3/5

राजपूत राजकुमारियों से विवाह करके मुगल शासक राजपूतों के साथ गठबंधन बनाते थे. मुगल हरम में विभिन्न धर्मों और संस्कृतियों की महिलाएं रहती थीं.

4/5

इसने मुगल समाज में सांस्कृतिक सम्मिश्रण को बढ़ावा दिया. हरम में रहने वाली महिलाओं को उच्च स्तरीय शिक्षा दी जाती थी. वे कला, संगीत, साहित्य और प्रशासन में कुशल होती थीं.

5/5

हरखा बाई का उदाहरण दर्शाता है कि मुगल हरम में हिंदू महिलाओं की स्थिति खराब नहीं थी. उन्हें सम्मान और अधिकार प्राप्त थे. हरखा बाई का 'मरियम-उज़-ज़मानी' का खिताब मिलना इस बात का प्रमाण है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़