Advertisement
trendingPhotos2074117
photoDetails1hindi

Ram Mandir Donation: अंबानी से लेकर अडानी तक, राम मंद‍िर के ल‍िए क‍िस अरबपत‍ि ने क‍ितना दान क‍िया?

Ayodhya Ram Mandir Trust: अयोध्‍या में सोमवार को रामलला की पूरे ठाठ-बाठ से प्राण-प्रतिष्‍ठा हो गई. इसका जश्‍न देशभर में मनाया गया. प्राण-प्रत‍िष्‍ठा कार्यक्रम में देश के अलग-अलग कोने से मेहमान शाम‍िल हुए. इन मेहमानों में राजनीत‍िक हस्‍त‍ियों से लेकर बॉलीवुड स‍ितारे और कारोबारी हस्‍त‍ियां तक शाम‍िल थीं. देश के सबसे अमीर कारोबारी मुकेश अंबानी अपने पूरे पर‍िवार के साथ प्राण-प्रत‍िष्‍ठा कार्यक्रम में शाम‍िल होने के ल‍िए पहुंचे थे.

1/6

अंबानी पर‍िवार की तरफ से जारी बयान में कहा गया क‍ि मुकेश अंबानी ने अपने परिवार के सदस्यों के साथ राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट को 2.51 करोड़ रुपये का दान दिया है. इस मौके पर मुकेश अंबानी के साथ पत्‍नी नीता, बेटी ईशा और दामाद आनंद पीरामल, बेटे आकाश और अनंत, बहू श्लोका मेहता और जल्द ही होने वाली बहू राधिका मर्चेंट भी थीं. आइए जानते हैं क‍िस कारोबारी ने राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट क‍ितना दान क‍िया? दावा क‍िया जा रहा है क‍ि अंबानी पर‍िवार अब तक 10 करोड़ रुपये का दान कर चुका है.

2/6

सूरत के एक कारोबारी ने अब तक राम मंद‍िर के ल‍िए सबसे ज्‍यादा दान क‍िया है. इस हीरा कारोबारी का नाम दिलीप कुमार लाखी है और उन्‍होंने 101 किलो सोने का भारी दान क‍िया है. इसकी कीमत करीब 68 करोड़ रुपये आंकी जा रही है. दिलीप कुमार वी लाखी और उनके पर‍िवार की सूरत में सबसे बड़ी डायमंड फैक्‍ट्री है. इस सोने का उपयोग दरवाजों, त्रिशूल और डमरू में क‍िया गया है.

3/6

न्‍यूज 18 की र‍िपोर्ट के मुताब‍िक राम मंदिर निर्माण के लिए गुजरात के हीरा कारोबारी गोविंदभाई ढोलकिया ने 11 करोड़ रुपये का दान क‍िया है. गोविंदभाई ढोलकिया डायमंड कंपनी श्रीरामकृष्णा एक्सपोर्ट्स के मालिक हैं.

4/6

गौतम अडानी की तरफ से राम मंद‍िर न‍िर्माण के ल‍िए क‍ितना दान द‍िया गया है, यह जानकारी सार्वजन‍िक नहीं हुई है. उन्‍होंने दान क‍िया है इस बारे में भी जानकारी सामने नहीं आई है. ह‍िन्‍दुस्‍तान टाइम्‍स की र‍िपोर्ट के अनुसार अडानी ग्रुप की कंपनी अडानी व‍िल्‍मर ने फॉर्च्‍यून ब्रांड के साथ प्राण-प्रत‍िष्‍ठा समारोह के ल‍िए प्रसाद तैयार क‍िया.

5/6

इसके अलावा हैवल्‍स इंड‍िया प्राइवेट ल‍िम‍िटेड ने मंद‍िर में लाइट‍िंग की ज‍िम्‍मेदारी संभाली. हैवल्‍स इंड‍िया के प्रेस‍िडेंट पराग भटनागर ने बताया क‍ि हमारी कंपनी ने राम मंद‍िर की प्रकाश व्‍यवस्‍था के ऐत‍िहास‍िक प्रोजेक्‍ट को सफलतापूर्वक पूरा क‍िया.

6/6

सहयोगी वेबसाइट डीएनए में प्रकाश‍ित र‍िपोर्ट के अनुसार मोरारी बापू ने अधिकारियों को 16.3 करोड़ रुपये दान क‍िये हैं. इसके अलावा राम मंदिर को दान देने मंदिरों की बात करें तो इनमें सबसे आगे पटना का महावीर मंदिर है. पटना के महावीर मंदिर ने राम मंदिर निर्माण के ल‍िए 10 करोड़ का दान क‍िया है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़