Advertisement
trendingPhotos2375284
photoDetails1hindi

Neeraj Chopra: नीरज की 'गोल्डन पॉकेट' में अब ओलंपिक सिल्वर भी, मेडल्स का पिटारा देख हो जाएंगे खुश

Neeraj Chopra Paris Olympics 2024: भारत के स्टार एथलीट नीरज चोपड़ा ने पेरिस ओलंपिक में जेवलिन थ्रो में सिल्वर मेडल जीतकर देश को गौरवान्वित किया है. नीरज ने अपने दूसरे प्रयास में 89.45 मीटर का थ्रो फेंककर यह उपलब्धि हासिल की. इससे पहले उन्होंने टोक्यो ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीता था. हालांकि, इस बार वह अपने खिताब को बरकरार नहीं रख पाए. हालांकि, नीरज ने खुद का स्टैंडर्ड इतना ऊंचा कर लिया है कि उनके सामने ये सिल्वर मेडल भी छोटा दिखता है. अब उनसे सभी सिर्फ गोल्ड मेडल की आस रखते हैं. इसके बावजूद नीरज का यह सिल्वर किसी सोने से कम नहीं है...

 

नीरज ने हासिल की खास उपलब्धि

1/5
नीरज ने हासिल की खास उपलब्धि

नीरज चोपड़ा अब व्यक्तिगत स्पर्धा में दो ओलंपिक मेडल जीतने वाले चौथे भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं. उनसे पहले सुशील कुमार (रेसलिंग), पीवी सिंधु (बैडमिंटन)और मनु भाकर (शूटिंग) ऐसा कर चुकी हैं. नीरज चोपड़ा के सिल्वर मेडल के साथ भारत के खाते में पेरिस ओलंपिक में कुल पांच मेडल हो गए हैं.

1 ही प्रयास हुआ सही और जीता सिल्वर

2/5
1 ही प्रयास हुआ सही और जीता सिल्वर

नीरज चोपड़ा का यह सिल्वर मेडल भारत के लिए एक बड़ी उपलब्धि है. उन्होंने एक बार फिर साबित कर दिया है कि वह विश्व के सर्वश्रेष्ठ जेवलिन थ्रोअर में से एक हैं. उन्होंने अपने 6 प्रयासों में सिर्फ 1 को ही सही से अंजाम दिया. उनके 5 थ्रो फाउल करार दिए गए. इसके बावजूद नीरज ने सिल्वर जीत लिया.

नीरज का ऐतिहासिक मेडल

3/5
नीरज का ऐतिहासिक मेडल

नीरज चोपड़ा पहले भारतीय ट्रैक एंड फील्ड एथलीट हैं जिन्होंने लगातार दो ओलंपिक में मेडल जीते हैं. नीरज चोपड़ा की यह उपलब्धि भारतीय खेल इतिहास में एक सुनहरा अध्याय जोड़ती है. उनके इस शानदार प्रदर्शन ने देश को गौरवान्वित किया है.

ओलंपिक और वर्ल्ड चैंपियनशिप में जलवा

4/5
ओलंपिक और वर्ल्ड चैंपियनशिप में जलवा

नीरज के नाम ओलंपिक में 2 मेडल है. उन्होंने 2020 टोक्यो ओलंपिक में गोल्ड और 2024 पेरिस ओलंपिक में सिल्वर मेडल जीता. नीरज ने 2023 वर्ल्ड चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल अपने नाम किया था. 2022 में वह इस टूर्नामेंट में सिल्वर मेडल जीतने में सफल हुए थे.

एशियन और कॉमनवेल्थ गेम्स में बन चुके हैं चैंपियन

5/5
एशियन और कॉमनवेल्थ गेम्स में बन चुके हैं चैंपियन

नीरज 2022 डायमंड लीग में चैंपियन बने थे. 2023 में उन्होंने दूसरा स्थान हासिल किया था. नीरज ने 2018 और 2022 एशियन गेम्स में गोल्ड जीता था. वह 2018 में कॉमनवेल्थ गेम्स में चैंपियन बनने में सफल हुए थे.

ट्रेन्डिंग फोटोज़