Advertisement
trendingPhotos2379208
photoDetails1hindi

Photos: पाकिस्तान की 'सबसे तेज' चलने वाली ट्रेन, जो कराची को लाहौर से करती है कनेक्ट; फिर भी वंदे भारत के सामने है 'बेबस'

Pakistan Fastest Train: आपने भारत की सबसे तेज चलने वाली वंदे भारत ट्रेन के बारे में तो खूब देखा- सुना होगा कई बार उसमें सफर भी किया होगा. लेकिन क्या आप जानते हैं कि पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान की सबसे तेज चलने वाली ट्रेन कौन सी है. 

 

पाकिस्तान की सबसे तेज ट्रेन

1/5
पाकिस्तान की सबसे तेज ट्रेन

पाकिस्तान की सबसे तेज स्पीड से चलने वाली ट्रेन काराकोरम एक्सप्रेस है. यह पाकिस्तान की डेली पैसेंजर ट्रेन है, रोजाना कराची से लाहौर के बीच चलती है. इन दोनों शहरों की दूरी करीब 1241 किमी है, जिसे पूरा करने में ट्रेन को लगभग 18 घंटे का वक्त लग जाता है. 

 

इन रेल लाइनों के साथ सफर

2/5
इन रेल लाइनों के साथ सफर

काराकोरम एक्सप्रेस ट्रेन कराची-पेशावर रेलवे लाइन, खानेवाल-वज़ीराबाद ब्रांच लाइन और शाहदरा बाग-सांगला हिल ब्रांच लाइन के साथ यात्रा करती है. तेज स्पीड और रोजाना चलने की वजह से यह पाकिस्तान के लोगों की फेवरिट ट्रेन का तमगा हासिल कर चुकी है. 

 

कब शुरू हुई कराकोरम एक्सप्रेस?

3/5
कब शुरू हुई कराकोरम एक्सप्रेस?

कराकोरम एक्सप्रेस ट्रेन 14 अगस्त 2002 को शुरू हुई थी. उस वक्त पाकिस्तान में परवेज मुशर्रफ की तानाशाही सरकार का शासन था. मुशर्रफ के शासनकाल में पाकिस्तान रेलवे में कई अहम काम हुए. इस दौरान कराची एक्सप्रेस, तेजगाम एक्सप्रेस और शालीमार एक्सप्रेस ट्रेनों में भी काफी सुधार हुए. 

 

पर्वत श्रंखला के नाम पर पड़ा नाम

4/5
पर्वत श्रंखला के नाम पर पड़ा नाम

पाकिस्तान रेलवे ने इस ट्रेन का नाम पीओके में मौजूद कराकोरम पर्वत श्रंखला के नाम पर रखा है. यहीं पर पीओके की सबसे ऊंची पर्वत चोटी है, जिसके पाकिस्तान अपना कहता है. इस ट्रेन में 1 लगेज वैन, 1 पावर वैन, 4 बिजनेस क्लास कोच और 13 इकोनॉमी क्लास के कोच हैं. 

 

कराकोरम एक्सप्रेस और वंदे भारत की तुलना

5/5
कराकोरम एक्सप्रेस और वंदे भारत की तुलना

कराकोरम एक्सप्रेस ट्रेन की टॉप स्पीड 105 किमी प्रति घंटा है. अगर भारत की वंदे भारत ट्रेन से इसकी तुलना की जाए यह उसके सामने कहीं नहीं ठहरती. वंदे भारत की अधिकतम गति 160 किमी प्रति घंटा है लेकिन उसे 130 किमी प्रति घंटे की स्पीड से चलाया जाता है, जो कि कराकोरम एक्सप्रेस से कहीं ज्यादा है. 

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़