Advertisement
trendingPhotos2391418
photoDetails1hindi

ज‍िद्दी पेट की चर्बी होगी गायब, बस कुछ द‍िन करें ये काम

Home Remedy For Belly Fat: पूरे शरीर का वजन भले ही कम हो जाए, लेक‍िन पेट पर जमी चर्बी आसानी से नहीं जाती. लेक‍िन यहां कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताये गए हैं, ज‍िन्‍हें कुछ द‍िनों तक करने से आपके पेट की चर्बी गायब हो जाएगी. आइये जानते हैं क‍ि पेट पर जमी ज‍िद्दी चर्बी को कैसे खत्‍म करना है.    

लो कैलरी वाला खाना खाएं

1/7
लो कैलरी वाला खाना खाएं

कम कैलोरी वाला खाना जैसे कि कुछ फलों और सब्जियों पर ध्यान दें और कम कार्ब्स खाएं. फलों और सब्जियों में फाइबर भी होता है, जो पेट की चर्बी घटाने में मदद करता है. 

चीनी को अलविदा कहें

2/7
चीनी को अलविदा कहें

अगर आप पेट की चर्बी कम करना चाहते हैं तो चीनी और मीठे पेय आपके सबसे बड़े दुश्मन हैं. नारियल पानी जैसे नेचुरल ड्र‍िंक्‍स का सेवन करें जो वजन घटाने में मदद करते हैं. 

लीन प्रोटीन पावर

3/7
लीन प्रोटीन पावर

लीन प्रोटीन, जैसे क‍ि नट्स, बीज और यहां तक ​​कि लीन मीट खाने के बाद पेट भरे होने का एहसास होता है और आपको चीनी की क्रेव‍िंग को कम करने में मदद मिलती है. 

एक्‍सरसाइज की आदत

4/7
एक्‍सरसाइज की आदत

पेट की चर्बी को जल्द से जल्द कम करने के लिए व्यायाम सबसे कारगर उपाय है. पेट की मांसपेशियों के लिए व्यायाम निश्चित रूप से आपकी सूची में होना चाहिए. 

 

HIIT आजमाएं

5/7
HIIT आजमाएं

जो लोग नहीं जानते हैं, उन्‍हें बता दें क‍ि HIIT एक हाई इंटेंस एक्‍सरसाइज है. कैलोरी बर्न करने के लिए HIIT एक्‍सरसाइज बहुत कारगर होता है.  इसमें जोरदार कसरत के छोटे-छोटे इंटरवल के साथ लंबे र‍िलैक्‍स इंटरवल को शामिल किया जाता है. 

नमक से दूरी बना लें

6/7
नमक से दूरी बना लें

अगर आपको बेली फैट घटाना है तो नमक से दूरी बना लें. बहुत ज्‍यादा नमक वाली चीजें खाने से बचें और कोश‍िश करें क‍ि खाने में कम से कम नमक हो. बाहर का पैकेट बंद च‍िप्‍स और नमकीन खाना भी बंद करें. इनमें उच्‍च मात्रा में सोड‍ियम होता है, जो बेली फैट बढ़ाने में योगदान देता है.  

पानी प‍िएं

7/7
पानी प‍िएं

बेली फैट कम करने के ल‍िए ये भी जरूरी है क‍ि आपके शरीर में पानी की कमी नहीं होनी चाह‍िए. पानी की कमी के कारण पेट में ब्‍लोट‍िंग हो सकती है और आपका पेट और मोटा लग सकता है. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़