Advertisement
trendingPhotos2349260
photoDetails1hindi

बजट 2024 में बोधगया का जिक्र, जानिए यहां के टॉप 5 टूरिस्ट डेस्टिनेशंस कौन-कौन से हैं

Places To Visit in Bodh Gaya: मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का पहला बजट वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पेश किया. इस दौरान उन्होंने बिहार के बोधगया में पर्यटन के विकास का ऐलान किया. बोधगया से सबसे पास का रेलवे स्टेशन और एयरपोर्ट गया में है. ये सड़क मार्ग से भी जुड़ा है. आइए जानते हैं कि बोधगया के बेस्ट टूरिस्ट डेस्टिनेशंस कौन-कौन से हैं.

महाबोधि मंदिर

1/5
महाबोधि मंदिर

ये भारत से सबसे प्राचीन बौद्ध मंदिरों में से एक है जिसे साल 2002 में यूनेस्को वर्ल्ड हेरिटेज साइट में शामिल किया गया था. यहां जापान, श्रीलंका, कंबोडिया और उत्तर कोरिया समेत दुनियाभर के लोग धार्मिक तीर्थयात्रा करने के लिए आते हैं.

बोधि वृक्ष

2/5
बोधि वृक्ष

ये प्राचीन पेड़ महाबोधि मंदिर के परिसर में ही स्थित है. ऐसा माना जाता है कि 500 ईसा पूर्व में गौतम बुद्ध ने इसी के नीचे ज्ञान की प्राप्ति की थी. यही वजह है कि इस पेड़ का धार्मिक महत्व काफी ज्यादा है.

बुद्ध की विशाल मूर्ति

3/5
बुद्ध की विशाल मूर्ति

आप जब कभी बोधगया जाएं, तो बुद्ध की विशाल मूर्ति देखना न भूलें. यहां गौतम बुद्ध ध्यान मुद्रा में बैठे हुए नजर आ रहे हैं. इस मूर्ति की ऊंचाई तकरीबन 25 मीटर है. इसका निर्माण साल 1989 में पूरा हुआ था. इस स्टैच्यू को रेड ग्रेनाइट और सैंडस्टोन से बनाया गया था. 

रॉयल भूटान मॉनेस्ट्री

4/5
रॉयल भूटान मॉनेस्ट्री

बुद्ध की विशाल मूर्ति से तकरीबन 500 मीटर दूर रॉयल भूटान मॉनेस्ट्री है, जहां लोग सुकून की तलाश में आते हैं. इसकी टाइमिंग सुबह 7 बजे से शाम 5 बजे तक है, हालाँकि दोपहर 12 से 1 के बीच ये धार्मिक स्थल बंद रहता है. यहां दर्शन करने के लिए किसी तरह का टिकट नहीं लगता.

मेट्टा बुद्धराम मंदिर

5/5
मेट्टा बुद्धराम मंदिर

ये एक थाई मंदिर है जो बेहद खूबसूरत माना जाता है. इसका आउट शेल स्टेनलेस स्टील का बना है, साथ ही इसे आईनों से सजाया गया है. मुख्य मंदिर का फ्लोर लकड़ी का बना है, वहीं मेडिटेशन रूम के फर्श को मार्बल से सजाया गया है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़