Advertisement
trendingPhotos2133797
photoDetails1hindi

Jamnagar Tourism: जामनगर जाएं तो जरूर घूमें ये 5 टूरिस्ट स्पॉट्स, एक दिन में पूरी हो जाएगी ट्रिप

Places To Visit In Jamnagar: अनंत अंबानी और राधिका मर्चेंट की शादी की वजह से जामनगर चर्चा में है. ये गुजरात का एक अहम कोस्टल टाउन है जो कच्छ की खाड़ी के पास स्थित है. अगर आप एक दिन की ट्रिप बनाना चाहते हैं तो यहां कुछ चुनिंदा जगह घूम सकते हैं. इस शहर में रेलवे स्टेशन, एयरपोर्ट और हाईवे है, इसलिए यहां आसानी से पहुंचा जा सकता है. आइए जानते हैं कि जामनगर के बेस्ट टूरिस्ट स्पॉट्स कौन-कौन से हैं.

वंतारा

1/5
वंतारा

अनंत अंबानी (Anant Ambani) ने जामनगर में 'वंतारा' (Vantara) की शुरुआत की है जो जंगली जानवरों के लिए रिहैबिलिटेशन सेंटर जहां भारत और विदेश के पीड़ित जानवरों की देखरेख की जाएगी. जल्द ही यहां आम लोगों की एंट्री होगी. 

लखोटा पैलेस

2/5
लखोटा पैलेस

जामनगर का टूर लखोटा पैलेस (Lakhota Palace) देखे बिना अधूरा है, ये इमारत वास्तुकला का बेहतरीन नमूना है जिसे 19वीं शताब्दी मे बनाया गया था. यहां कई पुराने हथियार, आर्ट, क्राफ्ट और मूर्तियां रखी हुईं हैं. ये सुबह 6 बजे से रात 10 बजे तक खुला रहता है. यहां से झील का शानदार नजारा देखने को मिलता है.

खिजड़िया बर्ड सैंक्चुरी

3/5
खिजड़िया बर्ड सैंक्चुरी

खिजड़िया बर्ड सैक्चुरी (Khijadia Bird Sanctuary) जामनगर से करीब 10 किलोमीटर दूर कच्छ की खाड़ी (Gulf of Kutch) स है जो तकरीबन 605 हेक्टेयर में फैला है, यहां सर्दी के मौसम में कई माइग्रोटरी बर्ड्स देखे जा सकते हैं.

मरीन नेशनल पार्क

4/5
मरीन नेशनल पार्क

मरीन नेशनल पार्क (Marine National Park) जामनगर के कोस्टल एरिया के टाइडल जोन में स्थित है इसे अगस्त 1980 में मरीन सैंक्चुरी का दर्जा दिया गया था. ये समुद्री जीवों का अहम आवास है. अक्टूबर से लेकर मार्च तक ये जगह घूमने के लिए बेस्ट है

प्रताप विलास पैलेस

5/5
प्रताप विलास पैलेस

प्रताप विलास पैलेस जामनगर रेलवे स्टेशन से तकरीबन 2 किलोमीटर दूर है, ये सौराष्ट्र के सबसे बेहतरीन महलों में से एक है. इस पैलेस को जाम रंजीत सिंहजी (Jam Ranjit Singhji) ने 1907 और 1915 के बीच बनवाया था. आप यहां सुबह 11 बजे से शाम 5 बजे तक घूम सकते हैं.

ट्रेन्डिंग फोटोज़