Advertisement
trendingPhotos2271271
photoDetails1hindi

Meditation Centres in India: कन्याकुमारी का विवेकानंद रॉक ही नहीं ध्यान के लिए फेमस हैं देश की ये 5 जगहें

PM Modi in Kanyakumari: भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीते गुरुवार को कन्याकुमारी के विवेकानंद रॉक मेमोरियल में ध्यान शुरू किया. जानकारी के लिए बता दें कि प्रधानमंत्री उस शिला पर बैठकर ध्यान कर रहे हैं जिस पर विवेकानंद जी ने भी ध्यान किया था. इसी के चलते आज हम आपको भारत की ऐसी जगहें बताने जा रहे हैं तो ध्यान के लिए प्रसिद्ध हैं. आप भी यहां ध्यान-योग के लिए आ सकते हैं.

1. तुषिता ध्यान केंद्र, धर्मशाला

1/5
1. तुषिता ध्यान केंद्र, धर्मशाला

मैकलॉडगंज, धर्मशाला के शहर के ऊपर जंगली पहाड़ियों में तुषिता ध्यान केंद्र स्थित है. शांत वातावरण, बेहतरीन सुविधाएं और अनुभवी शिक्षकों के साथ ये स्थान ध्यान करने के लिए बेहतर जगहों में से एक है. इस ध्यान केंद्र में उन सभी चीज़ों से दूर रखा जाता है जो दैनिक जीवन में हमें विचलित करती हैं. इसी कारण यहां लोगों को टीवी, मोबाइल, वाईफाई से दूर रखा जाता है ताकि वे आंतरिक और शांति का एहसास कर सकें.

2. ईशा योग केंद्र, कोयंबटूर

2/5
2. ईशा योग केंद्र, कोयंबटूर

कोयंबटूर में वेलिंगिरी पहाड़ों की तलहटी में स्थित ईशा योग केंद्र देश के सबसे आध्यात्मिक स्थानों में से है. इसकी शुरुआत 1992 में योग गुरु सद्गुरु द्वारा की गई थी. चिड़ियों की चहचाहट, पेड़ों की सरसराहट और हवा चलने की आवाज यहां के वातावरण को और ज्यादा खास बना देती है. यहां पर एक खास जगह स्थित है जिसे ध्यानलिंग कहते हैं. इसके पास कुछ देर बैठना ही शांति का एहसास करा देता है.

3. आर्ट ऑफ लीविंग आश्राम, बेंगलुरु

3/5
3. आर्ट ऑफ लीविंग आश्राम, बेंगलुरु

बेंगलुरु के पंचगिरि पहाड़ियों पर, 65 एकड़ में आर्ट ऑफ लीविंग आश्रम स्थित है. अगर आप अपने शहर की भागदौड़ भरी वाली जिंदगी से कुछ दिनों के लिए राहत पाना चाहते हैं ये जगह आपके लिए बेस्ट है. ये जगह टॉप 5 ध्यान केंद्र में से एक मानी जाती है. 

4. धम्म बोधि, बोधगया

4/5
4. धम्म बोधि, बोधगया

इतिहास में बताया गया है कि बोध गया में गौतम बुद्ध को ज्ञान प्राप्त हुआ था. यहां पर देश ही नहीं बल्कि विदेश से भी काफी लोग ध्यान सीखने आते हैं. जानकारी के लिए बता दें कि यहां पर ध्यान संबंधी कोर्स हर महीने के पहले और 16वें दिन शुरू होते हैं.

5. धम्म गिरि, इगतपुरी

5/5
5. धम्म गिरि, इगतपुरी

महाराष्ट्र के इगतपुरी में धम्मा गिरि स्थित है, इसकी शुरुआत साल 1976 में हुई थी. यहां पर 2 दिन से लेकर 10 दिन तर के ध्यान कोर्स उपलब्ध हैं. शांती वाले वातावरण के साथ यहां ध्यान करने के लिए 400 से ज्यादा अलग-अलग कमरे बनाए गए हैं.

ट्रेन्डिंग फोटोज़