Advertisement
trendingPhotos2269947
photoDetails1hindi

Ram Mandir Ayodhya: उफ ये गर्मी! नौतपा में रामलला को लग रहा स्‍पेशल भोग, वस्‍त्रों में भी हुए बदलाव

Ramlalla Bhog in Summers: इस समय नौतपा के कारण आधे से ज्‍यादा भीषण गर्मी की चपेट में है. पारा 50 डिग्री पार कर रहा है. ऐसे में राम मंदिर अयोध्‍या में रामलला को गर्मी से बचाने के लिए विशेष इंतजाम किए गए हैं. रामलला के वस्‍त्रों से लेकर भोग तक में बदलाव किए गए हैं. 

पारा पहुंचा 42 डिग्री

1/5
पारा पहुंचा 42 डिग्री

इस समय नौतपा के चलते अयोध्या में भी भीषण गर्मी पड़ रही है. अयोध्‍या में पारा 42 डिग्री पहुंच गया है. राम मंदिर में विराजित 5 वर्ष के बालक राम की सेवा भी मौसम के अनुसार की जा रही है. 

भोग में बदलाव

2/5
भोग में बदलाव

गर्मी को देखते हुए रामलला को भोग में ऐसी चीजें दी जा रही हैं, जो शीतल हैं. जैसे दही, मौसमी फल, जूस और लस्‍सी आदि. पहले रामलला को खीर-पूड़ी, हलवा, पेड़े आदि का भोग लगाया जा रहा था लेकिन अब गर्मी को देखते हुए उन्‍हें सुबह-शाम दही दिया जा रहा है. साथ ही शीतलता देने वाले फल भोग में अर्पित किए जा रहे हैं. 

सूती वस्‍त्र

3/5
सूती वस्‍त्र

रेशमी वस्‍त्र पहनने वाले रामलला को अब गर्मी में सूती वस्‍त्र पहनाए जा रहे हैं, ताकि उन्‍हें गर्मी ना लगे. इसके अलावा वस्‍त्रों के रंग भी हल्‍के रखे जा रहे हैं. 

फूलों से भी ठंडक

4/5
फूलों से भी ठंडक

रामलला की आरती की थाली को भी फूलों से सजाया जा रहा है. फिर इसमें दीपक जलाकर आरती की जा रही है. 

श्रद्धालुओं के लिए ओआरएस का घोल

5/5
श्रद्धालुओं के लिए ओआरएस का घोल

अपने आराध्‍य प्रभु राम के दर्शन करने के लिए अयोध्‍या आ रहे श्रद्धालुओं के जोश में चिलचिलाती गर्मी के बाद भी कमी नहीं आई है. रोजाना बड़ा जनसैलाब यहां उमड़ रहा है. प्रशासन श्रद्धालुओं को गर्मी को देखते हुए खाली पेट ना रहने और छाछ, लस्‍सी, सत्‍तू पीने की सलाह दे रहा है. साथ ही रामलला के दर्शन करने के लिए पहुंचे भक्तों को ओआरएस के पैकेट भी बांटे जा रहे हैं.

ट्रेन्डिंग फोटोज़