Advertisement
trendingPhotos2072581
photoDetails1hindi

Ram Mandir Pran Pratishtha: टाइम स्क्वायर से न्यूजर्सी तक राम धुन में रमी दुनिया... कहीं भजन तो कहीं हो रहा नृत्य

Pran Pratishtha Celebration: 25 पीढ़ियों के इंतजार के बाद प्रभु श्रीराम अपने भव्य मंदिर में लौट आए हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भगवान रामलला की प्राण प्रतिष्ठा (Ram Lala Pran Pratishtha) की. इस मौके पर अयोध्या ही नहीं, देश ही नहीं, बल्कि पूरी दुनिया में जश्न हो रहा है. जहां-जहां भी भगवान श्रीराम के मानने वाले हैं वह अपने-अपने तरीके से जश्न मना रहे हैं. दुनिया में कहीं भजन-कीर्तन हो रहे हैं तो कहीं भगवा झंडों के साथ रैलियां निकाली जा रही हैं. आइए तस्वीरों में देखते हैं कि दुनिया में आज कहां कैसे जश्न मनाया जा रहा है.

1/5

बता दें कि अयोध्या के मंदिर में भगवान रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के मौके पर अमेरिका के न्यूयॉर्क में शानदार जश्न मना. प्राण प्रतिष्ठा के मौके पर राम भक्त टाइम स्क्वायर पर जमा हुए. इस दौरान उनके हाथों में भगवा झंडे थे. टाइम स्क्वायर पर वे राम धुन पर नाचते और झूमते नजर आए. इस खास मौके पर टाइम स्क्वायर रोशनी से जगमग दिखा.

2/5

बता दें कि भारतीय मूल के लोग आज ट्रेडिशनल लुक में न्यूयॉर्क के टाइम स्क्वायर पहुंचे थे. अयोध्या के राम मंदिर में हुई भगवान रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के मौके पर लोग बहुत उत्साहित दिखे. लोगों ने टाइम स्क्वायर पर भजन-कीर्तन किया. यहां भारत के कल्चर और एकता की झलक देखने को मिली.

3/5

अमेरिका के Massachusetts में लोग हाथ में भगवा झंडे लेकर सड़कों पर निकले. बच्चे हों, जवान हों या बुजुर्ग, हर कोई हाथ में धार्मिक झंडा लिए हुए दिखाई दिया. लोगों ने इस दौरान ढोल बजाए और जय श्रीराम के नारे लगाए. यहां गजब का एक्साइटमेंट लोगों में दिखाई दिया.

4/5

जान लें कि न्यूयॉर्क स्थित भारतीय दूतावास में भी राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के मौके पर सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किया गया. Worcester के मेयर जो पेटी ने बताया कि हम लोगों को इस खास मौके की शुभकामनाएं देते हैं. हम आज भारतीय मूल के अमेरिकी लोगों की तरफ से आयोजित किए गए इस कार्यक्रम में आए हैं. यहां सांस्कृतिक कार्यक्रम हुए. भजन गाए गए.

5/5

अमेरिका के न्यूजर्सी में भी प्राण प्रतिष्ठा के मौके पर पूजा-अर्चना की गई. लोग यहां सिद्धिविनायक मंदिर में जुटे और पूजा की. मंदिर में लोगों ने भजन भी किए. वाद्ययंत्रों की धुनों पर लोग झूमते हुए दिखाई दिए.

ट्रेन्डिंग फोटोज़