Advertisement
trendingPhotos2390415
photoDetails1hindi

क्‍या आप भी रात में देर से खाते हैं खाना? हो सकती हैं ये बीमार‍ियां

Late night dinner side effects: हालांक‍ि कभी-कभार चल जाता है. लेक‍िन अगर आप हर द‍िन देर रात खाना खाते हैं तो ये कई बीमार‍ियों की वजह बन सकता है. आइये जानते हैं क‍ि रात में देर से खाने वालों को सेहत से जुड़ी कौन सी परेशानियां हो सकती हैं.

तेजी से वजन बढ़ेगा

1/4
तेजी से वजन बढ़ेगा

देर रात को आपके शरीर की ऊर्जा खपत आम तौर पर कम होती है. ऐसे में जब आप देर रात खाना खाते हैं तो उससे मिलने वाली कैलोरी आपका वजन बढ़ा देती है. शरीर इन कैलोरी को आसानी से मेटाबोलाइज नहीं कर पाता, जिससे एनर्जी खर्च होने के बजाय फैट जमा हो जाता है.  

पाचन से जुड़ी परेशानी

2/4
पाचन से जुड़ी परेशानी

देर रात खाना खाने से पाचन से संब‍ंध‍ित परेशान‍ियां होने लगती हैं. अगले द‍िन आपको एस‍िड‍िटी और गैस हो सकता है. इसके अलावा अपच और ब्‍लोट‍िंग हो सकती है. अगर आप लगातार देर रात खाना खा रहे हैं तो ये आदत आपको पेट और पाचन से जुड़ी गंभीर बीमारी दे सकती है.     

नींद की समस्‍या

3/4
नींद की समस्‍या

देर रात को खाना खाने से आपके शरीर की प्राकृतिक सर्कैडियन लय बाधित हो सकती है, जिससे नींद आना और सोते रहना मुश्किल हो जाता है. भोजन को पचाने के लिए ऊर्जा की जरूरत होती है और इससे मेटाबोल‍िज्‍म बढ़ सकता है. इसकी वजह से शरीर के लिए आराम से नींद लेना अधिक चुनौतीपूर्ण हो जाता है. खराब नींद की गुणवत्ता को मोटापे, डायब‍िटीज और दिल की बीमारी से जोड़ा गया है. 

कोलेस्‍ट्राॅल बढ़ सकता है

4/4
कोलेस्‍ट्राॅल बढ़ सकता है

हाल ही में हुए एक अध्‍ययन के नतीजे ये बताते हैं क‍ि कोलेस्‍ट्राॅल बढ़ने के कारणों में एक कारण देर रात खाना खाना भी शाम‍िल है. दरअसल, देर रात खाना खाने से शरीर में फैट जम जाता है और वह धीरे-धीरे नसों में भी कोलेस्‍ट्रॉल के रूप में जमने लगता है. इससे द‍िल की बीमारी का खतरा होता है. इससे ब्‍लड प्रेशर की समस्‍या भी हो सकती है. आपको हमेशा थकान महसूस हो सकती है.    

ट्रेन्डिंग फोटोज़