Advertisement
photoDetails1hindi

Rats In New York: चूहों ने न्यूयॉर्क वालों का जीना हराम कर दिया, नमकीन दवा खिलाकर होगी सबकी नसबंदी

New York's Rats Problem: अमेरिका का सबसे बड़ा शहर - न्यूयॉर्क - चूहों से परेशान है. एक अनुमान के मुताबिक, न्यूयॉर्क में चूहों की तादाद 30 लाख को पार कर गई है. चूहों की आबादी को बढ़ने से रोकने के तमाम उपाय नाकाफी साबित हुए. जहर से लेकर जाल और सूखी बर्फ तक आजमा कर देख ली गई, लेकिन चूहे कम नहीं हुए. उल्टे जहर के इस्तेमाल से दूसरे जानवरों को खतरा पैदा हो गया है. बीते गुरुवार को, चिड़‍ियाघर से भागे एक उल्लू को मरा पाया गया. फ्लेको नाम के इस उल्लू के भीतर से रैट पॉइजन मिला है. इसके बाद, न्यूयॉर्क में चूहों को जहर देकर मारने के बजाय कोई और तरीका ढूंढा जा रहा है. एक प्रस्ताव चूहों की नसबंदी कराने का आया है. जहरीले केमिकल की तरह कॉन्ट्रासेप्टिव यानी बर्थ कंट्रोल का इस्तेमाल किया जाएगा. सैनिटेशन एंड सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट वाली कमेटी के चेयरमैन, शॉट अब्रू ने कहा कि कॉन्ट्रासेप्टिव बाकी तरीकों से कहीं बेहतर हैं. (Photos : AP)

चूहों की प्रजनन क्षमता

1/3
चूहों की प्रजनन क्षमता

चूहे बड़ी तेजी से प्रजनन करते हैं. अगर एक चूहा और चुहिया मिल जाएं तो साल भर के भीतर 15,000 चूहों को जन्म दिया जा सकता है. न्यूयॉर्क में चूहों की तादाद 30 लाख के आसपास बताई जाती है.

अभी न्यूयॉर्क में चूहों से कैसे निपटते हैं?

2/3
अभी न्यूयॉर्क में चूहों से कैसे निपटते हैं?

न्यूयॉर्क शहर के एक्सटर्मिनेटर्स अभी चूहों को 'स्नैप एंड ग्लू' ट्रैप में फंसाकर मारते हैं. ऐसे जहर इस्तेमाल किए जाते हैं कि इंटरनल ब्लीडिंग से चूहों की मौत हो जाती है. कार्बन मोनोऑक्साइड का इस्तेमाल भी होता है. कुछ लोगों ने अपने कुत्तों को भी चूहे दबोचने की ट्रेनिंग दे रखी है.

चूहों की नसबंदी कैसे की जाएगी?

3/3
चूहों की नसबंदी कैसे की जाएगी?

चूहों में बर्थ कंट्रोल के लिए ContraPest नाम के कॉन्ट्रासेप्टिव का यूज किया जाएगा. ये नमकीन स्वाद वाले वसा (फैट) से भरे छर्रे होते हैं जिन्हें चूहों के इलाके में बिखेर दिया जाता है. द न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, यह चुहियों में ओवरियन फंक्शन को टारगेट करता है और चूहों में शुक्राणु कोशिका उत्पादन को रोक देता है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़