Advertisement
trendingPhotos1912788
photoDetails1hindi

ये क्‍या हो रहा? 15 द‍िन में SBI समेत 19 बैंकों पर जुर्माना...एक पर लगा ताला, ग्राहक भी परेशान

Reserve Bank of India: रिजर्व बैंक की तरफ से न‍ियमों का पालन नहीं करने पर जुर्माना लगाया जाता है. प‍िछले 15 द‍िन के घटनाक्रम पर नजर डालें तो आरबीआई (RBI) की तरफ एसबीआई और इंड‍ियन बैंक समेत 19 बैंकों पर जुर्माना लगाया गया है. इतना ही नहीं, इस दौरान अहमदाबाद स्थित कलर मर्चेंट्स को-ऑपरेटिव बैंक के ग्राहकों के अधिकतम 50,000 रुपये तक की निकासी की अनुमत‍ि दी गई. यानी इस बैंक के ग्राहक 50 हजार रुपये से ज्‍यादा अपने खाते से नहीं न‍िकाल सकेंगे.

1/7

ताजा घटनाक्रम में आरबीआई ने 11 अक्‍टूबर को पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड पर केवाईसी (KYC) नियमों का पालन नहीं करने पर 5.39 करोड़ का जुर्माना लगाया है. र‍िजर्व बैंक ने भुगतान बैंकों को लाइसेंस देने के लिए आरबीआई के दिशानिर्देशों, बैंकों में साइबर सुरक्षा ढांचे और यूपीआई परिवेश सहित मोबाइल बैंकिंग अनुप्रयोगों को सुरक्षित करने से संबंधित कुछ प्रावधानों का अनुपालन नहीं होना भी पाया है.

2/7

इसके अलावा आरबीआई ने 11 अक्‍टूबर को ही नियामक अनुपालन में खाम‍ियां पाये जाने पर तीन सहकारी बैंकों और एक एनबीएफसी पर भी जुर्माना लगाया है. इन सहकारी बैंकों में अन्‍नासाहेब मगर सहकारी बैंक लिमिटेड, द जवहार अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड, जनता अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड और फिनक्‍वेस्‍ट फाइनेंशियल सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड हैं.

3/7

आरबीआई ने 9 अक्‍टूबर को एसबीपीपी सहकारी बैंक लिमिटेड, किला पारदी पर 13 लाख रुपये, सहयाद्रि सहकारी बैंक लिमिटेड, मुंबई पर 6 लाख रुपये, रहीमतपुर सहकारी बैंक लिमिटेड, रहीमतपुर पर एक लाख रुपये, द गदहिंगलाज अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड, गदहिंगलाज पर तीन लाख रुपये और द कल्याण जनता सहकारी बैंक लिमिटेड, कल्याण पर 4.50 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया.

4/7

3 अक्‍टूबर को केंद्रीय बैंक ने द सर्वोदय सहकारी बैंक, धनेरा मर्केंटाइल को-ऑपरेटिव बैंक, द जनता को-ऑपरेटिव बैंक और मणिनगर को-ऑपरेटिव बैंक पर भी मोनेटरी पेनाल्‍टी लगाई. मणिनगर सहकारी बैंक पर 1 लाख, जनता सहकारी बैंक पर 3.50 लाख रुपये, धनेरा मर्केंटाइल सहकारी बैंक पर 6.50 लाख रुपये और द जवहार अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक पर 6 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया.

5/7

28 स‍ितंबर को आरबीआई ने तीन सहकारी बैंकों सारस्वत सहकारी बैंक लिमिटेड, बेसिन कैथोलिक सहकारी बैंक लिमिटेड और राजकोट नागरिक सहकारी बैंक लिमिटेड पर जुर्माना लगाया. सारस्वत सहकारी बैंक लिमिटेड पर 23 लाख रुपये का मौद्रिक जुर्माना लगाया गया. वहीं बेसिन कैथोलिक को-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड पर 25 लाख और राजकोट नागरिक सहकारी बैंक लिमिटेड पर 13 लाख का मौद्रिक जुर्माना लगाया गया.

6/7

26 अक्‍टूबर को आरबीआई ने नासिक जिला गिरणा सहकारी बैंक लिमिटेड का बैंकिंग लाइसेंस रद्द कर दिया था. लाइसेंस रद्द करने का कारण बैंक के पास पर्याप्त पूंजी और कमाई की संभावनाओं का नहीं होना बताया गया. इससे पहले आरबीआई ने मुंबई के ‘द कपोल को-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड’ का भी लाइसेंस क‍िया.

7/7

25 स‍ितंबर को आरबीआई (RBI) ने पब्‍ल‍िक सेक्‍टर के तीन द‍िग्‍गज बैंकों पर जुर्माना लगाया था. केंद्रीय बैंक ने एसबीआई (SBI) पर 1.3 करोड़ रुपये और इंडियन बैंक पर 1.62 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया गया है. इसके अलावा आरबीआई ने पंजाब एंड सिंध बैंक पर भी जुर्माना लगाया. इसी द‍िन फेडबैंक फाइनेंशियल सर्विसेज ल‍िमि‍टेड पर भी 8.80 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़