Advertisement
trendingPhotos2375198
photoDetails1hindi

Photos: खटमल से परेशान हैं क्या? इन उपायों को आजमाइए..दोबारा नजर नहीं आएंगे

Get Rid Of Bedbugs: खटमल एक आम घरेलू कीट है जो काटने और परेशानी पैदा कर सकता है. इनसे छुटकारा पाना मुश्किल हो सकता है लेकिन कुछ उपायों से आप इन पर नियंत्रण पा सकते हैं और अपने घर को खटमल मुक्त बना सकते हैं.

खटमल बहुत आम समस्या

1/8
खटमल बहुत आम समस्या

वैसे भी खटमल एक बहुत आम समस्या है, खासकर उन जगहों पर जहां लोगों का आना-जाना ज्यादा होता है, जैसे कि होटल, छात्रावास आदि. ये छोटे, लाल रंग के कीड़े होते हैं जो रात में सोते समय इंसानों का खून चूसते हैं.

खटमलों से छुटकारा पाना

2/8
खटमलों से छुटकारा पाना

अगर आपके या आपके दोस्त रिश्तेदारों के घर में खटमल हैं, तो घर से आने जाने वाले सामान के माध्यम से कई बार खटमल घर में प्रवेश कर सकते हैं. कभी-कभी पुराने फर्नीचर या बेड में भी खटमल छिपे हो सकते हैं. खटमलों से छुटकारा पाना थोड़ा मुश्किल हो सकता है, क्योंकि ये छिपने में माहिर होते हैं. लेकिन कुछ उपायों से आप इनसे छुटकारा पा सकते हैं.

रोकथाम

3/8
रोकथाम

साफ-सफाई महत्वपूर्ण कदम है. अपने घर को साफ रखें, खासकर बिस्तरों और फर्नीचर के आसपास, हर कोने को अच्छी तरह से साफ करें. गद्दे, सोफे, और अन्य फर्नीचर को धूप में सुखाएं. कपड़े, बेडशीट आदि को गर्म पानी में धोएं और हाई तापमान पर सुखाएं. दरारों और छेदों को भर दें.

खटमल से कैसे बचें

4/8
खटमल से कैसे बचें

गर्म पानी और साबुन से प्रभावित क्षेत्रों को साफ करें. सिरके और पानी का मिश्रण खटमलों को मारने में प्रभावी हो सकता है. नीम का तेल खटमलों को दूर रखने में मदद करता है. लैवेंडर की खुशबू खटमलों को पसंद नहीं होती है.

कई तरह के कीटनाशक उपलब्ध

5/8
कई तरह के कीटनाशक उपलब्ध

बाजार में कई तरह के कीटनाशक उपलब्ध हैं जो खटमलों को मारने में प्रभावी होते हैं. आप बाजार में मिलने वाले खटमल के लिए खास तौर पर बनाए गए कीटनाशकों का उपयोग कर सकते हैं. इन कीटनाशकों को इस्तेमाल करने से पहले निर्देशों को ध्यान से पढ़ें.

अतिरिक्त सुझाव

6/8
अतिरिक्त सुझाव

प्रभावित क्षेत्रों को वैक्यूम करें और वैक्यूम बैग को तुरंत सील करके फेंक दें. बिस्तर, चादरें और पर्दे को गर्म पानी में धोएं और सुखाएं. फर्नीचर को दूर रखें दीवारों से और बिस्तर के पैरों को प्लास्टिक के टब में पानी से भरकर रखें. खाली जगहों को सील करें जहां खटमल छिप सकते हैं.

दिखे तो उन्हें तुरंत नष्ट कर दें

7/8
दिखे तो उन्हें तुरंत नष्ट कर दें

जांच: नियमित रूप से बिस्तर, चादरें, दरारें और फर्नीचर के कोनों की जांच करें, खासकर जहां खटमल छिप सकते हैं. सामान का निरीक्षण: यात्रा से लौटने पर या पुराने सामान को घर लाते समय, उन्हें ध्यान से जांचें और यदि कोई खटमल दिखे तो उन्हें तुरंत नष्ट कर दें.

एक बार में सभी खटमलों को खत्म करना मुश्किल?

8/8
एक बार में सभी खटमलों को खत्म करना मुश्किल?

ध्यान दें: खटमल से छुटकारा पाने के लिए धैर्य और लगातार प्रयास करने की जरूरत होती है. एक बार में सभी खटमलों को खत्म करना मुश्किल हो सकता है, इसलिए आपको कुछ हफ्तों तक उपाय करते रहना होगा.

ट्रेन्डिंग फोटोज़