Advertisement
trendingPhotos2369660
photoDetails1hindi

शेख हसीना पहनती हैं UNESCO टैग वाली साड़ी, दिखने में सिंपल कीमत लाखों में, देखें दुनियाभर में मशहूर बांग्लादेशी साड़ियों की लिस्ट

Bangladesh Famous Saree: बांग्लादेशी साड़ियां दुनिया भर में फैशन के शौकीनों के बीच काफी लोकप्रिय हैं. खुद शेख हसीना भी इस साड़ी को कई इंटरनेशनल मीटिंग में पहनी नजर आयी हैं. इन साड़ियों को इंटरनेशनल फैशन शो और मैगजीन के पन्नों पर भी देखा जा सकता है. इतना ही नहीं यहां की साड़ियों को इनकी खूबसूरती और विविधता के लिए यूनेस्को से भी मान्यता प्राप्त है.

जामदानी साड़ियां

1/6
जामदानी साड़ियां

ये साड़ियां अपनी नाजुक बुनाई और जटिल डिजाइनों के लिए जानी जाती हैं. इसे हाथ से बनाया जाता है, जिसके कारण इसमें बहुत ज्यादा टाइम लगता है. ये पैटर्न अक्सर वनस्पतियों, जीवों या ऐतिहासिक कथाओं को दर्शाते हैं. ऐसे में जामदानी साड़ी बनाना एक कला का काम है, जिसे यूनेस्को द्वारा अमूर्त सांस्कृतिक विरासत का हिस्सा बनाया गया है. 

मुसलिन की साड़ियां

2/6
मुसलिन की साड़ियां

बांग्लादेशी मुसलिन की साड़ियां बहुत खास मानी जाती हैं. इन्हें बेहतरीन कपास से तैयार किया जाता है. मुलायम और आरामदायक होने के कारण इसकी मांग दुनियाभर में बहुत ज्यादा है. मुसलिन साड़ियों में अक्सर बारीक पैटर्न वाले किनारे होते हैं, जो इसे सिंपल और सोफिस्टिकेटेड लुक देता है.   

तांत की साड़ियां

3/6
तांत की साड़ियां

तांत साड़ी को ढकाई साड़ियों के नाम से भी जाना जाता है. हाथ से बुनी गई ये सूती साड़ियां अपने हल्के अनुभव और जीवंत रंगों के लिए प्रसिद्ध हैं, जो उन्हें फोरमल ओकेशन और रेगुलर पहनने के लिए एक बेहतरीन विकल्प बनाती हैं.

 

रेशमी साड़ियां

4/6
रेशमी साड़ियां

बांग्लादेशी फैशन में रेशम की साड़ियां लग्जरी को दर्शाता है. इन साड़ियों को रेशम के धागे से बुना जाता है और अक्सर इनमें जटिल कढ़ाई और डिजाइन होते हैं. रेशम की साड़ियां शादी जैसे स्पेशल ओकेशन के लिए ज्यादा इस्तेमाल की जाती है.

हाफ एंड हाफ साड़ियां

5/6
हाफ एंड हाफ साड़ियां

एक साड़ी को दो अलग-अलग कपड़ों या रंगों से जोड़कर बनाया जाता है. इस साड़ियों में अक्सर रेशम और मलमल या कॉन्ट्रास्टिंग कलर से तैयार किया जाता है. जो इसे एक स्टाइलिश लुक देता है. 

जॉर्जेट और शिफॉन मिक्स साड़ियां

6/6
जॉर्जेट और शिफॉन मिक्स साड़ियां

जॉर्जेट और शिफॉन साड़ियां अपने भव्यता के लिए जानी जाती हैं. ये हल्की साड़ियां फोरमल ओकेशन और पार्टियों के लिए बेहतरीन ऑप्शन होती हैं, जॉर्जेट और शिफॉन साड़ियों में अक्सर जटिल कढ़ाई या अलंकरण होते हैं, जो उनके आकर्षण को बढ़ाते हैं.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़