Advertisement
trendingPhotos2036748
photoDetails1hindi

क्या आप भी सोते हैं पेट के बल? सेहत को हो सकते हैं ये बड़े नुकसान

हेल्थ को बनाएं रखने के लिए हेल्दी डाइट और बेहतर नींद का होना काफी जरूरी होता है. स्वस्थ बनाएं रखने में नींद का पूरा होना काफी जरूरी होता है. 6 से 8 घंटे तक की नींद लेना काफी जरूरी है. काफी लोग ऐसे होते हैं जो पेट के बल सोते हैं उससे शरीर को काफी नुकसान देखने को मिलते हैं.

नींद खराब

1/5
 नींद खराब

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में बेहतर नींद लेना बेहद ही कठिन हो गया है. सोते समय  सही पोजीशन ना मिलने की वजह से नींद खराब होती है. कई लोगों को पेट के बल सोने की आदत होती है, जो शरीर को नुकसान करती है, इससे नींद खराब होती है.

पचने में दिक्कत

2/5
पचने में दिक्कत

पेट के बल सोने से पेट में काफी समस्या होती है. पेट पर दबाव पड़ता है, जिससे खाना पचने में काफी दिक्कत होती है.

 

कब्ज, पेट

3/5
कब्ज, पेट

आपको अपच, कब्ज, पेट दर्द जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. पेट के बल सोने से रीढ़ की हड्डी में भी खराब असर देखने को मिलता है.

शरीर में दर्द

4/5
शरीर में दर्द

पेट के बल सोने से शरीर के किसी न किसी हिस्से में दर्द रहने की समस्या काफी रहती है. शरीर में झनझनाहट भी देखने को मिलती है.

गर्दन में दर्द

5/5
गर्दन में दर्द

पेट के बल सोने से गर्दन में भी दर्द हो सकती है. आपका शरीर भी अकड़ सकता है.  गर्भवती महिलाओं को भूलकर भी पेट के बल नहीं सोना चाहिए.   

 

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ट्रेन्डिंग फोटोज़