Advertisement
trendingPhotos2392817
photoDetails1hindi

छोटी सी चूक से सुनीता विलियम्स की जान पर बन आएगी! अंतरिक्ष से वापसी में खतरा ही खतरा

Science News: NASA के एस्ट्रोनॉट्स- सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर, दो महीने से भी ज्यादा समय से अंतरिक्ष में 'फंसे' हैं. वह बोइंग स्टारलाइनर के पहले टेस्ट मिशन में सवार होकर इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन (ISS) गए थे. स्पेसक्राफ्ट में खराबी आ गई, तब से दोनों ISS पर भी मौजूद हैं. NASA उन्हें वापस लाने की तरकीबों पर विचार कर रहा है. इस बीच, अमेरिका के एक पूर्व मिलिट्री स्पेस सिस्टम कमांडर रूडी रिडोल्फी के बयान ने चिंता बढ़ा दी है. डेली मेल से बातचीत में, रिडोल्फी ने स्टारलाइनर को लेकर तीन संभावनाओं का जिक्र किया.

वापसी के दौरान स्पेसक्राफ्ट में गड़बड़ी हुई तो खतरा ही खतरा!

1/5
वापसी के दौरान स्पेसक्राफ्ट में गड़बड़ी हुई तो खतरा ही खतरा!

रिडोल्फी ने कहा कि अगर खराब अंतरिक्ष यान से वापसी की कोशिश की गई तो भयानक परिणाम हो सकते हैं. उन्होंने तीन संभावित विशानकारी नतीजों के बारे में बताया है. आइए आपको बताते हैं कि सुनीता विलियम्स की धरती पर वापसी के दौरान, यान में गड़बड़ी के क्या-क्या नतीजे हो सकते हैं.

'अलाइनमेंट एकदम परफेक्ट होना चाहिए'

2/5
'अलाइनमेंट एकदम परफेक्ट होना चाहिए'

रिडोल्फी के मुताबिक, सेफ रीएंट्री के लिए स्टारलाइनर के सर्विस मॉड्यूल को कैप्सूल को सही एंगल पर रखना चाहिए. अगर अलाइनमेंट गलत हुआ तो नतीजे भयानक हो सकते हैं. रिडोल्फी ने चेताया कि अगर कैप्सूल सही से लाइनअप नहीं हुआ, तो रीएंट्री के दौरान या तो यह पूरी तरह जल जाएगा या फिर स्पेस में वापस फेंक दिया जाएगा. अगर सर्विस मॉड्यूल ने कैप्सूल को बहुत ज्यादा एंगल पर रखा तो हीट शील्ड फेल हो सकती है, जिससे भयानक ओवरहीटिंग होगी.

पहली संभावना: अंतरिक्ष में ही फंसा रहे स्टारलाइनर

3/5
पहली संभावना: अंतरिक्ष में ही फंसा रहे स्टारलाइनर

रिडोल्फी के मुताबिक, पहली संभावना यह है कि स्टारलाइनर खराब थ्रस्टरों और सिर्फ 96 घंटे की ऑक्सीजन सप्लाई के साथ अंतरिक्ष में फंस जाए. ऐसा तब हो सकता है जब कैप्सूल गलत तरीके से रीएंट्री करने के प्रयास के दौरान वायुमंडल से टकरा जाए.

दूसरी संभावना: रीएंट्री में फेल हो जाए

4/5
दूसरी संभावना: रीएंट्री में फेल हो जाए

दूसरे हालात में, गलत अलाइनमेंट के चलते अंतरिक्ष यान पृथ्वी के वायुमंडल में रीएंट्री करने में फेल हो जाता है, जिसके चलते वह अंतरिक्ष में फंसा रह जाएगा.

तीसरी संभावना: सब कुछ भाप बन जाएगा!

5/5
तीसरी संभावना: सब कुछ भाप बन जाएगा!

रिडोल्फी ने बताया कि सबसे खराब स्थिति यह होगी कि अगर कैप्सूल वायुमंडल में बहुत अधिक एंगल पर एंट्री करता है तो अत्यधिक घर्षण के कारण वह जल जाएगा. भीतर बैठे अंतरिक्ष यात्री वाष्पीकृत हो जाएंगे.

ट्रेन्डिंग फोटोज़