Advertisement
trendingPhotos2139895
photoDetails1hindi

Countries Without Airport: कहने को हैं देश, लेकिन एयरपोर्ट एक भी नहीं, क्योंकि स्पेस की है कमी

These 5  Countries Have No Airport: एयरपोर्ट होना किसी भी देश की एक अहम जरूरत है, क्योंकि इससे इकॉनमिक एक्टिविटीज, ट्रैवल और टूरिज्म को बूस्ट मिलता है जिससे विकास की ओर कदम बढ़ाने में आसानी होती है, लेकिन दुनिया के कुछ दुर्लभ देश ऐसे हैं जहां तक हवाई यात्रा करना मुमकिन नहीं, क्योंकि यहां स्पेस की कमी के कारण हवाईअड्डे बनाना मुमकिन नहीं है. इन मुल्कों के लोग ट्रेन, कार, बोट और कार की मदद से यहां पहुचंते हैं. आइए जानते हैं कि वो कौन-कौन सी कंट्रीज हैं जहां एक भी एयरपोर्ट नहीं हैं.

मोनाको

1/5
मोनाको

मोनाको (Monaco) पश्चिमी यूरोप में फ्रेंच रिविरा (French Riviera) पर स्थित एक सॉवरेन माइक्रोस्टेट है, जिसका एरिया महज 2.08 स्क्वायर किलोमीटर है. घनी आबादी वाला देश होने के बावजूद, इसके पास कोई एयरपोर्ट नहीं है, लेकिन फॉन्टवीले (Fontvieille) इलाके में एक हेलीपोर्ट (Heliport) है. यहां से सबसे नजदीकी हवाईअड्डा फ्रांस के नीस (Nice) शहर में है जो मोनाको से तकरीबन 30 किलोमीटर दूर है.

वेटिकन सिटी

2/5
वेटिकन सिटी

वेटिकन सिटी (Vatican City) इटली के रोम (Rome) शहर में स्थित दुनिया का सबसे छोटा देश है, जहां कोई एयरपोर्ट नहीं है. इसका एक हेलीपोर्ट जरूर है. यहां से सबसे नजदीकी हवाई अड्डा रोम-सीयांपीनो (Rome-Ciampino) में है जो तकरीबन 34 किलोमीटर दूर है.

सैन मैरिनो

3/5
सैन मैरिनो

इटली की जमीन से घिरे सैन मैरिनो को दुनिया के सबसे छोटे देशों में शुमार किया जाता है, यहां का एरिया महज 61.2 स्क्वायर किलोमीटर है, यहां कोई हवाईअड्डा नहीं हैं लेकिन मशहूर फेडेरिको फेलिनी इंटरनेशनल एयरपोर्ट महज 22 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है.

लिकटेंस्टीन

4/5
लिकटेंस्टीन

लिकटेंस्टीन देश की सरहद ऑस्ट्रिया (Austria) और स्विट्जरलैंड (Switzerland) से मिलती हैं, इसका एरिया 160 वर्ग किलोमीटर है, यहां कार, बोट और ट्रेन के जरिए पहुंचा जा सकता है. सबसे नजदीकी हवाईअड्डा इस मुल्क से बाहर सेंट गैलन-अल्टेनरहेन एयरपोर्ट (St. Gallen-Altenrhein Airport) है, जो स्विस टेरेटरी में स्थित है.

अंडोरा

5/5
अंडोरा

अंडोरा एक लैंडलॉक्ड कंट्री है जिसा बॉर्डर स्पेन (Spain) और फ्रांस (France) से टच करता है, इस देश का एरिया 467.63 स्क्वायर किलोमीटर है, यहां एक भी एयरपोर्ट नहीं है, सबसे नजदीकी हवाई अड्डा स्पेन का ला सुओ डिअर्गेल (La Seu d'Urgell) एयरपोर्ट है जो अंडोरा से तकरीबन 20 किलोमीटर दूर है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़