Advertisement
trendingPhotos2409696
photoDetails1hindi

पेट हमेशा करता है गुड़गुड़? हेवी फूड्स छोड़ें, खाएं ये 5 हेल्दी चीजें

Best Foods For Stomach Digestion: अगर आपका पेट हमेशा गुड़गुड़ करता रहता है, तो यह संकेत हो सकता है कि आपका डाइजेस्टिव सिस्टम ठीक से काम नहीं कर रहा है. पेट में गुड़गुड़ाहट आमतौर पर गैस, एसिडिटी, या भारी भोजन के कारण होती है. कुछ मामलों में, ये संकेत देता है कि आपको अपने डाइट में बदलाव की जरूरत है. हेवी फूड्स यानी तले-भुने, मसालेदार या अत्यधिक मीठे खाद्य पदार्थों से पेट की समस्या और बढ़ सकती है. ऐसे में अपने आहार में कुछ हल्के और न्यूट्रीशनल फूड आइटम्स को शामिल करने से आपको राहत मिल सकती है. डाइटीशियन आयुषी यादव ने ऐसी 5 चीजें बताई हैं जो आपके पेट को शांत रख सकती हैं.

दही

1/5
दही

दही पेट के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसमें मौजूद प्रोबायोटिक्स, यानी गुड बैक्टीरिया, पाचन तंत्र को स्वस्थ रखते हैं और पेट की समस्याओं को कम करते हैं. दही खाने से पेट में ठंडक महसूस होती है और एसिडिटी भी कम होती है. आप इसे भोजन के साथ या स्नैक के रूप में भी खा सकते हैं.

केला

2/5
केला

केला एक ऐसा फल है जो पेट की समस्याओं के लिए बहुत ही फायदेमंद है. इसमें पोटेशियम की मात्रा अधिक होती है, जो पेट में एसिड के लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है. केला न सिर्फ गैस और ब्लोटिंग को कम करता है, बल्कि पेट के लिए एक नेचुरल एंटासिड के रूप में भी काम करता है. इसे सुबह के नाश्ते में शामिल करें या जब भी भूख लगे, खा सकते हैं.

अदरक

3/5
अदरक

अदरक में नेचुरल एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो पेट में सूजन और दर्द को कम करते हैं. अदरक का सेवन करने से पाचन बेहतर होता है और पेट में गैस की समस्या भी कम होती है. आप अदरक की चाय पी सकते हैं या इसे भोजन में शामिल कर सकते हैं. यह पेट के लिए एक बेहतरीन औषधि है.

पानी

4/5
पानी

पानी पेट की समस्याओं का एक सरल और प्रभावी उपाय है। पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से पाचन तंत्र सुचारू रूप से काम करता है और शरीर से विषाक्त पदार्थ बाहर निकलते हैं। भोजन के दौरान और बाद में थोड़ा-थोड़ा पानी पीना चाहिए, लेकिन ध्यान रखें कि एक साथ बहुत अधिक पानी न पिएं.

जीरा और सौंफ

5/5
जीरा और सौंफ

जीरा और सौंफ पेट के लिए बहुत ही फायदेमंद माने जाते हैं. ये पाचन को सुधारते हैं और पेट की गैस, एसिडिटी और गुड़गुड़ाहट को कम करते हैं. जीरा या सौंफ को पानी में उबालकर इसका सेवन करें, या भोजन के बाद थोड़ी मात्रा में चबाकर खाएं.  यह आपके पेट को शांत करने में मदद करेगा.

 

(Disclaimer:प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.)

ट्रेन्डिंग फोटोज़