Advertisement
trendingPhotos2378914
photoDetails1hindi

टूटकर झड़ने लगे हैं बाल, हो रहा गंजेपन का डर, बचने के लिए क्या खाएं?

सिर के बाल हमारी सुंदरता का एक अहम हिस्सा होते हैं. उन्हें सेहतमंद और मजबूत बनाए रखना हमारी प्राइयोरिटी होनी चाहिए. हालांकि बाजार में कई प्रोडक्ट्स मौजूद हैं जो बालों को स्वस्थ रखने का दावा करते हैं, लेकिन बालों की असली मजबूती अंदरूनी तौर पर आती है.

गाजर

1/5
गाजर

गाजर में विटामिन ए भरपूर होता है, जो बालों की कोशिकाओं के विकास और मरम्मत के लिए जरूरी है. विटामिन ए स्कैल्प को हाइड्रेटेड रखता है, जिससे बालों का झड़ना कम होता है. गाजर का सेवन बालों को न सिर्फ मजबूत बनाता है, बल्कि उन्हें स्वस्थ और चमकदार भी रखता है.

अंडा

2/5
अंडा

अंडा प्रोटीन और बायोटिन का एक अहम सोर्स है, जो बालों की मजबूती के लिए बेहद जरूरी हैं. प्रोटीन बालों के निर्माण में मुख्य भूमिका निभाता है, जबकि बायोटिन बालों के विकास और मजबूती में मददगार होता है. इसके अलावा अंडे में मौजूद अन्य पोषक तत्व जैसे विटामिन बी12 और आयरन भी बालों को पोषण देने में मदद करते हैं. नियमित रूप से अंडे का सेवन बालों को टूटने से बचाता है और उन्हें घना बनाता है.

ग्रीक योगर्ट

3/5
ग्रीक योगर्ट

ग्रीक योगर्ट में प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है, जो बालों के लिए बेहद फायदेमंद है. ये बालों की जड़ों को मजबूती देता है और बालों के विकास बढ़ाता है. इसके अलावा ग्रीक योगर्ट में मौजूद विटामिन बी5 (पैंटोथेनिक एसिड) बालों को गिरने से रोकने में मदद करता है.  इसे नियमित डाइट में शामिल करने से बाल घने और मजबूत बनते हैं.

मेवे और बीज

4/5
मेवे और बीज

मेवे जैसे बादाम, अखरोट, और बीज जैसे फ्लैक्स सीड्स, चिया सीड्स, बालों के लिए सुपरफूड माने जाते हैं. इनमें ओमेगा-3 फैटी एसिड्स, विटामिन ई, और जिंक होते हैं, जो बालों को मजबूती और चमक प्रदान करते हैं. ओमेगा-3 फैटी एसिड्स बालों की जड़ों को पोषण देते हैं, जबकि विटामिन ई स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है. इस तरह मेवे और बीज बालों को प्राकृतिक रूप से मजबूत और स्वस्थ बनाते हैं.

पालक

5/5
पालक

पालक आयरन, विटामिन ए और सी, और फोलेट का एक बेहतरीन सोर्स है. आयरन की कमी से बाल कमजोर और पतले हो सकते हैं, इसलिए आयरन रिच फूड्स का सेवन जरूरी है. पालक में आयरन के साथ-साथ अन्य पोषक तत्व भी होते हैं जो स्कैल्प में सीबम के प्रोडक्शन को बढ़ाते हैं, जिससे बालों को प्राकृतिक नमी मिलती है. यह बालों को टूटने से बचाने और उनकी ग्रोथ को बढ़ावा देने में मदद करता है.

 

 

(Disclaimer:प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.)

ट्रेन्डिंग फोटोज़