Advertisement
trendingPhotos2269333
photoDetails1hindi

आसमान में उड़ती Flight की डिटेल्स बता देता है ये App, बटन दबाते ही आ जाएगी जानकारी

Flight Tracker: अगर आप आसमान में उड़ती हुई स्लाइड्स को अगर आप आसमान में उड़ती हुई फ्लाइट्स को देखते हैं तो अब आप उन फ्लाइट्स की डिटेल भी जान सकते हैं. आप बड़ी आसानी से आसमान में उड़ती किसी भी फ्लाइट के बारे में सब कुछ पता कर सकते हैं वह भी पलक झपकते ही. दरअसल एक ऐसा एप्लीकेशन आ गया है जो आपको यह सारी जानकारियां पलक झपकते ही उपलब्ध करवा सकता है. अगर आप भी यह जानने में इंटरेस्टेड हैं कि आसमान में कौन सी फ्लाइट उड़ रही है और यह कहां से आई है और कहां को जा रही है तो आज हम आपको इस एप्लीकेशन के बारे में बताने जा रहे हैं.

1/5

जिस App के बारे में हम बात कर रहे हैं उसका नाम Flightradar24 है. ये एक जोरदार फ्लाइट ट्रैकिंग ऐप है जो आपको दुनिया भर में रियल टाइम हवाई जहाजों को ट्रैक करने की सुविधा देता है. यह एक लोकप्रिय टूल है जो काफी सारे यूजर्स इस्तेमाल करते हैं. 

2/5

 

यह एक वैश्विक नेटवर्क है ग्राउंड-आधारित रिसीवर का जो विमानों से ADS-B सिग्नल प्राप्त करते हैं. ADS-B विमानों द्वारा प्रसारित एक डेटा सिग्नल है जिसमें उनकी स्थिति, ऊंचाई, गति और दिशा जैसी जानकारी शामिल होती है.

3/5

 

यह विमानों की स्थिति का अनुमान लगाने के लिए तीन या अधिक रिसीवर्स से ADS-B सिग्नल का उपयोग करता है. Flightradar24 विभिन्न स्रोतों से अतिरिक्त डेटा भी एकत्र करता है, जैसे कि: राडार डेटा जिससे यह विमानों की स्थिति और ऊंचाई को ट्रैक करने के लिए रडार स्टेशनों से डेटा का उपयोग करता है. दूसरा उड़ान योजनाएं जिससे यह एयरलाइनों से उड़ान योजनाओं का डेटा प्राप्त करता है, जिसमें डिपार्चर और अराइवल हवाई अड्डे, मार्ग और अनुसूचित समय शामिल होता है.

4/5

 

इस ऐप का इस्तेमाल करके आप दुनिया भर में हजारों विमानों को उनके रास्ते पर देख सकते हैं. विमानों के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं जिसमें विमान के प्रकार, पंजीकरण संख्या, गति, ऊंचाई और गंतव्य सहित विस्तृत जानकारी दी जाती है.

5/5

 

विमान की देरी, कैंसिलेशन और मार्ग परिवर्तन सहित उड़ान की स्थिति अपडेट भी इस ऐप से मिल सकता है. ये आपको पिछले 24 घंटों की उड़ानों का डेटा भी दे सकता है. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़