Advertisement
trendingPhotos2400581
photoDetails1hindi

म‍िल‍िए टीना डाबी और उनकी IAS बहन र‍िया डाबी से, जान‍िये क‍ितनी है दोनों की सैलरी

UPSC एग्‍जाम में टॉप करने वाली टीना डाबी की बहन र‍िया डाबी भी अपनी बड़ी बहन की तरह आईएएस अध‍िकारी हैं. आइये जानते हैं क‍ि इन दोनों के पास कौन-कौन सी ड‍िग्र‍ियां हैं और दोनों आईएएस बहनों को क‍ितनी सैलरी म‍िलती है.  

दोनों बहनें IAS अध‍िकारी

1/8
दोनों बहनें IAS अध‍िकारी

हर साल आयोजित होने वाली संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) परीक्षा को दुनिया की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है, जिसमें कई उम्मीदवार इसके तीन मुश्‍क‍िल चरणों में सफलता के लिए संघर्ष करते हैं. इस परीक्षा में टॉप रैंक हासिल करना एक बड़ी उपलब्धि है, लेकिन टीना डाबी ने न केवल इस परीक्षा को पास किया, बल्कि उन्होंने 2015 में AIR 1 भी हासिल किया.  उनके नक्शेकदम पर चलते हुए, उनकी बहन IAS रिया डाबी ने 2020 की UPSC परीक्षा में ऑल इंडिया रैंक 16 ली.  क्या आप जानते हैं क‍ि इन दोनों आईएएस बहनों के पास कौन सी ड‍िग्रयां है और उन्‍हें क‍ितना वेतन म‍िलता है? आइये जानते हैं. 

टीना डाबी स्‍कूल

2/8
टीना डाबी स्‍कूल

टीना डाबी ने अपनी प्रारंभिक स्कूली शिक्षा दिल्ली के जीसस एंड मैरी स्कूल से पूरी की, जहां उन्होंने 12वीं कक्षा की परीक्षा में 93% अंक प्राप्त किया. 

 

टीना डाबी कॉलेज

3/8
टीना डाबी कॉलेज

इसके बाद टीना दिल्ली विश्वविद्यालय के लेडी श्री राम कॉलेज गईं, जहां उन्होंने पॉल‍िट‍िकल साइंस में पढ़ाई की. ग्रेजुएशन के बाद, उन्होंने UPSC परीक्षा के लिए कड़ी तैयारी शुरू कर दी. साल 2015 में, टीना ने 22 वर्ष की छोटी उम्र में मेन एग्‍जाम और इंटरव्‍यू में कुल 1,063 अंक हास‍िल करके अपने पहले प्रयास में यूपीएससी परीक्षा में टॉप रैंक पा ल‍िया. 

रिया डाबी की शैक्षणिक योग्यता

4/8
रिया डाबी की शैक्षणिक योग्यता

रिया डाबी ने अपनी बहन के नक्शेकदम पर चलते हुए दिल्ली के जीसस एंड मैरी स्कूल से अपनी प्रारंभिक शिक्षा पूरी की. 

र‍िया डाबी ने कॉलेज कहां से क‍िया

5/8
र‍िया डाबी ने कॉलेज कहां से क‍िया

अपनी स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद, रिया ने अपनी बड़ी बहन की तरह ही दिल्ली विश्वविद्यालय के लेडी श्री राम कॉलेज फॉर विमेन से पॉल‍िट‍िकल साइंस में ही ग्रेजुएशन क‍िया. आईएएस रिया डाबी ने 23 साल की उम्र में पहली बार में ही यूपीएससी परीक्षा पास कर ली और ऑल इंडिया रैंक 16 हासिल की.

 

टीना डाबी का वेतन

6/8
टीना डाबी का वेतन

नए आईएएस अधिकारी का शुरुआती वेतन 56,100 रुपये है, जिसमें 7वें वेतन आयोग के अनुसार अतिरिक्त भत्ते शामिल नहीं हैं. आईएएस पे लेवल 12 के तहत आने वाले जिला मजिस्ट्रेट, संयुक्त सचिव और उप सचिव जैसे पदों के लिए मूल वेतन राशि 78,000 रुपये है. इसलिए, यह अनुमान लगाया गया है कि आईएएस टीना डाबी का वेतन लगभग 78,800 रुपये से 1 लाख रुपये तक है. 

 

रिया डाबी का वेतन

7/8
रिया डाबी का वेतन

आईएएस रिया डाबी फिलहाल उदयपुर के गिरवा में उप मंडल अधिकारी और मजिस्ट्रेट (एसडीएम) के पद पर कार्यरत हैं. हालांकि आईएएस अधिकारी का सटीक वेतन अभी तक नहीं बताया गया है, लेकिन एक एसडीएम का औसत वेतन 56,100 रुपये (टीए, डीए और एचआरए के साथ अतिरिक्त लाभ) है. एसडीएम का वेतन सभी भत्तों सहित 70,000 रुपये से 80,000 रुपये तक होता है. 

भत्ते और सुविधाएं

8/8
भत्ते और सुविधाएं

IAS टीना डाबी और IAS रिया डाबी को मिलने वाले अतिरिक्त लाभ और विशेषाधिकार उनके वेतन से कहीं ज्‍यादा हैं. अपने नियमित वेतन के अलावा, टीना डाबी और रिया डाबी सहित हर IAS अधिकारी को महंगाई भत्ता (DA), मकान किराया भत्ता (HRA) और यात्रा भत्ता (TA) मिलता है. इसके अलावा, अन्य UPSC अधिकारियों की तरह, दोनों बहनों को चार हाउस हेल्पर, दो कांस्टेबल जो गेटकीपर का काम भी करते हैं और एक पर्सनल सिक्योरिटी ऑफिसर (PSO) जो हर समय उनके साथ रहता है, दिया जाता है. 

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़