Advertisement
trendingPhotos2471876
photoDetails1hindi

इंटरमिटेंट फास्टिंग के दौरान पिएं 5 हेल्दी ड्रिंक, पेट की चर्बी का मिट जाएगा नामोनिशान

Weight Loss Drinks During Intermittent Fasting: आजकल फिटनेस को लेकर काफी लोग जागरूक हो रहे हैं, और इसके लिए इंटरमिटेंट फास्टिंग का सहारा लिया जा रहा है, जो काफी असरदार भी साबित हो रहा, इसमें 12 से 14 घंटे तक भोजन न करने की सलाह दी जाती है जिससे पेट और कमर की चर्बी हटाने में मदद मिलती है. डाइटीशियन आयुषी यादव के मुताबिक अगर इस दौरान आप कुछ हेल्दी ड्रिंक्स पिएंगे तो वजन तेजी से कम हो पाएगा.

पानी

1/5
पानी

साफ पानी पीने से न सिर्फ बॉडी का हाइड्रेशन बरकरार रहता है बल्की शरीर के सभी फंक्शंस को सही तरीके से चलाने में मदद मिलती है. खासकर मेटाबॉलिज्म दुरुस्त रहता है. पानी पीने से भूख पर थोड़ा कंट्रोल किया जा सकता है. इसलिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीते रहें.

नींबू पानी

2/5
नींबू पानी

नींबू पानी को हेल्दी ड्रिंक्स में शुमार किया जाता है जिसमें विटामिन सी की भरपूर मात्रा तो होती है और कैलोरी भी कम होती है. इससे फैट ऑक्सिडेशन बढ़ता है और मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है. अगर आप सुबह के वक्त नींबू पानी पिएंगे तो बॉडी को डिटॉक्सिफाई रने में मदद मिलेगी, डाइजेशन दुरुस्त रहेगा, इस कारण वजन कम करने में मदद मिल जाएगी.

नारियल पानी

3/5
नारियल पानी

नारियल पानी एक लो कैलोरी ड्रिंक है और इलेक्ट्रोलाइट का नेचुरल रिच सोरेस है. इसके जरिए न सिर्फ हाइड्रेशन मेंटेन किया जा सकता है, बल्कि फास्टिंग पीरियड के दौरान एनर्जी लेवल भी मेंटेन हो सकता है.  इसमें मौजूद नेचुरल शुगर भूख को कंट्रोल में रखते हैं जिससे आप ओवर ईटिंग से बच जाते हैं.

ग्रीन टी

4/5
ग्रीन टी

ग्रीन टी में कैटेचिन और कैफीन होते हैं, जो मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने और फैट बर्निंग को बढ़ाने के लिए जाने जाते हैं. ग्रीन टी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट, खास तौर पर एपिगैलोकैटेचिन गैलेट, थर्मोजेनेसिस को बढ़ाते हैं और फैट ऑक्सिडेशन को  सपोर्ट करते हैं, जिससे भोजन के बीच या पहले सेवन करने पर वजन घटाने में मदद मिलती है.

सेब के सिरके का पानी

5/5
सेब के सिरके का पानी

सेब के सिरके में पानी मिलाकर डायल्यूट कर लें और पिएं. इसकी मदद से ब्लड शुगर लेवल कम होता है और इंसुलिन सेंसिटिविटी बढ़ती, जिसके कारण वजन आसानी से कम किया जा सकता है. एप्पल साइडर विनेगर से भूख भी कम लगती है और आप ज्यादा भोजन नहीं करते.

 

(Disclaimer:प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.)

ट्रेन्डिंग फोटोज़