Advertisement
trendingPhotos1880750
photoDetails1hindi

Pyridoxine की कमी से स्किन में आ जाएंगे रैशेज, बचने के लिए खाएं ये 5 फूड्स

Pyridoxine Rich Foods: पाइरिडोक्सिन हमारे शरीर के लिए एक बेहद अहम पोषक तत्व है जिसे विटामिन बी6 (Vitamin B6) कहा जाता है. अगर इन न्यूट्रिएंट की कमी हो जाए तो स्किन में रैशेज (Skin Rashes), फटे और घाव वाले होंठ (Cracked and Sore Lips), जीभ में तकलीफ (Sore Tongue), मूड का चेंज होना (Mood Changes), इम्यून फंक्शन का कमजोर होना (Weakened Immune Function), थकावट होना (Tiredness), हाथों और पैरों में चुभन और दर्द होना (Tingling and Pain in Hands and Feet) जैसी परेशानियां पेश आ सकती हैं. इन समस्याओं से बचना है तो आप कुछ खास फूड्स खा सकते हैं.

गाजर

1/5
गाजर

गाजर वैसे तो सर्दियों की सब्जी है, लेकिन ये आजकल हर मौसम में मिलता है. जब आप एक मिडियम साइज का गाजर खाएंगे तो एक ग्लास दूध जितना विटामिन बी6 हासिल होगा. आप इसका सेवन कच्चा, पकाकर या जूस निकाल कर कर सकते हैं.

चिकन लिवर

2/5
चिकन लिवर

चिकन लिवर (Chicken Liver) को एक बेहद पोषक भोजन के रूप में जाना जाता है जो प्रोटीन (Protein), फोलेट (Folate), विटामिन ए (Vitamin A), विटामिन बी6 (Vitamin B6) और विटामिन बी12 (Vitamin B12) का रिच सोर्स है.

अंडा

3/5
अंडा

अंडे (Egg) किसी सुपरफूड्स से कम नहीं है, इसे आप सुबह नाश्ते में या फिर दिन के किसी भी समय प्रोटीन की जरूरतों को पूरा करने के लिए खा सकते हैं. अगर आप रोजाना 2 अंडे का सेवन करेंगे तो रोजाना की जरूरत का 10 फीसदी विटामिन बी6 (Vitamin B6) हासिल होगा.

दूध

4/5
दूध

दूध एक कंपलीट फूड है जिसमें तकरीबन तमाम तरह के न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं, इसे पाइरिडोक्सिन का भी रिच सोर्स माना जाता है. बच्चे हो या बड़े हर किसी को रोजाना दो ग्लास दूध पीना चाहिए. अगर गाय या बकरी का दूध पिएं तो ज्यादा बेहतर होगा.

साल्मन मछली

5/5
साल्मन मछली

साल्मन मछली (Salmon) को उन फूड्स में शामिनल किया जा सकता है जिसमें पाइरिडोक्सिन(Pyridoxine) की मात्रा काफी ज्यादा होती है, ये आपके एड्रिनल हेल्थ के लिए बेहद जरूरी है, जिसके जरिए कई हार्मोन रिलिज होते हैं. बेहतर है कि इसे कम तेल में पकाएं. (Disclaimer:प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ट्रेन्डिंग फोटोज़