Advertisement
photoDetails1hindi

Caffeine Based Drinks: कैफीन से भरपूर इन 5 ड्रिंक्स को पीने से बढ़ेगा Heart Attack का रिस्क, जान लें उनके नाम

Caffeine Based Drinks Harmful For Heart: कैफीन एक कड़वा पदार्थ के जो प्राकृतिक रूप से कई प्लांट्स में पाया जाता है, और ऐसे कई पौधों से ढेर सारे पेय पदार्थ तैयार किए जाते हैं. भारत समेत दुनियाभर में कैफीन बेस्ड ड्रिंक्स का सेवन भरपूर मात्रा में किया जाता है, इससे ताजगी तो मिलती है, लेकिन खतरे की बात ये है कि इस तरह की ड्रिंक्स पीने की आदत लग जाती है और इसके सेवन ज्यादा किया जाए तो ब्लड प्रेशर बढ़ने की शिकायत हो जाती है. हाई बीपी अक्सर हार्ट अटैक का कारण बनता है. आइए जानते हैं कि हमें कौन-कौन से कैफीन युक्त पेय पदार्थ से दूरी बना लेनी चाहिए.

एनर्जी ड्रिंक्स

1/5
एनर्जी ड्रिंक्स

आजकल युवाओं में एनर्जी ड्रिंक्स (Energy Drinks) पीना का ट्रेंड काफी बढ़ता जा रहा, अगर आप एक कप एनर्जी ड्रिंक पिएंगे तो करीब 85 मिलीग्राम कैफीन मिलेगा जिसे डेंजर लेवल की कैटेगरी में रखा जा सकता है, बेहतर है कि ऐसी चीजों से दूर रहें वरना हार्ट डिजीज का सामना करना पड़ सकता है.

कॉफी

2/5
कॉफी

आप घर, ऑफिस या दौस्तों के साफ कैफे में कॉफी (Coffee) जरूर पीते होंगे, इसमें कैफीन की भरपूर मात्रा पाई जाती है जिससे ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) अचानक बढ़ जाता है और लॉन्ग टर्म में हार्ट डिजीज (Heart Disease) का कारण बनता है. एक कप ब्रूड कॉफी में 60 मिलीग्राम कैफीन पाया जाता है जो खतरनाक है.

चाय

3/5
चाय

भारत में करोड़ों लोंगों के दिन की शुरुआत एक कप चाय (Tea) से होती है. इस देश में पानी के बाद ये सबसे ज्यादा पिया जाने वाले पेय पदार्थ है, यही वजह है कि इंडिया में हार्ट पेशेंट की तादात काफी ज्यादा है. एक कप चाय में 14 से 60 मिलिग्राम तक कैफीन हो सकता है.

सोडा ड्रिंक्स

4/5
सोडा ड्रिंक्स

भारत में सोडा से भरपूर कई कोल्ड ड्रिंक्स और सॉफ्ट ड्रिंक्स पिए जाते हैं जो सेहत के लिए बिलकुल भी अच्छे नहीं होते. बच्चे से लेकर बूढ़े इसे बड़े शौक से पीते हैं, लेकिन इसमें चीनी के साथ-साथ कैफीन भी पाया जाता है जो डायबिटीज और हार्ट अटैक के खतरे को बढ़ा देता है.

ग्वाराना ड्रिंक्स

5/5
ग्वाराना ड्रिंक्स

ग्वाराना ड्रिंक्स (Guarana Drinks) एक बीज से तैयार किया जाता है जो दक्षिण अमेरिका के आमेजन क्षेत्र में मिलता है इससे फूड, एनर्जी ड्रिंक्स और एनर्जी सप्लिमेंट्स तैयार किया जाता है. ग्वाराना में कॉफी से कहीं ज्यादा कैफीन पाया जाता है जो हार्ट अटैक का रिस्क बढ़ा देता है.

 

 

(Disclaimer:प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ट्रेन्डिंग फोटोज़