Advertisement
trendingPhotos2348384
photoDetails1hindi

अब 'ब्रेकडांस' करने पर मिलेंगे मेडल, इस बार ओलंपिक में तहलका मचाएंगे नए स्पोर्ट्स, देखें लिस्ट

What Are The New Olympic Sports and Events Coming to 2024 Paris Games: ओलंपिक खेलों का सबसे बड़ा मंच होता है और 2024 के पेरिस ओलंपिक में कुछ नए खेलों को शामिल किया जाएगा. कुछ ऐसे खेल भी वापसी कर रहे हैं जिन्होंने पिछले टोक्यो ओलंपिक में डेब्यू किया था. कुछ अन्य खेलों के प्रारूप में बदलाव किए गए हैं, जो एथलीटों के लिए नई चुनौतियां पेश करेंगे. ट्रैक और फील्ड से लेकर पूल तक, पेरिस ओलंपिक हमें अलग तरह के रोमांचक इवेंट्स दिखाएगा. इस बार ओलंपिक में क्या नया होगा, उसे हम आपको यहां बता रहे हैं.

 

ब्रेक डांसिंग का जलवा

1/5
ब्रेक डांसिंग का जलवा

ब्रेक डांसिंग, जिसे ब्रेकिंग के नाम से भी जाना जाता है, एकमात्र बिल्कुल नया खेल है जिसे ओलंपिक में शामिल किया गया है. मूल रूप से यह एक डांस फॉर्म है. ब्रेकिंग अब एक इंटरनेशनल खेल में विकसित हो चुका है. इसे सबसे पहले 2018 के ब्यूनस आयर्स में यूथ ओलंपिक खेलों में पेश किया गया था, और अब इसे पेरिस ओलंपिक रोस्टर में शामिल कर लिया गया है. हालांकि, 2028 के लॉस एंजिल्स ओलंपिक में ब्रेकिंग को शामिल नहीं किया जाएगा.

कयाक क्रॉस का डेब्यू

2/5
कयाक क्रॉस का डेब्यू

कैनो स्लैलम के तहत कयाक क्रॉस एक नया फॉर्मेट है जो पेरिस 2024 में शुरू होगा. इस फॉर्मेट में चार एथलीट पानी के ऊपर बने रैंप से एक दूसरे के खिलाफ दौड़ लगाते हैं. यह पहली बार है जब कैनोइंग में एथलीट सिर्फ घड़ी के खिलाफ नहीं बल्कि एक दूसरे के खिलाफ प्रतिस्पर्धा करते हुए नजर आएंगे.

इन खेलों की वापसी

3/5
इन खेलों की वापसी

पेरिस 2024 के लिए सर्फिंग इवेंट फ्रांस के अधीन प्रशांत महासागर में स्थित खूबसूरत द्वीप, ताहिती में आयोजित किए जाएंगे. अनोखे 3x3 बास्केटबॉल, स्केटबोर्डिंग और स्पोर्ट क्लाइंबिंग इवेंट भी वापसी कर रहे हैं. स्पोर्ट क्लाइंबिंग में भाग लेने वाले खिलाड़ियों की संख्या 40 से बढ़ाकर 68 कर दी जाएगी.

ट्रैक एंड फील्ड में बड़ा बदलाव

4/5
ट्रैक एंड फील्ड में बड़ा बदलाव

ट्रैक और फील्ड इवेंट्स में 200 मीटर से 1500 मीटर (हर्डल्स सहित) के बीच रेस में, यदि सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई नहीं कर पाते हैं तो एथलीटों को दूसरा मौका दिया जाएगा. रेपचेज हीट उन्हें एक और मौका देगा.

स्विमिंग, बॉक्सिंग और शूटिंग में हुए ये चेंज

5/5
स्विमिंग, बॉक्सिंग और शूटिंग में हुए ये चेंज

पहली बार पुरुष भी आर्टिस्टिक स्विमिंग ओलंपिक का हिस्सा होंगे. महिलाओं की बॉक्सिंग में एक नया वर्ग जोड़ा गया है, जबकि पुरुषों के इवेंट्स से एक वर्ग कम कर दिया गया है. वेटलिफ्टिंग में भी वर्गों की संख्या 14 से घटाकर 10 कर दी गई है. शूटिंग में मिक्स्ड स्कीट टीम इवेंट मिक्स्ड टीम ट्रैप इवेंट की जगह लेगा.

ट्रेन्डिंग फोटोज़