Advertisement
trendingPhotos2438579
photoDetails1hindi

एक महीने के ल‍िए छोड़ दें चीनी, बॉडी पर द‍िखेगा ऐसा असर

Benefits of Not Eating Sugar: वैसे तो खुश को मीठे से दूर रख पाना थोड़ा मुश्‍क‍िल है. लेक‍िन अगर आपने ये कर ल‍िया तो समझ लें क‍ि आपने आधी जंग जीत ली है. क्‍योंक‍ि चीनी नहीं खाने से आपको वो लाभ म‍िलेंगे, ज‍िस पर आप यकीन नहीं करेंगे. आइये जानते हैं क‍ि अगर आपने एक महीने तक चीनी नहीं खाई तो आपके शरीर पर इसका क्‍या असर होगा. 

 

ब्‍लड शुगर स्‍टेबल रहेगा

1/7
ब्‍लड शुगर स्‍टेबल रहेगा

सबसे पहला फायदे तो ये होगा क‍ि आपका ब्‍लड शुगर कंट्रोल रहेगा. चीनी से बनी चीजें खाने से खून में तुरंग शुगर का लेवल बढ़ता है.इसल‍िए अगर आप डायब‍िटीज है तो आप हर हाल में चीनी खाना छोड़ दें. एक महीने जब आप चीनी से दूर रहेंगे तो आप पाएंगे क‍ि शुगर लेवल को कंट्रोल करना क‍ितना आसान हो गया है.   

 

वजन कंट्रोल

2/7
वजन कंट्रोल

अगर आप ज्‍यादा वजन से जूझ रहे हैं तो आपको भी चीनी से बनी चीजों से दूरी बना लेनी चाह‍िए.क्‍योंक‍ि चीनी की वजह से मोटापे का खतरा और बढ़ जाता है. जैसे ही आप चीनी को जीवन से काट देते हैं, कैलरी का इनटेक कम हो जाता है और धीरे-धीरे आपका वजन पूरी तरह कंट्रोल हो जाता है. एक महीने में आपको ये फर्क द‍िखने लगेगा.  

 

दिमाग तेज दौड़ेगा

3/7
दिमाग तेज दौड़ेगा

आपको ये बात थोड़ी हैरान कर सकती है क‍ि चीनी का ब्रेन से क्‍या कनेक्‍शन है. लेक‍िन आपको बता दें क‍ि चीनी आपके संज्ञानात्‍म शक्‍ति‍ को बहुत ज्‍यादा प्रभाव‍ित करता है. ज्‍यादा चीनी वाली चीजें खाने की वजह से मेमोरी कमजोर होती है. आपको कभी-कभी लोगों की बातें भी समझ नहीं आएंगी या हो सकता है आप गलत समझ लें. एक महीने जब आप चीनी नहीं खाएंगे तब आप पाएंगे क‍ि आपकी बौद्ध‍िक क्षमता बढ़ गई है. आप पहले से ज्‍यादा फोकस और याद रख पा रहे हैं. 

 

खतरनाक बीमार‍ियों का जोख‍िम कम होता है

4/7
खतरनाक बीमार‍ियों का जोख‍िम कम होता है

ज्‍यादा चीनी वाली चीजें खाने से द‍िल की बीमारी, डायब‍िटीज आद‍ि की समस्‍या हो सकती है. डायब‍िटीज अपने आप में बीमार‍ियों का समूह है. इसकी वजह से कई और बीमार‍ियां भी खींची चली आती हैं. अपने जीवन से चीनी को काटकर आप इन खतरों से बच सकते हैं. आपकी सेहत तो ठीक रहेगी ही, साथ ही इन बीमार‍ियों के इलाज पर लगने वाले मोटे खर्च से भी आप बच जाएंगे. तो चीनी से तौबा करना आपको फ‍िज‍िकल के साथ फाइनेंश‍ियल फायदा भी देगा.    

 

त्‍वचा पर द‍िखेगा असर

5/7
त्‍वचा पर द‍िखेगा असर

एक महीने जब आप चीनी नहीं खाएंगे तो आप पाएंगे क‍ि आपकी स्‍क‍िन ज्‍यादा हेल्‍दी लग रही है. स्‍क‍िन पर प‍िंपल और झुर्र‍ियों जैसी ऐज र‍िलेटेड परेशानी भी कम हो जाती है. तो अगर आप जवां स्‍किन चाहते हैं तो आपको चीनी और चीनी से बनी चीजों से दूरी बना लेनी चाह‍िए. एक महीने चीनी छोड़ कर आप ये देख सकते हैं. 

 

अच्‍छी नींद आती है

6/7
अच्‍छी नींद आती है

ज्‍यादा चीनी युक्‍त चीजें खाने से नींद में समस्‍या होने लगती है. हो सकती है आपको अन‍िद्रा की समस्‍या हो जाए. इसल‍िए चीनी से दूर रहे. इससे आपकी नींद में सुधार होगा. नींद आपके मेंटल, फ‍िज‍िकल और सोशल हेल्‍थ को प्रभाव‍ित करती है. इसल‍िए ये जरूरी है क‍ि आप अच्‍छी नींद लेने के ल‍िए चीनी को खुद से दूर कर दें. 

 

सुधर जाता है पाचन तंत्र

7/7
सुधर जाता है पाचन तंत्र

इस बारे में कम ही लोग जानते हैं क‍ि चीनी पेट की सेहत के ल‍िए अच्‍छी नहीं होती. ये आपके गट हेल्‍थ को प्रभाव‍ित करती है. दरअसल, चीनी पेट में मौजद खतरनाक और नुकसानदेह बैक्‍टीर‍िया और ईस्‍ट का खाना बन जाते हैं. इसकी वजह से पेट की द‍िक्‍कतें आने लगती हैं. ऐसे में चीनी को पूरी तरह छोड़ कर आप अपनी पेट की सेहत सुधार सकते हैं.   

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़