Advertisement
trendingPhotos2396693
photoDetails1hindi

रेलवे के इस टिकट पर 56 दिन तक कर सकते हैं सफर...टाइम और पैसा दोनों बचेगा, समझिए क्या है रेलवे का सर्कुलर टिकट

67368 किमी लंबे रेलवे ट्रैक पर अगर कोई दौड़ लगाए तो वो धरती के डेढ़ चक्कर के बराबर होगा. रोजाना 2 करोड़ से ज्यादा लोगों को अपनी मंजिल तक पहुंचाने वाली रेलवे हजारों ट्रेनों के साथ नॉनस्टॉप दौड़ रही है. सफर को सुविधाजनक बनाने के लिए रेलवे नए-नए बदलाव करता है.

ट्रेन टिकट की बुकिंग

1/7
ट्रेन टिकट की बुकिंग

What is Indian Railways Circular Ticket: 67368 किमी लंबे रेलवे ट्रैक पर अगर कोई दौड़ लगाए तो वो धरती के डेढ़ चक्कर के बराबर होगा. रोजाना 2 करोड़ से ज्यादा लोगों को अपनी मंजिल तक पहुंचाने वाली रेलवे हजारों ट्रेनों के साथ नॉनस्टॉप दौड़ रही है. सफर को सुविधाजनक बनाने के लिए रेलवे नए-नए बदलाव करता है. भारत की लाइफलाइन कहलाने वाली रेलवे में आप टिकट बुकिंग कर सफर कर सकते हैं. रेलवे अलग-अलग तरह की टिकट बुकिंग की सुविधा देती है. रिजर्वेशन, जनरल, तत्काल, करंट टिकट...जैसी ऐसी कई टिकट बुकिंग सुविधा है. आम तौर पर टिकट की वैधता एक दिन की होती है, रिजर्वेशन टिकट तब तक वैध होती है, जब तक ट्रेन अपनी मंजिल तक नहीं पहुंच जाती, लेकिन क्या आप ऐसे ट्रेन टिकट के बारे में जानते हैं, जहां आप एक टिकट पर 56 दिन तक सफर कर सकते हैं.    

एक टिकट पर 56 दिन तक सफर

2/7
   एक टिकट पर 56 दिन तक सफर

बहुत कम लोग रेलवे की इस सुविधा के बारे में जानते हैं. भारतीय रेलवे यात्रियों के लिए एक ऐसी भी टिकट जारी करता है, जिसमें आप एक ही टिकट पर 56 दिनों तक सफर करते हैं. एक टिकट ही 56 दिनों तक वैध होगा, आपको बार-बार टिकट खरीदने की जरूरत नहीं होगी. इस सुविधा को सर्कुलर सुविधा के नाम से जाना जाता है, जिसके तहत यात्री अलग-अलग रूट पर बिना किसी रोक-टोक के 56 दिनों तक ट्रेन से सफर कर सकता है.  

क्या होती है सर्कुलर जर्नी टिकट

3/7
  क्या होती है सर्कुलर जर्नी टिकट

 

अगर आपको कई जगहों पर सफर करना है, कई तीर्थ स्थलों पर जाने का प्लान है तो आप सर्कुलर टिकट कटवा सकते हैं. इसके लिए आपको रेलवे की ओर से एक कंफर्म टिकट खरीदना होगा. टिकट सर्कुलर यात्रा के लिए होनी चाहिए, इसके बाद आप 56 दिनों तक ट्रेन में यात्रा कर सकते हैं.  कोई भी, किसी भी क्लास के कोच के लिए सर्कुलर टिकट खरीद सकता है. इस टिकट पर अधिकतम 8 स्टॉपेज ही हो सकते हैं.

8 स्टेशनों से सफर की सुविधा

4/7
 8 स्टेशनों से सफर की सुविधा

 

सर्कुलर जर्नी टिकट के जरिए आप 56 दिनों तक एक ही टिकट पर सफर कर सकते हैं. इस टिकट के साथ आपको एक टिकट पर 8 अलग-अलग स्‍टेशनों से सफर करने की आजादी मिलती है. आप इस दौरान कई ट्रेनों में सफर कर सकते हैं. किसी भी ट्रेन में सफर करने के लिए आपको अलग-अलग स्टेशन से टिकट करवाने की जरूरत नहीं है.  

कहां और कैसे बुक कर सकते हैं सर्कुलर टिकट

5/7
 कहां और कैसे बुक कर सकते हैं  सर्कुलर टिकट

 

अगर आप सर्कुलर जर्नी टिकट खरीदना चाहते हैं तो इसके लिए आपको जोनल रेलवे को पहले आवदेन देना होगा. आप टिकट काउंटर  या फिर IRCTC की वेबसाइट से बुक नहीं कर पाएंगे. जोनल रेलवे को आपको अपनी यात्रा की जानकारी देनी होगा. जिसके बाद वहीं से आपको स्टैंडर्ड सर्कुलर यात्रा टिकट जारी किया जाएगा. 

कितना होता है किराया

6/7
 कितना होता है किराया

  सर्कुलर जर्नी टिकट से आपका समय और पैसा दोनों बचता है. अलग-अलग स्‍टेशनों पर टिकट लेना आपको महंगा पड़ता है और समय की भी बर्बादी होती है. इस लिहाज से सर्कुलर यात्रा टिकट सस्‍ती पड़ती है. इस चिकट का किराया टेलिस्कोपिक दर पर निर्धारित किया जाता है, यानी आप कहां-कहां सफर करेंगे उस आधार पर किराया निर्भर करेगा.    

सर्कुलर टिकट के फायदे

7/7
 सर्कुलर टिकट के फायदे

 

सर्कुलर यात्रा टिकट यात्री के अतिरिक्त खर्च को कम करती है. साथ ही सफर के दौरान अलग-अलग टिकट बुकिंग में लगने वाले समय को बचाती है. हर जगह से ट्रेन टिकट ​बुक करने की समस्या को खत्म करती है.  

ट्रेन्डिंग फोटोज़