Advertisement
trendingPhotos2198027
photoDetails1hindi

Nitish Reddy: क्रिकेटर बनाने के लिए पिता ने छोड़ी थी नौकरी...आइडल हैं विराट, रोचक है फ्यूचर सुपरस्टार की कहानी

Who is Nitish Reddy: आईपीएल के हर सीजन में कोई न कोई न सितारा चमकता है. भारत को कई स्टार खिलाड़ी इसी टूर्नामेंट से मिले हैं. सिर्फ टीम इंडिया को ही नहीं बल्कि दुनिया के कई देशों को आईपीएल ने स्टार प्लेयर दिए हैं. अब इस लिस्ट में नया नाम नीतीश कुमार रेड्डी का जुड़ सकता है. नीतीश ने आईपीएल 2024 के 23वें मैच में सनराइजर्स हैदराबाद के लिए पंजाब किंग्स के खिलाफ जबरदस्त प्रदर्शन किया. वह प्लेयर ऑफ द मैच बने.

 

पंजाब के खिलाफ छा गए नीतीश

1/5
पंजाब के खिलाफ छा गए नीतीश

इस सीजन में भारतीय खिलाड़ियों में तेज गेंदबाज मयंक यादव ने लखनऊ सुपर जाएंट्स, अंगकृष रघुवंशी ने कोलकाता नाइटराइडर्स, शशांक सिंह और आशुतोष शर्मा ने पंजाब किंग्स के लिए शानदार प्रदर्शन किया है. ये सभी अनकैप्ड खिलाड़ी हैं. आईपीएल के अपने चौथे मैच में 20 साल के नीतीश ने तूफानी अर्धशतक लगाया. उन्होंने 37 गेंद पर 64 रन की पारी खेली. नीतीश ने चार चौके और पांच छक्के लगाए. उन्होंने 172.97 की स्ट्राइक रेट से रन बनाए. नीतीश ने सिर्फ बल्लेबाजी ही नहीं बल्कि गेंदबाजी में भी प्रभावित किया. उन्होंने 3 ओवर में 33 रन देकर 1 विकेट अपने नाम किया.

सनराइजर्स ने 20 लाख रुपये में खरीदा था

2/5
सनराइजर्स ने 20 लाख रुपये में खरीदा था

दाएं हाथ से बल्लेबाजी करने वाले नीतीश तेज गेंदबाजी करते हैं. वह भारत के लिए भविष्य में बेहतर ऑलराउंडर साबित हो सकते हैं. आईपीएल में छा जाने से पहले नीतीश को कई कठिनाईयों का सामना करना पड़ा है. नीतीश आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम के रहने वाले हैं. उन्हें सनराइजर्स ने 2023 आईपीएल से पहले ऑक्शन में 20 लाख रुपये में खरीदा था. नीतीश को पिछले सीजन में ज्यादा मौके नहीं मिले थे. वह सिर्फ दो मैच में ही उतर सके थे. इस बार उन्हें चेन्नई सुपरकिंग्स के खिलाफ मौका मिला तो उन्होंने 8 गेंद पर 14 रन बनाकर सबको प्रभावित किया. अब पंजाब किंग्स के खिलाफ उनकी टीम जब मुश्किल परिस्थितियों में थी तो उन्होंने साहस दिखाया और टीम को बड़े स्कोर तक पहुंचाने में मदद की.

विराट कोहली को मानते हैं आदर्श

3/5
विराट कोहली को मानते हैं आदर्श

नीतीश भारत के महान बल्लेबाज विराट कोहली अपना आदर्श मानते हैं. वह आंध्र के लिए एज ग्रुप क्रिकेट में शीर्ष क्रम में बल्लेबाजी करते थे. नीतीश सबसे पहले 2017-18 सीजन के दौरान चर्चा में आए थे. उन्होंने विजय मर्चेंट ट्रॉफी के दौरान रिकॉर्ड बुक में अपना नाम लिखवाया था. नीतीश ने 176.41 की आश्चर्यजनक औसत से 1237 रन बनाए थे. यह टूर्नामेंट के इतिहास में सबसे अधिक रन है. उन्होंने एक तिहरा शतक, दो शतक, दो अर्द्धशतक लगाए थे.  उन्होंने नागालैंड के खिलाफ 366 गेंदों पर 441 रन बनाए थे.नीतीश को 2018 में सालाना अवॉर्ड सेरेमनी में बीसीसीआई द्वारा 'अंडर -16 श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर' चुना गया था. उसी दौरान उनकी मुलाकात विराट कोहली से हुई थी.

पिता ने बेटे के बारे में किया खुलासा

4/5
पिता ने बेटे के बारे में किया खुलासा

नीतीश के पिता मुत्याला ने इंडियन एक्सप्रेस से बातचीत में कहा कि नेशनल क्रिकेट एकेडमी (एनसीए) में उनके बेटे की मुलाकात हार्दिक पांड्या से हुई थी. उन्होंने कहा, ''एनसीए में बिताए अपने U19 दिनों के दौरान उन्हें हार्दिक पंड्या से बात करने का मौका मिला और तब से वह सिर्फ एक ऑलराउंडर बनना चाहता था.'' मुत्याला अपने बेटे के विकास को देखकर इतने उत्साहित हो गए हैं उन्होंने नीतीश के लिए विशाखापत्तनम से बाहर अपनी नौकरी भी छोड़ दी.

पिता ने क्यों छोड़ दी थी नौकरी?

5/5
पिता ने क्यों छोड़ दी थी नौकरी?

मुत्याला ने बताया कि उनका ट्रांसफर उदयपुर में हुआ था. वह उस समय हिंदुस्तान जिंक में काम कर रहे थे. उन्हें हिंदी नहीं आती थी तो वह उदयपुर जाने को लेकर दुविधा में थे. उन्होंने फिर बेटे नीतीश के क्रिकेट के बारे में भी सोचा और फिर उदयपुर नहीं जाने का फैसला किया. मुत्याला ने नौकरी छोड़ दी. नीतीश ने भी कई बार इंटरव्यू में पिता के त्याग को लेकर बात की है. उनका कहना है कि वह पिता के विश्वास के कारण ही क्रिकेटर बन पाए हैं. उन्होंने अपनी पहली कमाई से पिता के लिए कार खरीदी थी.

ट्रेन्डिंग फोटोज़