Advertisement
trendingPhotos2403781
photoDetails1hindi

उन औरतों की हड्डियां तोड़कर क्रूरता की हद पार की गई थी, 2200 साल बाद पता चला

2200 साल पहले चीन के पहले सम्राट किन शी हुआंग की मौत के बाद वहां की धरती खून से लाल हो गई थी. हां, उस दौर में भीषण रक्तपात हुआ था. सत्ता की लड़ाई ऐसी थी कि महिलाओं (China First King Haram) को भी नहीं छोड़ा गया. विद्रोहियों की साजिश का शिकार हरम में मौजूद वो महिलाएं बनीं जो राजा के सबसे करीब थीं.

किसकी हैं वो 100 कब्रें?

1/5
किसकी हैं वो 100 कब्रें?

करीब 50 साल पहले किन शी हुआंग का मकबरा मिला और उसके पास अंदरूनी क्षेत्र में करीब 100 छोटी कब्रें मिली हैं. इसमें से 10 की खुदाई की गई. 9 कब्रों में इंसानों की हड्डियां मिलीं. वो हड्डियां इतनी मिली हुई थीं कि लाशों को अलग नहीं किया जा सकता था. जांच के बाद एक्सपर्ट हैरान रह गए. उन्हें काटा गया था. आखिर क्यों? वो किसकी लाशें थीं?

मोती से पता चली क्रूरता की कहानी

2/5
मोती से पता चली क्रूरता की कहानी

खुदाई करने पर मिट्टी में मोती भी मिले. एक्सपर्ट को इसकी बिल्कुल भी उम्मीद नहीं थी. कुछ मोतियों पर सोने की परत चढ़ी थी. ये आम लोगों की पहुंच से दूर वाली चीज थी. इस खोज के आधार पर लगता है कि ये शायद पहले सम्राट के रखैलों की लाशें थीं. 

सम्राट के हरम की वो औरतें

3/5
सम्राट के हरम की वो औरतें

पहले चीनी सम्राट के हरम की कुछ औरतें बदकिस्मत थीं. वे नए सम्राट के कहर का पहला शिकार बनीं. इतिहास में इसका पता नहीं चलता कि उन्हें क्यों मारा गया लेकिन उस समय किस तरह का षड्यंत्र चल रहा था, उसके आधार पर कारण समझा जा सकता है. हो सकता है जिस यात्रा के दौरान सम्राट की मौत हुई थी, उस समय कुछ रखैलें भी उनके साथ थीं. और उन्होंने सम्राट की मृत्यु से जुड़ी कुछ अति महत्वपूर्ण घटनाओं को देखा होगा. 

सारे राज जानती थीं महिलाएं

4/5
सारे राज जानती थीं महिलाएं

शायद दूसरे सम्राट हू-हाई और उनके करीबियों को लगा होगा कि ये रखैलें कुछ ज्यादा ही जानती हैं. प्रो. चेन लियांग ने हड्डियों की जांच में पाया कि ये महिलाएं काफी दुबली पतली और छोटे कद की थीं. वे हरम के लिए 150 से 160 सेमी कद वाली महिलाओं को चुनते थे. उनका वजन भी ज्यादा नहीं होता था. 

हत्या कर किए गए टुकड़े

5/5
हत्या कर किए गए टुकड़े

चीनी इतिहास में लिखा है कि हरम की महिलाओं को मरने का हुक्म दिया गया लेकिन ये जिक्र नहीं है कि उन्हें कैसे मौत मिली. पहले राजा को दफनाने के बाद ही हालात बिगड़ गए थे. पुराने सम्राट के हरम की जिन औरतों के बेटे नहीं थे उन्हें उन सभी को मृत सम्राट के साथ जाने का हुक्म दिया गया.

हड्डियों की जांच में सामने आया है कि हो सकता है कि उन्हें मारने के बाद शरीर के टुकड़े किए गए हों. अगर वे कांसे या लोहे के हथियारों का इस्तेमाल करते तो एक बार में ही टुकड़े हो जाते. वास्तव में जख्म बाद में मिले थे मतलब जोड़ों से काटा गया था. एक्सपर्ट कहते हैं कि वे जैसे भी मरी रही हों लेकिन वो तरीका बेरहम था. यह भी जान लीजिए कि इतिहास में चीन के पहले सम्राट की केवल दो पत्नियों का जिक्र मिलता है जबकि हरम में कई औरतें थीं. (सोर्स- Mysteries of the Terracotta Warriors डॉक्यूमेंट्री, फोटो- lexica एआई)

ट्रेन्डिंग फोटोज़