Advertisement
trendingPhotos1884151
photoDetails1hindi

Insurance: क्यों जरूरी है लाइफ इंश्योरेंस? मिलेंगे ये बेनेफिट्स

Insurance Policy: लाइफ इंश्योरेंस करवाने के भी काफी फायदे होते हैं. समय रहते लाइफ इंश्योरेंस अलग करवा ली जाए तो लोगों को लॉन्ग टर्म में काफी फायदा मिलता है. आज हम आपको लाइफ इंश्योरेंस के बारे में ही बताने वाले हैं. आइए जानते हैं...

1/5

Insurance Tips: जिंदगी में कब किसकी जरूरत पड़ जाती है, कहा नहीं जा सकता है. इन्हीं जरूरी चीजों में से एक इंश्योरेंस भी शामिल है. इंश्योरेंस के जरिए लोग आर्थिक नुकसान से बच सकते हैं और आर्थिक तौर पर कवरेज हासिल कर सकते हैं. वहीं इंश्योरेंस कई प्रकार की होती है लेकिन आज हम आपको लाइफ इंश्योरेंस के फायदों के बारे में बताने वाले हैं. लाइफ इंश्योरेंस लोगों की जिंदगी के लिए काफी फायदेमंद रहता है. आइए जानते हैं इसके बारे में...

2/5

इंवेस्टमेंट- लाइफ इंश्योरेंस एक प्रकार का इंवेस्टमेंट है. जो कि आपकी जिंदगी के लिए आर्थिक कवरेज प्रदान करता है और साथ में मैच्योरिटी पर रिटर्न भी प्रदान करता है. मैच्योरिटी पर मिलने वाला रिटर्न लोगों को लॉन्ग टर्म में काफी फायदा दिलाता है. ऐसे में लाइफ इंश्योरेंस को एक इंवेस्टमेंट की तरह भी देखा जा सकता है.

3/5

लाइफ कवरेज- लाइफ इंश्योरेंस का सबसे बड़ा फायदा ये है कि ये लोगों की लाइफ पर कवरेज प्रदान करता है. अगर लाइफ इंश्योरेंस धारक की मौत हो जाती है तो पॉलिसी के तहत उसके परिवार को या उसके नॉमिनी को लाइफ इंश्योरेंस के तहत आर्थिक मदद दी जाती है. ऐसे में शख्स के इस दुनिया से जाने के बाद उसके परिवार को आर्थिक सहायता मिल सके, इसके लिए भी लाइफ इंश्योरेंस काफी जरूरी है.

4/5

रिटायरमेंट प्लान- अगर रिटायरमेंट तक एक अच्छी अमाउंट सेव करना चाहते हैं तो लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी को रिटायरमेंट प्लान की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आपको लॉन्ग टर्म पॉलिसी चुननी होगी या वो उम्र चुननी होगी जब तक आप रिटायर हो जाएंगे. इसके जरिए अच्छा रिटायरमेंट फंड भी तैयार किया जा सकता है.

5/5

राशि और वर्ष का चयन- लाइफ इंश्योरेंस में मिनिमम सम एश्योर्ड के इतर अपने मुताबिक सम एश्योर्ड का चयन कर सकते हैं. इसमें अधिकतम राशि की कोई सीमा नहीं होती है. इसके अलावा वर्ष का चयन भी आप पॉलिसी में निर्धारित वर्षों को ध्यान में रखते हुए अपने हिसाब से कर सकते हैं.

ट्रेन्डिंग फोटोज़