Advertisement
trendingPhotos1806142
photoDetails1hindi

WiFi Safety Mistakes: Wi-Fi से जुड़ी वे 5 बड़ी गलतियां, जो खतरे में डाल सकती हैं आपके परिवार की सुरक्षा; ऐसे कर लें सिस्टम को सिक्योर

WiFi Safety Tricks: कोरोना महामारी के दौर में दुनिया में तेजी से सारी चीजें डिजिटाइज हो गई. ऑफिस वर्क से लेकर पैसों से लेन-देन तक इंटरनेट के एक क्लिक पर सिमट कर रह गया. अब वह दौर लगभग खत्म हो गया है लेकिन ऑनलाइन वर्क लगातार तेजी से बढ़ रहा है. इसके चलते अधिकतर लोगों ने अपने घरों पर वाईफाई लगवा लिए हैं. इसके फायदे भी बहुत हैं लेकिन एक्सपर्टों का कहना है कि हमें वाईफाई से जुड़ी 5 गलतियां कभी नहीं करनी चाहिए वरना साइबर हैकर्स का शिकार बनते देर नहीं लगेगी. आइए जानते हैं कि वे 5 गलतियां कौन सी हैं. 

 

एन्क्रिप्शन का इस्तेमाल न करना

1/5
एन्क्रिप्शन का इस्तेमाल न करना

'द सन' न्यूज वेबसाइट के मुताबिक सुरक्षित इंटरनेट कनेक्शन के लिए आप यह सुनिश्चित करें कि आपका वाई-फाई (WiFi Safety Tips) नेटवर्क एन्क्रिप्टेड हो. एन्क्रिप्शन आपके नेटवर्क के माध्यम से भेजी गई जानकारी को अस्त-व्यस्त कर देता है, जिससे हैकर्स के लिए यह देखना कठिन हो जाता है कि आप क्या कर रहे हैं. वहीं अगर वाई-फ़ाई नेटवर्क पर किसी भी एन्क्रिप्शन का उपयोग नहीं कर रहे हैं तो उसे हैक करना साइबर अपराधियों के लिए आसान हो जाता है. वाई-फाई प्लैनेट के एक्सपर्टों का कहना हैकि कम से कम, आपको WPA या WPA2 सुरक्षा के व्यक्तिगत (PSK) मोड का उपयोग करना चाहिए. ऐसा करने से कोई बाहरी व्यक्ति आपके वाईफाई में गलत तरीके से एंट्री नहीं कर पाएगा. 

वाईफाई का पासवर्ड न रखना

2/5
वाईफाई का पासवर्ड न रखना

काफी लोग अपने घरेलू राउटर (WiFi Safety Tips) पर कोई पासवर्ड नहीं लगाते लेकिन उनका ऐसा करना साइबर सुरक्षा के लिए गंभीर खतरा हो सकता है. ऐसा करने से पड़ोसी या राहगीरों के मोबाइल में वह नेटवर्क मुफ़्त में शो होने लगता है और वे उसे यूज कर सकते हैं. जिससे आपके वाईफाई की स्पीड कम हो जाती है. इसके साथ ही साइबर अपराधी आपके पासवर्ड-रहित राउटर पर भी आसानी से हमला कर सकते हैं. इससे बचने के लिए यह सलाह दी जाती है कि आप एक मुश्किल वाई-फाई पासवर्ड चुनें और इसे अक्सर बदलते भी रहें.

 

अपने राउटर को अपडेट न रखना

3/5
अपने राउटर को अपडेट न रखना

अपने राउटर (WiFi Safety Tips) को नियमित रूप से अपडेट करना भी जरूरी है, यह सुचारू रूप से चले और इसमें नवीनतम सुरक्षा सॉफ़्टवेयर भी अपलोड हो. इसके लिए आपको अपने राउटर का आईपी पता ढूंढना होगा और एडमिन पेज तक पहुंचने के लिए उसे वेब ब्राउज़र में टाइप करना होगा. लॉग इन करने और सेटिंग्स तक पहुंचने के लिए अपने राउटर के उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड का उपयोग करें. इसके बाद जांचें कि क्या कोई सॉफ़्टवेयर अपडेट उपलब्ध है और जब संभव हो तो उन्हें डाउनलोड करना चुनें. आपके राउटर में नवीनतम सॉफ़्टवेयर और सुरक्षा होने से उसकी स्पीड में सुधार हो सकता है और आप हैकर्स से भी सुरक्षित बचे रह सकते हैं.

फॉयरवाल का इस्तेमाल न करना

4/5
फॉयरवाल का इस्तेमाल न करना

अगर आपने शौकीनी तौर पर घर में वाई-फाई (WiFi Safety Tips) लगवा रखा है लेकिन उसके लिए फ़ायरवॉल स्थापित नहीं की है तो यह आपको नुकसान पहुंचा सकता है. ऐसा इसलिए है क्योंकि फ़ायरवॉल आपके वाई-फाई नेटवर्क को अनधिकृत पहुंच से बचाने में मदद कर सकता है. आमतौर पर वाईफाई की सभी डिवाइस में एक डिफ़ॉल्ट फ़ायरवॉल लगा होता है,  जिसे आप एक्सेस कर सकते हैं. बस आप इसे एक्टिवेट होना सुनिश्चित करें.

 

वाईफाई डिवाइस को कभी मॉनिटर न करना

5/5
वाईफाई डिवाइस को कभी मॉनिटर न करना

यदि आप कभी यह जांच नहीं करेंगे कि कौन से उपकरण आपके वाई-फाई (WiFi Safety Tips) का उपयोग करते हैं, तो आप कभी नहीं जान पाएंगे कि अजनबी या बुरे कलाकार इसका उपयोग कर रहे हैं. भले ही आपने अजनबियों के लिए जांच की हो, फिर भी बहुत सारे उपकरण जुड़े हुए हो सकते हैं. वाईफाई से ज्यादा उपकरण जुड़े होने से उसकी स्पीड कम हो जाती है. लिहाजा उससे लिमिटेड डिवाइस ही चलाएं. 

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़