Advertisement
trendingPhotos1913080
photoDetails1hindi

IND vs PAK: क्रिकेट के मैदान को भारत-PAK के क्रिकेटर्स ने बनाया अखाड़ा, इन 5 बड़े विवादों को कभी नहीं भूल पाएंगे फैंस

World Cup 2023: ICC वर्ल्ड कप 2023 में कल यानी शनिवार को खेले जाने वाले भारत और पाकिस्तान के बीच महामुकाबले पर सारी दुनिया की नजर होगी. पाकिस्तान के खिलाफ वनडे वर्ल्ड कप में भारत कभी भी नहीं हारा है. वनडे वर्ल्ड कप में आखिरी बार दोनों टीमें साल 2019 में भिड़ी थीं, जहां भारत ने पाकिस्तान को हराया था. इस बार भी टीम इंडिया अच्छे फॉर्म में दिखाई दे रही है.पाकिस्तान के खिलाफ वनडे वर्ल्ड कप में टीम इंडिया अपने 7-0 के रिकॉर्ड को कायम रखने के लिए मैदान पर उतरेगी. वहीं, पाकिस्तान के पास भी अपने खराब रिकॉर्ड को सुधारने का अच्छा मौका है. दोनों ही टीमों में बड़े खिलाड़ी मौजूद हैं, जो अकेले अपने दम पर मुकाबले का रुख बदल सकते हैं. मैच से ज्यादा भारत और पाकिस्तान के खिलाड़ियों के बीच विवाद ज्यादा चर्चित रहते हैं. आइए एक नजर डालते हैं भारत और पाकिस्तान के खिलाड़ियों के बीच कुछ विवादों पर.

राहुल द्रविड़ बनाम शोएब अख्‍तर

1/5
राहुल द्रविड़ बनाम शोएब अख्‍तर

2004 चैंपियंस ट्रॉफी के भारत-पाक मैच के दौरान बर्मिंघम में राहुल द्रविड़ पाकिस्तानी तेज गेंदबाज शोएब अख्तर से भिड़ गए. राहुल द्रविड़ ने शोएब अख्तर की गेंद बाउंड्री की तरफ भेजी. इसी बीच द्रविड़ दो रन तेजी से दौड़ने को भागे, लेकिन इसी बीच अख्तर उनके बीच में खड़े हो गए. द्रविड़ रन पूरा करने में शोएब से टकरा गए, जो गेंद देख रहे थे. इस बात से झल्लाए राहुल द्रविड़ ने अख्तर को रन लेने वाले रास्ते से हटने को कहा.  वहीं, शोएब को गुस्सा आ गया और उन्होंने द्रविड़ को कुछ कह दिया. राहुल द्रविड़ शोएब के पास चले गए. विवाद को बढ़ते हुए पाकिस्तान के कप्तान इंजमाम उल हक ने देखा तो अंपायर के साथ मिलकर दोनों को अलग-अलग किया. हालांकि ये मैच पाकिस्तान तीन विकेट से जीत गया था. पहले बैटिंग करते हुए भारत ने राहुल द्रविड़ की 67 रन और अजीत अगरकर की 47 रन की पारी की मदद से 200 रन बनाए थे. पाकिस्तान ने यूसुफ योहाना की 81 रन की पारी की बदौलत आखिरी ओवर में 4 गेंद शेष रहते जीत लिया था.

गौतम गंभीर बनाम शाहिद अफरीदी

2/5
गौतम गंभीर बनाम शाहिद अफरीदी

साल 2007 में जब पाकिस्तान की टीम भारत दौरे पर आई थी तब 5 वनडे मैचों की सीरीज के तीसरे मुकाबला कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में खेला गया था जिसमें गौतम गंभीर और शाहिद अफरीदी के बीच जमकर गाली गलौच गई थी. गंभीर, शाहिद की गेंद पर सिंगल के लिए दौड़ रहे थे. दोनों की टक्कर हुई और गंभीर को लगा कि अफरीदी ने जानबूझकर ऐसा किया है. उसके बाद दोनों में बहस होने लगी.

हरभजन सिंह बनाम शोएब अख्‍तर

3/5
हरभजन सिंह बनाम शोएब अख्‍तर

2010 एशिया कप में भारत को पाकिस्तान के खिलाफ मैच में आखिरी 7 गेंद में जीत के लिए 7 रन बनाने थे. ऐसे में शोएब अख्‍तर ने हरभजन सिंह को परेशान करने वाली गेंद डालने के बाद जैसे ही उन्‍हें उकसाया. इन दोनों के बीच मैदान पर जमकर बहस शुरु हो गई. हरभजन सिंह ने इसके बाद आमिर की गेंद पर छक्‍का जड़कर भारत को जीत दिला दी. जीत दिलाने के बाद हरभजन सिंह ने शोएब अख्‍तर को भी अपना आक्रामक रुख दिखाया.

वीरेंद्र सहवाग बनाम शोएब अख्‍तर

4/5
वीरेंद्र सहवाग बनाम शोएब अख्‍तर

साल 2003 में एक मैच में शोएब अख्‍तर वीरेंद्र सहवाग को एक के बाद एक बाउंसर फेंके जा रहे थे, ताकि वो शॉट खेलें और आउट हो जाएं. शोएब की इस हरकत से परेशान होकर सहवाग अख्‍तर के पास गए और बोले हिम्मत है तो नॉन स्ट्राइकर एंड पर सचिन को बाउंसर डालो. इसके बाद सचिन ने शोएब की बाउंसर पर छक्‍के जड़े तब सहवाग बोले ‘बाप बाप होता है और बेटा बेटा होता है.'

गौतम गंभीर बनाम कामरान अकमल

5/5
गौतम गंभीर बनाम कामरान अकमल

2010 एशिया कप के दौरान पाकिस्‍तानी विकेटकीपर कामरान अकमल बैटिंग कर रहे गौतम गंभीर के खिलाफ बेवजह अपील कर उन्‍हें परेशान कर रहे थे. तब गंभीर और अकमल के बीच खूब बहस हुई. आखिरकार धोनी को बीच बचाव करना पड़ा.

ट्रेन्डिंग फोटोज़