Advertisement
trendingPhotos1854472
photoDetails1hindi

ऐसा है दुनिया का सबसे बड़ा कृष्‍ण मंदिर, इसी साल से खुले हैं श्रद्धालुओं के लिए पट!

World's Largest Lord Krishna Mandir: दुनिया का सबसे बड़ा कृष्‍ण मंदिर 12 एकड़ जमीन में बना हुआ है. साथ ही इसमें 45 एकड़ का गार्डन है. इंटरनेशनल सोसायटी ऑफ कृष्णा कॉन्सियशनेस यानी इस्कॉन (ISKON) द्वारा निर्मित यह मंदिर कई मामलों में बेहद खास है. 

कोलकाता के पास मायापुर में है मंदिर

1/5
कोलकाता के पास मायापुर में है मंदिर

दुनिया का सबसे बड़ा कृष्ण मंदिर कोलकाता से 130 किलोमीटर दूर नदिया जिले के मायापुर में है. इस मंदिर को बनाने में कई साल लगे और इसी साल यानी कि 2023 में इस मंदिर के पट श्रद्धालुओं के लिए खोले गए हैं. 

साढ़े तीन सौ फीट ऊंचा है मंदिर

2/5
साढ़े तीन सौ फीट ऊंचा है मंदिर

यूएस की मशहूर ऑटोमोबाइल कंपनी फोर्ट के संस्‍थापक अल्फ्रेड फोर्ड इस मंदिर के चेयरमैन हैं. यह मंदिर 6 हजार स्क्वायर फीट से भी अधिक क्षेत्र में बना है. मंदिर की ऊंचाई 350 फीट है. 7 फ्लोर के इस मंदिर में यूटिलिटी फ्लोर, टेंपल फ्लोर, पुजारी फ्लोर के अलावा म्यूजियम फ्लोर भी शामिल हैं.

दुनिया का सबसे बड़ा पुजारी फ्लोर

3/5
दुनिया का सबसे बड़ा पुजारी फ्लोर

मायापुर के इस इस्‍कॉन मंदिर की एक और बड़ी खासियत यह है कि इसमें दुनिया का सबसे बड़ा पुजारी फ्लोर है, जो 2.5 एकड़ में बना है. वहीं कीर्तन हाल 1.5 एकड़ में बना है. जिसमें एक साथ करीब 10 हजार श्रद्धालु कीर्तन कर सकते हैं. 

वैदिक-वेस्‍टर्न का मेल

4/5
वैदिक-वेस्‍टर्न का मेल

इस मंदिर की खूबसूरती देखने लायक है. वैसे तो इस मंदिर का इंटीरियर डिजाइन पश्चिमी शैली में किया गया है. लेकिन मंदिर का वातावरण वैदिक संस्कृति का अहसास कराता है.

800 करोड़ में बना है मंदिर

5/5
800 करोड़ में बना है मंदिर

इस मंदिर का कुल बजट 800 करोड़ से अधिक है. इस मंदिर में टीचिंग टेंपल भी है. जहां भगवत गीता पर चर्चा के साथ-साथ दर्शन के तमाम मुद्दों पर विमर्श होगा. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ट्रेन्डिंग फोटोज़