Advertisement
trendingPhotos2393574
photoDetails1hindi

कोई गुजरता है बादलों के बीच से, कोई कर देता है कन्फ्यूज, ये हैं दुनिया के सबसे खतरनाक पुल

World Most Dangerous Brides: कहते हैं किसी देश के विकास का पैमाना उसकी सड़कों-पुलों से मापा जाता है. यानी जितनी शानदार सड़कें, विकास की गति में उतनी रफ्तार. दुनिया के हर देश की भौगौलिक संरचना अलग है. जलवायु से लेकर संसाधन अलग-अलग हैं. तो हर देश ने उसी अनुसान अपने यहां विकास किया है, सड़कें-पुल बनाए हैं. आज हम आपको दुनिया के सबसे खतरनाक पुलों के बारे में बता रहे हैं, जिस पर से गुजरने का अपना अलग ही रोमांच होता है.

1/5

रॉयल गॉर्ज ब्रिज (अमेरिका)

यह अमेरिका के कोलोराडो के कैनन सिटी में है. यह इंजीनियरिंग का एक नायाब नमूना है. यह साल 1929 में बनकर तैयार हुआ था. यह अरकंकास नदी से 955 फीट ऊपर बना है और एक वक्त पर दुनिया का सबसे ऊंचा सस्पेंशन ब्रिज था. फिलहाल यह अमेरिका का सबसे ऊंचा ब्रिज है. हर साल 5 लाख लोग इस ब्रिज को देखने आते हैं. रोमांच पसंद करने वाले लोगों के लिए यह किसी गढ़ से कम नहीं है.

2/5

स्टोरसेइसंडेट ब्रिज (नॉर्वे)

नॉर्वे के तट के पास ही बना हुआ है स्टोरसेइसंडेट ब्रिज, जो अटलांटिक रोड का ही हिस्सा है, जो अपने मन-मुग्ध कर देने वाले भ्रम के लिए कुख्यात है. इसको रोड टू नो वेयर भी कहा जाता है. इस पुल पर आपको ड्राइविंग का ऐसा एक्सपीरियंस मिलेगा, जो शायद ही आप कहीं और महसूस कर पाएंगे. इस ब्रिज पर जाकर आपको एक एंगल से ऐसा लगेगा कि आप हवा में कहीं खो गए हैं. 

3/5

कुआंडिंस्की ब्रिज (रूस)

यह बेहद खतरनाक पुल है, जो रूस के ट्रांस-बाइकाल क्षेत्र में स्थित है. इस पुल पर ड्राइव करने के लिए आपका दिल बेहद मजबूत होना चाहिए. यहां गाड़ी चलाने में आपके रोंगटे खड़े हो सकते हैं. यह 570 मीटर लंबा है और वितिम नदी से सिर्फ 50 फीट ही ऊपर है. इस संकरे से पुल पर सुरक्षा के कोई इंतजाम नहीं हैं. 

4/5

मिलौ वायाडक्ट (फ्रांस)

यह ब्रिज देखने में जितना मंत्रमुग्ध कर देने वाला है, उतना ही खतरनाक भी है. यह केबल पर टिका हुआ सस्पेंशन ब्रिज है. टार्न घाटी से होकर गुजरने वाले इस ब्रिज को मिशेल विरलोगेक्स और नॉर्मन फोस्टर ने डिजाइन किया था. यह दुनिया का सबसे लंबा ब्रिज है, जिसकी हाइट 336.4 मीटर है. यह तीन साल में बनकर तैयार हुआ था. इस ब्रिज से गुजरने पर जो आपको नजारा दिखेगा, वह आप शायद ही जीवन में भूल पाएंगे.

5/5

ड्यूज ब्रिज (चीन)

जब बात अद्भुत चीजों की हो और चीन का जिक्र ना आए ऐसा कैसे हो सकता है. चीन के ड्यूज ब्रिज को देखकर आप दांतों तले उंगलियां दबा लेंगे. केबल के सहारे टिका यह ब्रिज बेइपान नदी पर 565 मीटर की ऊंचाई पर बना हुआ है. यह दुनिया का सबसे ऊंचा ब्रिज है. जब लोग यहां से गुजरते हैं तो उनको पहाड़ों और बादलों का अद्भुत नजारा दिखाई देता है. यह इंसानी दिमाग की कारीगरी का नायाब नमूना है, जिसे तमाम चुनौतियां का सामना कर बनाया गया है. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़