Advertisement
trendingPhotos2410187
photoDetails1hindi

Photos: 1885 में बना दुनिया का सबसे पुराना भाप इंजन, जो बन गया भारतीय रेलवे की विरासत; आज भी खींच रहा ये खास ट्रेन

World Oldest Steam Train Engine: भारतीय रेलवे दुनिया का चौथा सबसे बड़ा रेलवे नेटवर्क है, जिससे रोजाना 4 करोड़ लोग अपनी मंजिल की ओर सफर करते हैं.  क्या आपको पता है कि दुनिया का सबसे पुराना भाप इंजन अब भी भारत में चलता है. इसके बारे में हम आपको विस्तार से बताते हैं.

दुनिया का सबसे पुराना भाप का रेलवे इंजन

1/5
दुनिया का सबसे पुराना भाप का रेलवे इंजन

दुनिया का सबसे पुराना भाप का रेलवे इंजन भारत में है. यह रोजाना दिल्ली से ट्रेन खींचकर हरियाणा के रेवाड़ी तक ले जाता है. इलेक्ट्रिसिटी के इस आधुनिक युग के बावजूद भाप इंजन से चलने वाली इस ट्रेन में काफी लोग यात्रा करते हैं. 

 

कब बना दुनिया का सबसे पुराना भाप इंजन?

2/5
कब बना दुनिया का सबसे पुराना भाप इंजन?

दुनिया का सबसे पुराना रेलवे के भाप इंजन को 1885 में अंग्रेजों ने बनाया था. इस इंजन को फेयरी क्वीन नाम दिया गया. आजादी के बाद देश में धीरे- धीरे डीजल इंजन और फिर इलेक्ट्रिसिटी इंजन का दौर आया. जिसके चलते इस भाप से चलने वाले इस इंजन को बंद कर दिया गया.

 

इंजन को मिल चुका है राष्ट्रीय पर्यटन अवार्ड

3/5
इंजन को मिल चुका है राष्ट्रीय पर्यटन अवार्ड

रेलवे की विरासत बन चुके इस इंजन को वर्ष 1997 में फिर से सेवा में बहाल किया गया. इसके बाद से यह इंजन लगातार लोगों को अपनी सेवा दे रहा है. दुनिया के सबसे पुराने भाप इंजन को भारत सरकार की ओर से राष्ट्रीय पर्यटन पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है. 

 

क्या है सबसे पुराने भाप इंजन ट्रेन का रूट?

4/5
क्या है सबसे पुराने भाप इंजन ट्रेन का रूट?

दुनिया कe सबसे पुराने भाप इंजन 'फेयरी क्वीन' रोजाना दिल्ली कैंट से ट्रेन लेकर हरियाणा के रेवाड़ी तक जाता है. रोजाना सुबह यह ट्रेन 10:30 बजे दिल्ली से निकलकर 1 बजे रेवाड़ी पहुंच जाती है. इसके बाद शाम को 4:15 बजे वह दिल्ली की वापसी यात्रा शुरू करती है और शाम 6:15 बजे दिल्ली कैंट आ जाती है. 

 

मिलता है एक शानदार यात्रा का अनुभव

5/5
मिलता है एक शानदार यात्रा का अनुभव

भारतीय रेलवे इस भाप इंजन वाली रेलगाड़ी को हैरिटेज ट्रेन की मान्यता दी हुई है. यह ट्रेन 40 किमी प्रति घंटा की स्पीड से चलती है. आप इस ट्रेन में बैठकर दिल्ली कैंट से लेकर रेवाड़ी तक के हरे-भरे नजारों और कम ऊंचाई वाली सुरम्य पहाड़ियों का आनंद ले सकते हैं. आप चाहें तो वीकेंड में परिवार के साथ इस यात्रा का प्लान कर सकते हैं.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़