Advertisement
trendingPhotos1945642
photoDetails1hindi

Private Armies: ये हैं दुनियां की टॉप प्राइवेट आर्मी, अमेरिका से लेकर रूस तक करते हैं इस्तेमाल

Top Private Armies in World: हर देश की अपनी पुलिस और आर्मी होती है. पुलिस का कार्य जहां आंतरिक सुरक्षा और अपराधों पर लगाम लगाने का होता है. वहीं, आर्मी का कार्य बाहरी दुश्मनों से लड़ने और पूरे देश की सुरक्षा करने का होता है. दोनों ही संस्थाएं सरकारी होती हैं और देश की सरकार के अधीन काम करती हैं. वहीं, दुनिया में कुछ ऐसी आर्मी हैं, जो निजी या प्राइवेट के तौर पर कार्य करती हैं. कई देश पैसे देकर इन सेनाओं को कार्य सौंपती हैं. आइए जानते हैं, दुनिया की टॉप प्राइवेट आर्मी के बारे में...

वैगनर ग्रुप

1/5
वैगनर ग्रुप

वैगनर ग्रुप रूस की सबसे खतरनाक निजी सेना है. इसे पूर्व स्पेट्नाज ऑपरेटर्स ने बनाया था. रूस-युक्रेन वॉर के दौरान दुनिया भर के लोगों ने इस आर्मी के बारे में सुना. ये कई देशों में सफल ऑपरेशन को अंजाम दे चुके हैं. वैगनर ग्रुप में 6 हजार से ज्यादा लड़ाके हैं. इस ग्रुप के रूसी सरकार के साथ अच्छे संबंध माने जाते हैं. 

एकेडेमी

2/5
एकेडेमी

एकेडेमी दुनिया की सबसे एडवांस निजी मिलिट्री ट्रेनिंग यूनिट है. एकेडमी के लड़ाके मिडिल ईस्ट के अलावा न्यू ओरलींस में कैटरीना हरिकेन के समय मदद के लिए पहुंच चुके हैं. ये जापान में मिसाइल डिफेंस सिस्टम की सुरक्षा में भी तैनात है. 

डिफाइन इंटरनेशल

3/5
डिफाइन इंटरनेशल

डिफाइन इंटरनेशल में हजारों लड़ाके हैं. ये सेना अपने सैनिकों को हर महीने करीब 82 हजार रुपए सैलरी देती हैं. यह निजी सेना पेरू के लीमा में स्थित है. इसके ऑफिस दुबई, फिलिपींस, श्रीलंका और इराक में हैं. अमेरिका ने इराक संघर्ष के दौरान इस सेना का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया था.

एजीस डिफेंस सर्विसेस

4/5
एजीस डिफेंस सर्विसेस

एजीस डिफेंस सर्विसेस में करीब 5 हजार सैनिक हैं. ये सैनिक संयुक्त राष्ट्र, अमेरिका और तेल कंपनियों के लिए काम करते हैं. एजीस का हेडक्वार्टर स्कॉटलैंड में है. यह सेना 60 से ज्यादा देशों में ऑपरेशन कर चुकी है.

 

ट्रिपल कैनोपी

5/5
ट्रिपल कैनोपी

इस लिस्ट में पांचवा नाम ट्रिपल कैनोपी का है. इस सेना में लगभग 2 हजार सैनिक है. अमेरिका ने जब से इराक से अपने सैनिक वापस बुलाएं हैं, तब से यहां इसके सैनिक तैनात हैं. यह सेना कॉन्सटेलिस कंपनी का हिस्सा है.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़