Advertisement
trendingPhotos2381732
photoDetails1hindi

दुनिया के 5 ऐसे देश, जहां नहीं बसा एक भी भारतीय; 5वां नाम जानकर नहीं होगा यकीन

5 Countries with NO Indian: ऐसा कहा जाता है कि भारतीय लोग धरती पर हर जगह मौजूद हैं और हर देश में भारतीय बसे हुए हैं, लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगा कि अभी भी कुछ ऐसे देश हैं जहां एक भी भारतीय नहीं रहता है. भारतीय समुदाय के लोग दुनिया के लगभग हर कोने में हैं, लेकिन हम आपको दुनिया के 5 ऐसे देशों के बारे में बता रहे हैं जहां एक भी भारतीय नहीं बसे हैं. 5वां नाम जानकर तो आपको यकीन ही नहीं होगा.

वेटिकन सिटी

1/5
वेटिकन सिटी

रोम के मध्य में स्थित वेटिकन सिटी दुनिया का सबसे छोटा स्वतंत्र देश है. यह देश कैथोलिक चर्च का आध्यात्मिक केंद्र भी है. टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, हर साल भारतीय पर्यटक वेटिकन सिटी घूमने के लिए आते हैं, लेकिन अबतक कोई भी भारतीय यहां बसा नहीं है.

सैन मारिनो

2/5
सैन मारिनो

इटली के एपेनिन पर्वतों में स्थित सैन मैरिनो दुनिया के सबसे पुराने गणराज्यों में से एक है. यह देश अपनी भव्य वास्तुकला, सुंदर परिदृश्य और समृद्ध सांस्कृतिक परंपराओं के लिए जाना जाता है. सैन मैरिनो घूमने के लिए भारत समेत दुनियाभर से पर्यटकों आते हैं, लेकिन यहां एक भी भारतीय नहीं रहता है.

बुल्गारिया

3/5
बुल्गारिया

साउथ ईस्‍ट यूरोप में स्थित बुल्गारिया बेहद खूबसूरत देश है और यहां रेतीले समुद्र तट और काला सागर हैं. अपनी खूबसूरती और सांस्कृतिक विविधता के बावजूद इस देश में आपको एक भी भारतीय नहीं मिलेगा.

तुवालु

4/5
तुवालु

प्रशांत महासागर के सुदूर इलाकों में स्थित तुवालु दुनिया के सबसे छोटे और सबसे कम आबादी वाले देशों में से एक है. नौ कोरल एटोल से मिलकर बना तुवालु अपने प्राचीन समुद्र तटों के लिए प्रसिद्ध है. हर साल भारतीय पर्यटक तुवालु घूमने जाता हैं, लेकिन की यहां कोई भारतीय नहीं बसा है.

पाकिस्तान

5/5
पाकिस्तान

आपको ये जानकर हैरानी होगी कि पाकिस्तान का गठन 77 साल पहले भारत से अलग होकर ही हुआ था, लेकिन इसके बावजूद एक भी भारतीय यहां नहीं बसा है. भारत और पाकिस्तान के बीच अक्सर टकराव की स्थिति बनी रहती है. यहीं कारण है कि ऐतिहासिक और सांस्कृतिक संबंधों के बावजूद कोई भी भारतीय पाकिस्तान में नहीं रहना चाहता है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़