अरुण जेटली ने कांग्रेस पर दागा सवाल, पटेल के पिता का नाम क्या था?
Advertisement

अरुण जेटली ने कांग्रेस पर दागा सवाल, पटेल के पिता का नाम क्या था?

वित्त मंत्री ने ब्लॉग लिखकर कांग्रेस पर सवाल दागे हैं. उन्होंने कांग्रेस से सवाल किया है कि क्या महात्मा गांधी और सरदार पटेल के पिता का नाम किसी को पता था? ‘उपनाम को राजनीतिक ब्रांड’ के रूप में पेश करने को लेकर कांग्रेस पर बरसते हुए वित्त मंत्री अरूण जेटली ने मंगलवार को उसे ‘‘वंशवादी पार्टी’’ करार दिया.

photo : facebook

नई दिल्ली :  5 राज्यों के विधानसभा चुनावों के प्रचार के दौरान एक बार फिर से नेताओं के बीच हमले बेहद निजी स्तर पर चले गए. राजस्थान में ऐसी ही एक सभा में जब कांग्रेस के एक नेता विलासराव मुत्तेमवार ने पीएम मोदी के पिता का नाम लेते हुए आपत्तिजनक टिप्पणी की. इसके बाद इस मामले में बीजेपी की ओर से तीखी प्रतिक्रिया आई. अब इस पर वित्त मंत्री ने ब्लॉग लिखकर सवाल दागे हैं. उन्होंने कांग्रेस से सवाल किया है कि क्या महात्मा गांधी और सरदार पटेल के पिता का नाम किसी को पता था? ‘उपनाम को राजनीतिक ब्रांड’ के रूप में पेश करने को लेकर कांग्रेस पर बरसते हुए वित्त मंत्री अरूण जेटली ने मंगलवार को उसे ‘‘वंशवादी पार्टी’’ करार दिया.

उन्होंने कहा कि 2019 के लोकसभा चुनाव में अगर मुकाबला अल्प ज्ञात परिवार के पुत्र प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और अपने माता-पिता के कारण पहचान बनाने वाले किसी व्यक्ति के बीच होता है तो भाजपा उस चुनौती को ‘सहर्ष स्वीकार’ करेगी. ‘सरदार पटेल के पिता का नाम क्या था’ शीर्षक से फेसबुक पोस्ट में जेटली ने कहा कि कांग्रेस जैसी वंशवादी पार्टी में प्रतिभा और मेधा का कोई स्थान नहीं होता है. परिवार के इर्द गिर्द की भीड़ कैडर होती है.

मुस्लिम संगठन का दावा, अयोध्या में दोबारा बनाएंगे बाबरी मस्जिद, जुटाएंगे 25 लाख लोग

वित्त मंत्री ने फेसबुक पर लिखा, कांग्रेस पार्टी सिर्फ महान उपनाम को ही अपने लिए सही मानती है. सामान्य परिवार के आने वाले लाखों कार्यकर्ता कांग्रेस लीडरशिप द्वारा फेल कर दिए जाते हैं. जेटली ने कहा कि वे अपने जानकार दोस्तों से तीन सवाल पूछना चाहते हैं.

1. गांधी जी के पिता का नाम क्या था?
2. सरदार पटेल के पिता का नाम क्या था?
3. सरदार पटेल की माता का नाम क्या था?

उन्होंने कहा कि उनके बहुत सारे जानकार मित्र इसका सही उत्तर नहीं जानते होंगे. जेटली ने कहा कि कारण स्पष्ट है. दशकों तक अपने शासन के दौरान कांग्रेस ने कालोनियों, शहरों, पुलों, हवाई अड्डों, रेलवे स्टेशनों, स्कूलों, कालेजों, विश्वविद्यालयों, स्टेडियमों का नाम केवल एक परिवार पर रखा. जेटली की यह पोस्ट ऐसे समय में आई है जब प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के परिवार के बारे में कांग्रेस नेताओं के बयान को लेकर विवाद उत्पन्न हो गया है. वित्त मंत्री ने कहा कि अगर कांग्रेस चाहती है कि 2019 का लोकसभा चुनाव प्रधानमंत्री मोदी, जो ऐसे माता पिता के पुत्र हैं, जिनका नाम कम लोग जानते हैं तथा मेधा एवं क्षमता की बजाय अपने माता पिता के कारण जाने जाने वाले व्यक्ति के बीच हो. तब भाजपा इस चुनौती का सहर्ष स्वीकार करेगी.

उन्होंने कहा, ‘इसे 2019 एजेंड बनाएं.’ जेटली ने कहा कि चुनावी परिचर्चा में प्रधानमंत्री की मां की आयु को एक विषय बनाया गया. उनके पिता का नाम अल्प ज्ञात होने पर भी टिप्पणी की गई और इसे प्रधानमंत्री के कमी के रूप में पेश किया गया. उन्होंने कहा, ‘क्या भारत को वंशावादी लोकतंत्र रहना चाहिए? इस चर्चा को हवा देकर कांग्रेस पार्टी ने अपना ही नुकसान किया है. इसमें उन्होंने दलील यह दी कि अगर आप जाने माने परिवार की विरासत का प्रतिनिधित्व करते हैं तब यह आपे राजनीतिक फायदे में होता है.’ input : Bhasha

Trending news