close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

LIVE: मोदी ने दूसरी बार ली प्रधानमंत्री पद की शपथ, अम‍ित शाह के अलावा ये बड़े चेहरे मंत्र‍िमंडल में शामिल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बाद राजनाथ स‍िंह ने पद और गोपनीयता की शपथ ली. वह मोदी मंत्र‍िमंडल में दूसरे नंबर पर होंगे. तीसरे नंबर पर बीजेपी अध्‍यक्ष अम‍ित शाह ने पद और गोपनीयता की शपथ ली.

LIVE: मोदी ने दूसरी बार ली प्रधानमंत्री पद की शपथ, अम‍ित शाह के अलावा ये बड़े चेहरे मंत्र‍िमंडल में शामिल
नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री पद की दूसरी बार शपथ ली. एएनआई

नई दिल्‍ली: राष्‍ट्रपति भवन में शाम 7 बजे नरेंद्र मोदी ने दूसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ली. राष्‍ट्रपत‍ि रामनाथ को‍व‍िंद ने उन्‍हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बाद राजनाथ स‍िंह ने पद और गोपनीयता की शपथ ली. वह मोदी मंत्र‍िमंडल में दूसरे नंबर पर होंगे. तीसरे नंबर पर बीजेपी अध्‍यक्ष अम‍ित शाह ने पद और गोपनीयता की शपथ ली. चौथे नंबर पर नागपुर से जीतकर आए निति‍न गडकरी ने शपथ ली.

नि‍तिन गडकरी के बाद कर्नाटक के वर‍िष्‍ठ नेता सदानंद गौड़ा ने कैब‍िनेट मंत्री पद की शपथ ली. उनके बाद अब तक रक्षामंत्री रहीं निर्मला सीतारमन ने पद और गाेपनीयता की शपथ ली. सातवें नंबर पर एलजेपी प्रमुख रामविलास  पासवान ने केंद्रीय मंत्री के रूप में शपथ ली.

रामव‍िलास पासवान के बाद मध्‍यप्रदेश की मुरैना सीट से जीतकर आने वाले बीजेपी नेता नरेंद्र सिंह तोमर ने पद और गोपनीयता की शपथ ली. इसके बाद पटना साह‍िब लोकसभा सीट से जीतने वाले रवि‍शंकर प्रसाद ने कैब‍ि‍नेट मंत्री पद की शपथ ली. वह 2014 में बनी एनडीए सरकार में कानून और सूचना मंत्री का पद संभाल चुके हैं. रव‍िशंकर प्रसाद के बाद अकाली दल की ओर से हरस‍िमरत कौर ने पद और गोपनीयता की शपथ ली. थावरचंद गहलोत ने कैब‍िनेट मंत्री पद की शपथ ली.

थावरचंद गहलोत के बाद एस जयशंकर ने कैब‍िनेट मंत्री के तौर पर शपथ ली. उनका नाम इस मंत्रि‍मंडल में सबसे चौंकाने वाला रहा. एस जयशंकर के बाद उत्‍तराखंड के पूर्व मुख्‍यमंत्री रमेश पोखर‍ियाल ने कैबि‍नेट मंत्री के तौर पर पद और गोपनीयता की शपथ ली. रमेश पोखर‍ियाल के बाद झारखंड के पूर्व मुख्‍यमंत्री अर्जुन मुंडा ने पद और गोपनीयता की शपथ ली. अर्जुन मुंडा के बाद स्‍मृत‍ि ईरानी ने कैब‍िनेट मंत्री के तौर पर पद और गोपनीयता की शपथ ली. 

चांदनी चौक से जीतने वाले बीजेपी के डॉ. हर्षवर्धन ने भी कैब‍िनेट मंत्री के तौर पर पद और गोपनीयता की शपथ ली. पिछली सरकार में केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रहे प्रकाश जावडेकर ने कैबिनेट मंत्री के तौर पर पद और गोपनीयता की शपथ ली. प्रकाश जावड़ेकर के बाद पीयूष गोयल ने कैब‍िनेट मंत्री के तौर पर शपथ ली. इसके बाद पेट्रोल‍ियम मंत्री रहे धर्मेंद्र प्रधान ने पद और गोपनीयता की शपथ ली. धर्मेंद्र प्रधान के बाद मुख्‍तार अब्‍बास नकवी ने कैब‍िनेट मंत्री के तौर पर शपथ ली. इसके बाद राष्‍ट्रपत‍ि रामनाथ को‍व‍िंद ने कर्नाटक के धारवाड़ से आने वाले प्रह्लाद जोशी को कैब‍िनेट मंत्री के तौर पर शपथ दिलाई.

यूपी बीजेपी के अध्‍यक्ष चंदौली से जीतने वाले महेंद्रनाथ पांडेय ने पद और गोपनीयता की शपथ ली. श‍िवसेना की ओर से मोदी सरकार में दक्ष‍िण मुंबई से जीतने वाले अरव‍िंद सावंत ने केंद्रीय मंत्री के तौर पर शपथ ली. अपने बयानों के कारण चर्चा में रहे बेगूसराय से सांसद ग‍िर‍िराज सि‍ंह ने पद और गोपनीयता की शपथ ली. जोधपुर से अशोक के बेटे को हराने वाले गजेंद्र सिंह शेखावत को भी मोदी मंत्र‍िमंडल में जगह मिली है. उन्‍हें राष्‍ट्रपति ने पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई.

ये सांसद बने राज्‍यमंत्री स्‍वतंत्र प्रभार
संसद में सबसे सीनि‍यर सांसद और बरेली से सांसद संतोष गंगवार ने राज्‍यमंत्री स्‍वतंत्र प्रभार के तौर पर पद और गोपनीयता की शपथ ली.  संतोष गंगवार के बाद राव इंद्रजीत स‍िंह ने  राज्‍यमंत्री स्‍वतंत्र प्रभार के तौर पर शपथ ली. गोवा से आने वाले श्रीपद नाइक पहली बार मंत्री बने हैं. राष्‍ट्रपत‍ि रामनाथ कोव‍िंद ने उन्‍हें राज्‍यमंत्री के तौर पर पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई. डॉ. जितेंद्र सिंह ने राज्‍यमंत्री के तौर पर पद और गोपनीयता की शपथ ली. अरुणाचल प्रदेश से ताल्‍लुक रखने वाले किरन रि‍जि‍जू ने राज्‍य मंत्री के तौर पर पद और गोपनीयता की शपथ ली.

दमोह से सांसद प्रह्लाद पटेल और आरा से सांसद आरके सिंह ने राज्‍यमंत्री के तौर पर पद और गोपनीयता की शपथ ली. आरके सिंह पिछली सरकार में बि‍जली मंत्री रह चुके हैं. इसके बाद हरदीप सि‍ंह पुरी ने पद और गोपनीयता की शपथ ली. उन्‍होंने अमृतसर से चुनाव लड़ा था, लेकिन वह वहां से हार गए थे. मनसुख मंडाव‍िया ने राज्‍यमंत्री स्‍वतंत्र प्रभार के तौर पर शपथ ली.

ये बने राज्‍यमंत्री
फग्‍गन स‍िंह कुलस्‍ते को मोदी मंत्र‍िमंडल में राज्‍य मंत्री के तौर पर शामिल किया गया है. राष्‍ट्रपत‍ि रामनाथ को‍व‍िंद ने अश्‍वि‍नी चौबे को राज्‍यमंत्री की शपथ दिलाई. अर्जुन राम मेघवाल ने राज्‍यमंत्री के तौर पर मंत्री पद की शपथ ली. गाज‍ियाबाद से रिकॉर्ड मत से जीतने वाले वीके सिंह ने राज्‍यमंत्री के तौर पर पद और गोपनीयता की शपथ ली. फरीदाबाद से सांसद कृष्‍णपाल गुर्जर ने राज्‍य मंत्री के तौर पर शपथ ली. दादा साहेब दानवे राव पाट‍िल ने राज्‍य मंत्री के तौर पर पद और गोपनीयता की शपथ ली. वह महाराष्‍ट्र के जालना से पांचवीं बार जीते हैं. 

तेलंगाना के सिकंदराबाद से जीतने वाले जी किशन रेड्डी ने राज्‍यमंत्री के तौर पर शपथ ली. उन्‍होंने अपनी शपथ ह‍िंदी में ली. उन्‍होंने शपथ लेने के बाद भारत माता की जय का नारा भी लगाया. गुजरात के पुरुषोत्‍तम रुपाला ने राज्‍यमंत्री के तौर पर शपथ ली. रुपाला के बाद आरपीआई के नेता रामदास आठवले ने पद और गोपनीयता की शपथ ली. साध्‍वी नि‍रंजन ज्‍योति ने राज्‍यमंत्री के तौर पर पद और गोपनीयता की शपथ ली. आसनसोल से लगातार दूसरी बार जीतने वाले बाबुल सुप्र‍ियो ने राज्‍यमंत्री के तौर पर शपथ ली. अज‍ित स‍िंह को मुजफ्फरनगर से हराने वाले संजीव बा‍ल‍ियान को भी मंत्री मंडल में शामिल किया गया. उन्‍होंने राज्‍यमंत्री के तौर पर पद और गोपनीयता की शपथ ली. महाराष्‍ट्र के अकोला से सांसद संजय धोत्रे ने राज्‍यमंत्री के तौर पर शपथ ली.

हि‍माचल के हमीरपुर से सांसद अनुराग ठाकुर को भी इस बार मोदी मंत्र‍िमंडल में जगह मिली. उन्‍होंने राज्‍यमंत्री के तौर पर शपथ ली. इसके बाद कर्नाटक के बेलगाम से सांसद सुरेश अंगाड़ी ने राज्‍यमंत्री के तौर पर पद और गोपनीयता की शपथ ली. ब‍िहार के उज‍ियारपुर से बीजेपी सांसद नित्‍यानंद राय ने राज्‍यमंत्री के तौर पर शपथ ली.  अंबाला से सांसद रतनलाल कटार‍िया ने राज्‍यमंत्री के तौर पर शपथ ली.  राज्‍यसभा सासंद वी मुरलीधरन ने राज्‍यमंत्री के तौर पर पद और गोपनीयता की शपथ ली. राज्‍यसभा सांसद रेणुका सि‍ंह ने राज्‍यमंत्री के तौर पर पद और गोपनीयता की शपथ ली. पंजाब के होशि‍यारपुर से जीतने वाले सोमप्रकाश ने राज्‍य मंत्री के तौर पर शपथ ली. डिब्रूगढ़ के सांसद रामेश्‍वर तेली ने राज्‍यमंत्री के तौर पर मंत्री पद की शपथ ली. बालासोर से सांसद प्रताप चंद सारंगी ने राज्‍यमंत्री के तौर पर शपथ ली. बाड़मेर सीट से जीतकर आने वाले कैलाश चौधरी ने राज्‍यमंत्री के तौर पर पद और गोपनीयता की शपथ ली. असम से सांसद देबाश्री चौधरी को राष्‍ट्रप‍त‍ि रामनाथ को‍व‍िंद ने पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई.

जेडीयू सरकार में शामिल नहीं
इससे पहले जेडीयू की ओर से बयान आया है कि वह सरकार में शामिल नहीं होगी. सूत्रों के हवाले से कहा जा रहा है कि मंत्र‍िमंडल में एक ही पद मिलने से वह खुश नहीं है. इस बीच राष्‍ट्रपत‍ि भवन में मेहमानों के पहुंचने का सिलसि‍ला शुरू हो गया है.

2014 की एनडीए सरकार में विदेश मंत्री रहीं सुषमा स्‍वराज इस बार मंत्री पद की शपथ नहीं लेंगी. वह मेहमानों के साथ बैठी हैं. मोदी मंत्र‍िमंडल में 48 मंत्री शपथ लेंगे. पीएम मोदी के बाद दूसरे नंबर पर राजनाथ सि‍ंह शपथ  लेंगे. उनके बाद तीसरे नंबर पर अम‍ित शाह शपथ लेंगे. नि‍त‍िन गडकरी चौथे नंबर पर पद और गोपनीयता की शपथ लेंगे.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने आवास 7 लोक कल्‍याण मार्ग पर संभावित मंत्र‍ियों से मुलाकात कर रहे हैं. इसके बाद सभी सांसद शपथ ग्रहण के लिए राष्‍ट्रपति भवन पहुंचेंंगे. शिमला की हमीरपुर सीट से सांसद अनुराग शुक्‍ला ने भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की. अनुराग ठाकुर भी केंद्र में मंत्री पद की शपथ ले सकते हैं. वह 2014 में बनी एनडीए सरकार में मंत्री नहीं थे. उन्‍हें पहली बार केंद्र में मंत्री बनने का मौका मिलेगा.

 

अमित शाह को कौन सा मंत्रालय
अमित शाह को कौन सा मंत्रालय मिलेगा अभी इस पर अटकलें तेज हैं. कहा जा रहा है कि उन्‍हें गृह मंत्रालय या वित्‍त मंत्रालय की जिम्‍मेदारी सौंपी जा सकती है. अरुण जेटली के मना करने के बाद वित्‍तमंत्री कौन होगा, ये सबसे बड़ा सवाल है. अगर अमित शाह गृह मंत्री बने तो राजनाथ सि‍ंह की जिम्‍मेदारी बदल सकती है.

राष्‍ट्रपति भवन में 6000 से ज्‍यादा मेहमान करेंगे शिरकत
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में देश दुनिया के करीब 6000 से ज्‍यादा मेहमान श‍िरकत कर रहे हैं. इसमें बिम्‍सटेक देशों के 4 राष्‍ट्रपति और 3 देशों के प्रधानमंत्री भी पहुंचे हैं. राजनीतिक ह‍स्‍त‍ियों के अलावा खेल जगत और मनोरंजन जगत की हस्‍त‍ियां भी पहुंच रही हैं. इनमें सुपरस्‍टार रजनीकांत, कमल हासन, कंगना रनौत, अनिल कपूर, विवेक ओबेरॉय के नाम शामिल हैं.