1984 के सिख विरोधी दंगों में कांग्रेस का कोई रोल नहीं है : कैप्टन अमरिंदर सिंह
Advertisement
trendingNow1439015

1984 के सिख विरोधी दंगों में कांग्रेस का कोई रोल नहीं है : कैप्टन अमरिंदर सिंह

कांग्रेस प्रमुख राहुल गांधी ने ब्रिटेन में 1984 के सिख विरोधी दंगों को दुखद त्रासद' करार देते हुए कहा था कि इसमें कांग्रेस पार्टी शामिल नहीं थी.

सिख विरोधी दंगों पर राहुल गांधी के बयान का पंजाब के मुख्यमंत्री ने बचाव किया है

नई दिल्ली : 1984 में हुए सिख विरोधी दंगों को लेकर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के बयान के बाद देश की राजनीति में घमासान मचा हुआ है. राहुल गांधी ने कहा था कि कांग्रेस 1984 के सिख विरोधी दंगे में शामिल नहीं थी. उनके इस बयान पर बीजेपी ने पलटवार करते हुए गंभीर आरोप लगाए हैं. राहुल गांधी के बचाव में पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि यह सच है कि सिख विरोधी दंगों में कांग्रेस का कोई रोल नहीं था. उन्होंने कहा कि जिस समय पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या हुई थी, उस समय राजीव गांधी पश्चिम बंगाल में थे. 

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस दंगे में दोषियों को सजा जरूर मिलनी चाहिए, लेकिन इस घटना में कांग्रेस पार्टी का कोई भी रोल नहीं था. उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी को छोड़कर उनके पास कुछ लोगों के नाम हैं, जिनमें सज्जन कुमार, धर्मदास शास्त्री, अर्जुन दास और दो अन्य लोग हैं. 

शिरोमणि अकाली दल के प्रमुख सुखबीर सिंह बादल ने कहा कि कैप्टन अमरिंदर सिंह को सुप्रीम कोर्ट को लिखना चाहिए कि वह सिख विरोध दंगों के सबसे बड़े गवाह हैं. उन्होंने कहा कि जब कैप्टन के पास दंगों के आरोपियों के नाम हैं तो उन्हें कोर्ट में पेश होना चाहिए. बादल ने कहा कि पंजाब के मुख्यमंत्री ने दंगों में शामिल 5 लोगों के नाम लिए हैं, लेकिन उन्होंने जगदीश टाइटलर को लेकर नर्म रुख अपनाया है, इसलिए उन्होंने उनका (टाइटलर) का नाम नहीं लिया है.

कैप्टन अमरिंदर सिंह के इस बयान पर केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर ने कहा, 'अमरिंदर सिंह को शर्म आनी चाहिए. एक सिख होने के नाते उन्हें चुल्लू भर पानी में डूब मरना चाहिए.' 

बीजेपी के निशाने पर आए पर राहुल गांधी, कहा- 'सिखों के जख्म पर छिड़क रहे हैं नमक'

बता दें कि कांग्रेस प्रमुख राहुल गांधी ने ब्रिटेन में 1984 के सिख विरोधी दंगों को दुखद त्रासद' करार देते हुए कहा था, 'मेरे मन में दंगों को लेकर कोई भ्रम नहीं है. यह एक त्रासदी थी, लेकिन इसमें कांग्रेस पार्टी शामिल थी.'

Trending news