Husband Wife Divorce: Best Friend की वजह से बढ़ रहे हैं तलाक के केस, दोस्त दे रहे हैं अलग होने की सलाह
Advertisement
trendingNow11642468

Husband Wife Divorce: Best Friend की वजह से बढ़ रहे हैं तलाक के केस, दोस्त दे रहे हैं अलग होने की सलाह

Divorce Case: हर इंसान को अपनी लाइफ में एक अच्छे और सच्चे दोस्त की जरूरत पड़ती है, लेकिन क्या बेस्ट फ्रेंड भी मियां-बीवी के बीच तलाक कारण बन सकता है, आइए इसके कारणों पर नजर डालते हैं.

Husband Wife Divorce: Best Friend की वजह से बढ़ रहे हैं तलाक के केस, दोस्त दे रहे हैं अलग होने की सलाह

Reason For Divorce: मौजूदा दौर में पति और पत्नी के बीच तलाक के केस काफी ज्यादा बढ़ चुके हैं, हालांकि इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं, जिसमें लड़ाई-झगड़े, मनमुटाव होना, इनकंपैटिबिलिटी, करियर को लेकर आगे बढ़ जाना, सास-बहू के झगड़े, घुटने वगैरह शामिल हैं, लेकिन अब बेस्ट फ्रेंड भी हस्बैंड-वाइफ के अलग होने की वजह बनते जा रहे है. ताज्जुब की बात ये है कि जिगरी दोस्त सुलह कराने के बजाए रिश्ता तोड़ने के लिए उकसा रहे हैं.

बेस्ट फ्रेंड की वजह से टूट रहा रिश्ता
भारत के फैमिली कोर्ट में वकीलों के सामने कई ऐसे मामले सामने आ रहे हैं जब तलाक लेने के लिए पति या पत्नी से ज्यादा उनके बेस्ट फ्रेंड इंटरेस्टेड लग रहे हैं. ये बेस्ट फ्रेंड अधिकतर वाइफ या हस्बैंड के अपोजित जेंडर के होते हैं. आमतौर पर इनकी वजह से एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर का ममला बढ़ रहा है और नौबत तलाक तक आ जा रही हैं.

क्यों नहीं साथ रहना चाहते पति-पत्नी?
आमतौर पर छोटे शहरों या मिडिल क्लास सोइटी के लड़के-लड़कियां परिवार के दबाव में आकर अरेंज मैरेज करते हैं, जबकि उनकी ख्वाहिश होती है कि वो बॉयफ्रेंड-गर्लफ्रेंड या बेस्ट फ्रेंड से शादी करें. मैरिड लाइफ में जब थोड़ा वक्त गुजर जाता है, तो उन्हें अहसास होता है कॉलेज या स्कूल वाले फ्रेंड से ही शादी की जाती तो बेहतर होता. ऐसे में पति-पत्नी के रिश्ते में दरार आने लगती है.

कोरोना में खुल गया रिश्तों का राज
कोरोना वायरस महामारी के दौरान जब लॉकडाउन लगा तो घर में बंद रहने की वजह से हस्बैंड और वाइफ अपने बेस्ट फ्रेंड से मोबाइल पर काफी ज्यादा चैटिंग करने लगे, जिससे रिश्ते की पोल खुल गई. अब इसका असर देखने को मिल रहा है, क्योंकि तलाक के केस में जबरदस्त इजाफा होने लगा है.

तलाक की अन्य कारण
जरूरी नहीं है कि सिर्फ बेस्ट फ्रेंड के दखल की वजह से ही मियां-बीवी के बीच तलाक की घटनाएं बढ़ रही हैं. इसके दूसरे कारण भी हो सकते हैं जो इस प्रकार हैं.

-जब पत्नी को लगता है कि पति से अलग रहकर मेंटेनेंस और आजादी दोनों मिलेगी तो वो तलाक लेने पर जोर देती हैं.
-जब पुरुष को लगता है कि मैरिड लाइफ में रहने की वजह से उसकी आजादी छिन गई है तो वो अलग होने की कोशिश करता है.
-अगर दोनों में से कोई एक शख्स जमकर शराब पीता है और बाद में झगड़ा करता है, तो रिश्ते में दरार आने लगती है.
-जब पति काम में हद से ज्यादा बिजी हो जाता है, और इसकी वजह से पत्नी को वक्त नहीं दे पाता, तो वाइफ तलाक की अर्जी लगा देती है.
-घरेलू हिंसा भी तलाक का बड़ा कारण है, ऐसा नहीं कि पुरुष ही दोषी होते है, बल्कि कई बार महिलाएं भी पुरुष को प्रताड़ित करती हैं.

 

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news