Family Relation Tips: घर के बूढ़े-बुजुर्ग हर बात पर हो जाते हैं गुस्सा? उनके साथ ऐसा रखें व्यवहार
Advertisement
trendingNow11706795

Family Relation Tips: घर के बूढ़े-बुजुर्ग हर बात पर हो जाते हैं गुस्सा? उनके साथ ऐसा रखें व्यवहार

Elders Anger Issues Care Tips: अक्सर आपने देखा होगा कि घर के बड़े-बूढ़े कुछ समय बाद काफी चिड़चिड़े हो जाते हैं. ये उनकी नहीं उम्र बढ़ने का फर्क होता है. हालांकि उनके गुस्से को कैसे कंट्रोल करके घर का माहौल शांत करना है, ये आज हम इस आर्टिकल में बताएंगे...

 

Family Relation Tips: घर के बूढ़े-बुजुर्ग हर बात पर हो जाते हैं गुस्सा? उनके साथ ऐसा रखें व्यवहार

Elders Anger Issues Care Tips: समय बीतने पर हर व्यक्ति के नेचर में बदलाव स्वभाविक है. अगर आप ये सोचें कि आपके ही घर में बुजुर्ग चीखते और जरा-जरा सी बात पर चिल्ला उठते हैं, तो ऐसा नहीं है. ये आजकल हर घर की समस्या हो गई है. बदलाव बेशक जरूरी होते हैं. लेकिन कभी ये पॉजिटिव तो कभी निगेटिव होते हैं. एक समय के बाद घर के बुजुर्ग काफी चिड़चिड़े होने लगते हैं और उन्हें गुस्सा भी अधिक आता है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि उन्हें लगने लगता है कि अब उनकी बातों को कोई अहमियत नहीं देता है. 

अगर आपके घर में भी कुछ ऐसी स्थिति है, तो घबराएं नहीं. हम आपको बताएंगे बुजुर्गों से डील करने के कुछ टिप्स. इन्हें फॉलो करके आपको घर के बुजुर्गों को समझने का मौका भी मिलेगा...

1. वजह जानें
अगर आपके घर में मौजूद नाना-नानी या फिर दादा-दादी अचानक से किसी बात पर गुस्सा करने लगें, तो उन्हें पलट कर जवाब न दें. इससे घर में लड़ाई होने से टलेगी. बल्कि उनके पास बैठें और प्यार से उनकी नाराजगी की वजह पूछें. उनसे बात कर ये जानें कि आखिर वो गुस्सा क्यों हैं.

2. अहमियत देना न भूलें
घर में जब बच्चे बड़े होने लगते हैं, तो बुजुर्गों की बातें अनसुनी करने लगते हैं, जिससे अक्सर बुजुर्गों को ये लगने लगता है कि, वो अब किसी काम के नहीं हैं. उन्हें लगता है, कि घर के किसी भी काम में उनकी सहमति नहीं ली जाती है. ऐसे में आप उन्हें उनकी अहमियत समझें. 

3. उनके काम में मदद करें
बुजुर्गों की आदत होती है, वो कभी खाली हाथ नहीं बैठते. कुछ न कुछ उन्हें काम करने की आदत होती है. ऐसे में उनकी छोटे-मोटे कामों में मदद करते रहें. इससे उन्हें खुसी महसूस होगी और वो बोर भी नहीं होंगे. उन्हें अकेला न महसूस होने दें. 

Trending news