Husband-Wife Fight: एक ही बात पर बार-बार होती है लड़ाई? जानें इस सिचुएशन को कैसे करें डील
Advertisement

Husband-Wife Fight: एक ही बात पर बार-बार होती है लड़ाई? जानें इस सिचुएशन को कैसे करें डील

Husband-Wife Fight: एक ही बात पर जब बार-बार लड़ाई होने लगे तो इसे गंभीरता से लेना चाहिए, वरना शादी-शुदा जिंदगी में कड़वाहट आ सकती है. आइए जानें कि इस सिचुएशन को कैसे डील करें.

Husband-Wife Fight: एक ही बात पर बार-बार होती है लड़ाई? जानें इस सिचुएशन को कैसे करें डील

Husband-Wife Fight: पति-पत्नी के बीच किन बात पर लड़ाई हो जाए, कुछ पता ही नहीं चलता. कभी-कभी बहस होना आम बात है, लेकिन एक ही बात पर जब बार-बार पति-पत्नी के बीच लड़ाई होने लगे तो इसे गंभीरता से लेना चाहिए, वरना शादी-शुदा जिंदगी में कड़वाहट आ सकती है. अगर आपकी भी अपने पार्टनर से एक ही बात पर बार-बार लड़ाई होती है तो उसे कैसे डील करें, आइए जानते हैं.

बातों को सुनें
अपने पार्टनर की बात को बिना सुने ही रिएक्ट करने से आपको सिर्फ अपनी बातें सुनाई देंगी, लेकिन आप अपने पार्टनर की बात समझ नहीं पाएंगे. इसलिए, पहले अपने पार्टनर की बातों को अच्छी तरह सुनें और समझें.

बहस का कारण पता करें
आपको पहले यह समझना चाहिए कि आप किस बात पर बहस कर रहे हैं, आपको गुस्सा क्यों आ जाता है या आपका पार्टनर किस बात से नाराज होता है. खुद से सवाल पूछे कि इसकी वजह क्या हो सकती है.

थोड़ा ब्रेक लें
किसी घटना पर अगर हम बात करते हैं तो हो सकता है कि स्ट्रांग फीलिंग के चलते गुस्सा आ जाए. ऐसे में आपको कुछ दिन तक उस बात पर अपने पार्टनर से बात नहीं करनी चाहिए.

लिखकर अपनी बात बताएं
बहुत कोशिश करने के बाद भी आपकी बात नहीं बन पा रही है तो अपने पार्टनर को अपनी मन की बात लिखकर बताएं. इससे आपको गुस्सा भी नहीं आएगा और आप क्या कहना चाहते हैं वो आपके पार्टनर को समझ में आ जाएगा.

अच्छा कम्युनिकेशन
पति-पत्नी के बीच खराब कम्युनिकेशन सभी प्रकार के मुद्दों का कारण बन सकता है. यदि आप किसी रिश्ते में स्वस्थ तरीके से बात करना सीख सकते हैं, हालांकि, असहमति आपके रिश्ते को मजबूत बना सकती है. जब आप बात करें, सुनिश्चित करें कि आप दोनों एक-दूसरे की बात सुन रहे हैं और उन्हें महसूस कर रहे हैं.

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं.

Trending news