मां भूलकर भी न करे अपनी बेटी के साथ ऐसा व्यवहार! बिगड़ जाता है प्यारा रिश्ता
Advertisement
trendingNow11792796

मां भूलकर भी न करे अपनी बेटी के साथ ऐसा व्यवहार! बिगड़ जाता है प्यारा रिश्ता

Mother Behaviour With Daughter: हर मां को अपनी बेटी के साथ व्यवहार हमेशा अच्छा रखना चाहिए. कई बार कुछ मां अपनी बेटी के उतनी क्लोज नहीं होती है. लेकिन ध्यान रखें कि मां को अपनी बेटियों के साथ अच्छा व्यवहार रखना चाहिए. 

 

मां भूलकर भी न करे अपनी बेटी के साथ ऐसा व्यवहार! बिगड़ जाता है प्यारा रिश्ता

Mother Daughter Relation: मां अपनी बेटी की बेस्ट फ्रेंड होती है. वहीं मां अपने सभी बच्चों को एक समान प्यार करती है. वह कभी अपने बच्चों में कोई भेदभाव नहीं करती है. लेकिन बेटियां मां के लिए कुछ खास होती हैं. क्योंकि एक मां को अपनी बेटी में अपना बचपना दिखता है. वहीं जब बेटी की उम्र बढ़ने लगे तो मां को कुछ बातों का ख्याल रखना चाहिए. दरअसल, मां अपनी बेटी को पैदा होने से लेकर बड़ी होने तक हमेशा खुश देखना चाहती है. वहीं बेटियां भी अपनी मां को सहेली मानते हुए दिल की हर बात शेयर करती हैं. क्योंकि कुछ चीजें घर परिवार में केवल एक मां ही समझ सकती है. ऐसे में आज हम जानेंगे कि मां और बेटी के रिश्ते को कौन सी बातें मजबूत बमाती हैं. अगर इन बातों पर ध्यान नहीं दिया तो रिश्ता बिगड़ने लगता है, आइये जानें.... 

1. रोक टोक न करें- 
हर मां इस बात का ध्यान रखे कि उन्हें अपनी बेटी पर हर बात में रोक-टोक नहीं करना चाहिए. बेटी की उम्र बढ़ने के साथ ही मां को कुछ बातें समझनी चाहिए. हालांकि बेटी के बड़े होने पर मां को चिंता होने लगती है. लेकिन इसका ये मतलब नहीं कि वो लड़की को बात-बात पर टोके. बेटियों को भी मां की रोक-टोक अच्छी नहीं लगती है. इस वजह से मां-बेटी के रिश्ते में दूरियां पैदा होने लगती है.

2. तुलना न करें 
एक मां को अपने बच्चों की तुलना किसी और से नहीं करनी चाहिए. इससे बच्चों पर गलत असर भी पड़ता है. इसलिए दूसरे बच्चों से मां को कभी अपनी बेटी की तुलना नहीं करनी चाहिए. क्योंकि दूसरे बच्चों से तुलना करने पर मां-बेटी का रिश्ता कमजोर होता है
 
3. डांटे नहीं
अधिकतर मां अपने बच्चों को कोई भी गलती करने पर तुरंत डांटने लहती है. जो कि बेहद गलत है. इससे बेटी के मन में बुरी भावना आ सकती है. इसलिए हर मां को अपनी बेटी के साथ हमेशा बर्ताव करना चाहिए. ऐसे में अगर आपकी बेटी कोई गलती करे तो उसे डांटें नहीं बल्कि समझाएं. समझाने पर उसे अपनी गलती का एहसास होगा. वह आपकी बात को समझेगी और दोबारा वह गलती नहीं करेगी. 

Trending news