Online Dating: प्यार के नाम में लोग हो रहे ठगी का शिकार, ऑनलाइन डेटिंग से पहले समझ लें 5 जरूरी बातें
Advertisement

Online Dating: प्यार के नाम में लोग हो रहे ठगी का शिकार, ऑनलाइन डेटिंग से पहले समझ लें 5 जरूरी बातें

Online Daitng Tips: अपराधी ऑनलाइन डेटिंग साइट पर प्यार का झांसा देकर मासूम लोगों को चूना लगाकर लाखों रुपये लूट लेते हैं.

Online Dating: प्यार के नाम में लोग हो रहे ठगी का शिकार, ऑनलाइन डेटिंग से पहले समझ लें 5 जरूरी बातें

Online Daitng Tips: पिछले कुछ सालों में ऑनलाइन फ्रॉड के मामले तेजी से बढ़े हैं. अपराधी तरह-तरह के पैंतरे अपनाकर लोगों को अपना शिकार बना रहे हैं, जिसमें से एक ऑनलाइन डेटिंग भी है. प्यार का झांसा देकर आरोपी मासूम लोगों को चूना लगाकर लाखों रुपये लूट लेते हैं. इसलिए, ऑनलाइन डेटिंग का इस्तेमाल करने के पहले कुछ सावधानियां जरूरी जान लेनी चाहिए. आज हम आपको बताएंगे कि ऑनलाइन डेटिंग शुरू करने से पहले किन बातों का ध्यान रखना है.

पर्सनल जानकारी शेयर न करें
किसी ऐसे व्यक्ति के साथ पर्सनल जानकारी शेयर करने में सावधान रहें, जिससे आप अभी-अभी ऑनलाइन मिले हैं. इसमें आपका पता, फोन नंबर और पहचान करने वाली अन्य जानकारी शामिल हैं.

पैसे भेजते समय सावधानी बरतें
किसी ऐसे व्यक्ति को कभी पैसे न भेजें जिससे आप केवल ऑनलाइन मिले हों. स्कैमर्स कई कारणों से पैसे मांग सकते हैं, जैसे आपसे मिलने के लिए हवाई जहाज के टिकट का भुगतान करना या आपातकालीन व्यय को कवर करना. इन सब स्कैम के चक्कर में ना फंसे.

अपने सहज ज्ञान पर विश्वास करें
यदि कोई चीज सत्य होने के लिए बहुत अच्छी लगती है, तो यह संभवतः है. यदि आपको किसी ऐसे व्यक्ति के बारे में कोई संदेह या चिंता है जिससे आप ऑनलाइन बात कर रहे हैं, तो अपनी प्रवृत्ति पर विश्वास करें और सावधानी से आगे बढ़ें.

तेजी से बढ़ते रिश्तों से सावधान रहें
स्कैमर अक्सर आपका विश्वास हासिल करने और जो चाहते हैं उसे पाने के लिए रिश्तों को जल्दी से आगे बढ़ाने की कोशिश करते हैं. अगर कोई तुरंत किसी रिश्ते या कमिटमेंट के लिए जोर दे रहा है, तो सावधान हो जाइए.

रिसर्च करें
इससे पहले कि आप किसी से ऑनलाइन बात करना शुरू करें, उस पर रिसर्च जरूर करें. उनके सोशल मीडिया प्रोफाइल देखें.

याद रखें, सबसे महत्वपूर्ण बात सुरक्षित रहना और खुद को सुरक्षित रखना है. यदि आपको संदेह है कि जिस व्यक्ति से आप ऑनलाइन बात कर रहे हैं वह धोखेबाज है, तो उनके साथ बाद करना तुरंत बंद करें और उन्हें डेटिंग साइट या ऐप पर रिपोर्ट करें.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.

Trending news