Toxic Relationship: इस वजह से सालों खिंचता है बुरा रिलेशनशिप, जानिए क्यों लोग एक झटके में नहीं तोड़ पाते रिश्ता?
Advertisement
trendingNow11548297

Toxic Relationship: इस वजह से सालों खिंचता है बुरा रिलेशनशिप, जानिए क्यों लोग एक झटके में नहीं तोड़ पाते रिश्ता?

Unhealthy Relationship: इंटरनेशनल रिलेशनशिप साइट की रिसर्च बताती है कि करीब 20 लाख लोग एक ऐसे रिश्ते में बंधे हुए हैं जिसे वह खुद ठीक नहीं मानते हैं. वहीं हर चार में से एक शख्स अपने रिश्ते को तोड़ कर नई शुरुआत करना चाहता है.

फाइल फोटो

Signs of Toxic Relationship: हिंदी सिनेमा में साल 1963 में 'गुमराह' नाम की फिल्म आई, जिसने दर्शकों के बीच में बहुत नाम कमाया. इस फिल्म में साहिर लुधियानवी का लिखा हुआ गाना लोगों की जुबान पर आज भी चढ़ा रहता है. उसी गाने में एक लाइन मौजूद थी कि 'वह अफसाना जिसे अंजाम तक लाना न हो मुमकिन, उसे एक खूबसूरत मोड़ देकर छोड़ना अच्छा'. कई लोग इस लाइन का मतलब निकालते हैं कि अगर कोई रिश्ता अच्छा नहीं चल रहा है तो उसे एक खूबसूरत मोड़ पर छोड़ देना ही दोनों के लिए बेहतर है लेकिन ऐसा शायद ही कोई करता होगा. आज हम आपको बताएंगे कि जब दो लोगों के बीच का रिश्ता बुरे मोड़ की तरफ चला जाता है तब भी लोग इसे सालों तक क्यों लटकाए रहते हैं और उसे संभालने की कोशिश करते हैं.

क्यों सालों तक खींचता रहता है टॉक्सिक रिलेशनशिप?

टॉक्सिक रिलेशनशिप शब्द ऐसे रिश्ते के लिए इस्तेमाल किया जाता है, जहां पार्टनर्स के बीच में चीजें ठीक नहीं चल रही होती हैं और अक्सर अनबन या किसी बात को लेकर तगड़ा मनमुटाव देखने को मिल ही जाता है और यह मनमुटाव आगे चलकर दोनों को ही परेशान करता है. ऐसे रिलेशनशिप की वजह से कई लोग डिप्रेशन में भी चले जाते हैं. अलग-अलग केस में कई मनोवैज्ञानिक ऐसे रिश्ते से बाहर निकलने की सलाह देते हैं. आमतौर पर देखा गया कि एक व्यक्ति किसी टॉक्सिक रिलेशनशिप से बाहर निकलने के लिए लगभग 4 साल का समय लगाता है. एक्सपर्ट्स बताते हैं कि ऐसा इस वजह से होता है क्योंकि वह अकेले रहने से डरता है. इंटरनेशनल रिलेशनशिप साइट के रिसर्च बताती है कि करीब 20 लाख लोग एक ऐसे रिश्ते में बंधे हुए हैं जिसे वह खुद ठीक नहीं मानते हैं. वहीं हर चार में से एक शख्स अपने रिश्ते को तोड़कर नई शुरुआत करना चाहता है.

रिश्ते से निकलना होता है मुश्किल

एक्सपर्ट्स बताते हैं कि लंबे समय तक बने रहने वाले रिश्ते से बाहर निकल पाना बेहद मुश्किल होता है और ऐसे रिश्ते से बाहर निकलने में काफी वक्त लगता है. इंटरनेशनल रिलेशनशिप साइट के रिसर्च बताती है कि जो लोग टॉक्सिक रिलेशनशिप को छोड़कर किसी दूसरे रिश्ते में दाखिल हो गए वह पहले वाले से ज्यादा खुश पाए गए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news