Relationship Tips: जानिए क्या होती है मैरिज काउंसलिंग? इसकी मदद से कैसे बच सकती हैं शादियां...
Advertisement

Relationship Tips: जानिए क्या होती है मैरिज काउंसलिंग? इसकी मदद से कैसे बच सकती हैं शादियां...

Relationship Tips: शादीशुदा कपल्स के लिए मैरिज काउंसलिंग बहुत काम कर जाता है. ये एक तरह की साइकोथेरेपी है, जिसके जरिए उनके रिश्ते में आ रही समस्याएं धीरे-धीरे दूर होने लगती हैं. इसमें पति-पत्नी एक साथ काउंसलर या थेरेपिस्ट के पास जाते हैं और अपने रिश्ते को संवारने की टिप्स जानते हैं...

 

Relationship Tips: जानिए क्या होती है मैरिज काउंसलिंग? इसकी मदद से कैसे बच सकती हैं शादियां...

Relationship Tips: शादी के बाद कपल के बीच बहुत सी चीजें बदल जाती हैं. बच्चे होने से पहले कपल आपसी बराबरी की बातें नहीं करते हैं, लेकिन जैसे ही फैमली बढ़ती है और बच्चे होते हैं, तो कपल को इस बात का एहसास होने लगता है, कि फैमली की जिम्मेदारी एक ही पर है. जब्कि ऐसा नहीं होता है. दोनों ही पार्टनर्स ये सोचते हैं, कि घर उनके बल पर चल रहा है. यही सोच आगे चलकर शादी में तलाक की नौबत ला देती हैं. कुछ जाने-माने कपल भी इसका शिकार हुए. लेकिन तब उन्होंने मदद ली मैरिज काउंसलिंग की. इसकी मदद से उनका रिश्ता सुधरा और आज वो हंसी-खुशी जी रहे हैं. ऐसे में आइये जानें कि आपके रिश्ते में मैरिज काउंसलिंग की कब जरूरत पड़ती है, और किस तरह से इसकी मदद से आप अपनी शादी बचा सकते हैं... 

शादी बचाने का तरीका-

1. बातचीत में दिक्कत
किसी भी रिश्ते में अच्छी तरह कम्यूनिकेट करना बहुत जरूरी होता है. इसलिए दो लोगों के बीच कम्यूनिकेशन स्किल का मजबूत होना आवश्यक है. जह रिश्ते में एक दूसरे से बातचीत करने में दिक्कत आने लगती है, रिलेशन वहीं खराब होना शुरू हो जाता है. इसलिए शादी के बाद पार्टनर से अच्छी बॉंडिग के लिए बराबर और अच्छी तरह बातचीत करते रहें.

2. अकेलापन महसूस होना
अगर आप शादी के बाद भी खुद में अधूरा और अकेला महसूस करते हैं, तो ये आपके रिश्ते की सबसे बड़ी कमजोरी है.  
रिश्ते में एकतरफा और अकेला महसूस करने का कारण कुछ भी हो सकता है. बहुत से कपल शादी के बाद ज्यादा एक दूसरे में घुलमिल नहीं पाते, जो कि रिश्ते को कमजोर बनाता है. 

3. सम्मान देने में कमी 
शादी से पहले हो या शादी के बाद, छोटी-मोटी नेक झोक तो हर कपल में लगी रहती है. लेकिन जब ये छोटी-छोटी बातें बड़ा रूप लेने लगें, तो समझिए रिश्ता टूटने की कगार पर है. कपल के बीच ये निराशाएं आपसी सम्मान को कम करने लगती हैं. पार्टनर्स को हमेशा इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि वो एक-दूसरे का सम्मान करें.

4. बात करने में बदलाव
जब आप सालों साथ रहते है, तो एक-दूसरे के आदि हो जाते हैं. हर एक छोटी बड़ी चीजों की आपको आदत हो जाती है. ऐसे में शादी के बाद भी जब आपस में आप गतल टोन में या रूडली बात करना शुरू करते हैं, तो रिश्ते में दरार आने की नौबत आ जाती है. इसलिए शादी के बाद भी पार्टनर से बात करते समय हमेशा अपनी बात करने की टोन पर ध्यान दें. 

5. प्रॉब्लम का सल्यूशन
कुछ कपल्स शादी के बाद भी हर वक्त लड़ते रहते हैं. दिन-रात लड़ाई झगड़े और एक-दूसरे को दोष देने के बाद भी समस्या का हल नहीं निकल पाता है. ऐसे में कपल्स को इस बात का ध्यान रखना होगा कि लड़ाई होने पर प्रॉब्लम का सल्यूशन जरूर निकालें.   

Trending news