Haldi Ceremony: शादी से पहले क्यों होती है हल्दी की रस्म? इस लेख में जानें वैज्ञानिक और धार्मिक कारण
Advertisement
trendingNow11735975

Haldi Ceremony: शादी से पहले क्यों होती है हल्दी की रस्म? इस लेख में जानें वैज्ञानिक और धार्मिक कारण

Reason Of Haldi Ceremony: दुनिया में कोई भी शादी हो, उससे पहले कुछ खास रस्में होती हैं, जैसे हल्दी की रस्म, मेहंदी की रस्म आदि. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि ये रस्में इतनी जरूरी क्यों होती हैं, क्यों लड़का और लड़की को शादी से पहले हल्दी लगती है. आज हम यहां सबकुछ जानेंगे...

 

Haldi Ceremony: शादी से पहले क्यों होती है हल्दी की रस्म? इस लेख में जानें वैज्ञानिक और धार्मिक कारण

Why Haldi Applied To Bride And Groom: शादियां चाहे आज के समय की हों, या फिर पुराने समय की, कुछ रीति-रिवाज ऐसे हैं, जो शुरू से चले आ रहे हैं. आपने हर शादी से पहले देखा होगा कि पवित्र बंधन में बंधने से पहले दूल्हा और दुल्हन को हल्दी जरूर लगाई जाती है. इसे हल्दी सेरेमनी यानी हल्दी की रस्म कहा जाता है. इस रस्म को बहुत ही धूमधाम से मनाया जाता है. इसमें दूल्हे के घर में उसके परिवार के लोग और दूल्हन के घर में उसके परिवार के लोग हल्दी लगाते हैं. दूल्हा-दुल्हन को हल्दी लगाने के बाद परिजन आपस में भी एक-दूसरे को हल्दी लगाते हैं और एंजॉय करते हैं. 

लेकिन क्या आपने कभी सोचा है, कि ये रिवाज क्यों इतनी धूमधाम से मनाया जाता है और क्यों जरूरी होती है? आपको बता दें, ज्यादातर लोगों को यह नहीं पता होगा कि शादी से पहले लड़के और लड़की को हल्दी क्यों लगाई जाती है? आज हम आपको यहां इसकी सही जानकारी देंगे...

आज के समय में लोग शादियों में फिजूल खर्च बहुत करते हैं. इसी तरह 'हल्दी' सेरेमनी में भी लोग यही करते हैं. इसके लिए हल्दी थीम डेकोरेशन से लेकर आउटफिट तक सभी चीजों पर पूरा ध्यान रखते हैं. लेकिन पुराने समय में ऐसा नहीं होता था. हल्दी की रस्म जरूरी होती थी, इसलिए दुल्हन को और दूल्हे को बहुत ही सादगी से हल्दी लगाई जाती थी.   

दरअसल, हल्दी की रस्म से ही ​शादी की तैयारियां शुरू हो जाती हैं. आज के समय में इसे लोग अपनी-अपनी तरह से आयोजित करते हैं. कुछ जगहों पर शादी से तीन दिन पहले दुल्हन और दूल्हे को अलग-अलग उनके घरों पर हल्दी लगाई जाती है. वहीं, कुछ जगहों पर दोनों को एक साथ बैठा कर शादी की सुबह या एक दिन पहले हल्दी लगाई जाती है. 

धार्मिक कारण-
हिन्दू धर्म के अनुसार शादी एक पवित्र बंधन है जिसमें दो नए लोग जीवनभर के लिए जुड़ते हैं. वहीं उन्हें आशिर्वाद देने के लिए देवी-देवताओं को आमंत्रित किया जाता है. भगवान विष्णु का शुभ काम में विशेष स्थान होता है. इसलिए उनके अभिषेक के लिए उनका पसंदीदा रंग पीला और हल्दी का प्रयोग किया जाता है. यही कारण है शादी से पहले दूल्हा और दुल्हन को हल्दी लगाई जाती है.

वैज्ञानिक कारण- 
हल्दी औषधीय गुणों से भरपूर होती है. एक तरह से इसे मसाले के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है. हल्दी में एंटी बैक्टीरियल, और एंटी सेप्टीक, एंटी डिप्रेशन गुण पाए जाते हैं. इसे त्वचा पर लगाने से शादी के दौरान किसी तरह का इंफेक्शन होने का खतरा नहीं होता है. साथ ही ये एक डिटॉक्सिंग एजेंट है. हल्दी लगाने से बॉडी को रिलेक्स मिलता है. हल्दी हमारी स्किन में चमक लाने का काम करती है. इससे चेहरे पर निखार आता है. 

Trending news